Saturday, May 22, 2010

2010-05-23 Braj News

पारा 45.51 डिग्री : तप रहे धरती-आसमां


मथुरा (DJ May 23, 2010) । आसमान से बरस रही आग से समूचा जिला झुलस रहा है। शनिवार को जिले का औसत तापमान 45.51 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शहर में सूरज की वक्र दृष्टि बनी रही तो राया क्षेत्र में कुछ नरमी दिखाई । आने वाले चौबीस घंटे में मौसम में कोई बदलाव आने की संभावना नहीं है।

तापमापी पर पिछले पांच दिन से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक बना हुआ है। शनिवार को औसत तापमान में .03 डिग्री सेल्सियस की मामूली बढ़ोत्तरी हुई। जिले में औसत तापमान 45.51 रिकार्ड किया गया। शहर सर्वाधिक गर्म रहा।

आईसीटी/सीपीटी के वेदर स्टेशन सदर पर जिले में सर्वाधिक तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नौहझील में तापमान में .5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई और पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। छाता में सूरज ने खूब आग बरसाई। यहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। चौमुहां में भी तापमान बढ़ गया। तापमापी पर पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मांट का तापमान 45.8 डिग्री रहा। नंदगांव में तापमान में कमी आई और तापमापी पर पारा 45.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। बल्देव में दूसरे दिन भी तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस बना रहा।

राया में सबसे कम तापमान रहा। यहां 43.2 डिग्री दर्ज किया गया। फरह में तापमान मामूली गिरा और यह 45.5 डिग्री सेल्सियस पर आकर रुका। गोवर्धन में दूसरे दिन भी तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

औसत आ‌र्द्रता में दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई। आ‌र्द्रता 11 प्रतिशत से बढ़कर 13 प्रतिशत पर पहुंच गई।

समूचा जनपद भीषण गर्मी की चपेट में है। दोपहर की धूप असहनीय बनी हुई है। राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं से बैचेनी बढ़ रही है। विद्युत की अंधाधुंध कटौती ने लोगों की नाक में दम कर रखा है। बिजली के गायब होते ही शहर और कस्बे जेनरेटरों की आवाज से गूंज उठते हैं, लेकिन पंखों में राहत नहीं मिल पा रही है।

फिजीशियन डॉ. मनीष बंसल ने बताया कि गर्मी जनित बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही है। बच्चे उल्टी दस्त की चपेट में आ रहे हैं। पशु चिकित्सक डॉ. राम सागर ने बताया की लगातार गर्मी पड़ने से जानवर हीटस्ट्रोक के शिकार हो रहे हैं। उनकी दूध देने की क्षमता में भी कमी आई है। मौसम के जानकारों का अनुमान है कि आने वाले चौबीस घंटे में मौसम में बदलाव आने की कोई संभावना नहीं है।


कल से मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकेंगे भक्त


वृंदावन (DJ May 23, 2010) । छटीकरा मार्ग पर बने मां वैष्णो देवी आश्रम के निर्माण के बारे में आश्रम के मुख्य ट्रस्टी जेसी चौधरी बताते हैं कि आश्रम के लिए पहले हरियाणा और दिल्ली में भूमि देखी गई, लेकिन भगवान श्रीकृष्ण की कृपा से ही वृंदावन जैसे पावन भूमि पर मंदिर का निर्माण कराया गया। उन्होंने बताया कि आश्रम में ट्रस्ट द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जाएंगी। आश्रम परिसर में गौशाला, अस्पताल, धर्मशाला, योग साधना केंद्र, पुस्तकालय, अत्याधुनिक सभागार तथा लंगर हाल का निर्माण कराया गया है। इससे यहां आने वाले श्रद्धालु इन सब व्यवस्थाओं का लाभ ले सकेंगे।

चौधरी ने बताया कि यह आश्रम सोमवार से श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिया जाएगा। दर्शन का समय प्रातः नौ से दोपहर एक बजे तक एवं शाम चार से रात नौ बजे तक रहेगा। इस धार्मिक अनुष्ठान में कमला चौधरी, नीरा सिंह, विधायक प्रदीप माथुर, मुकेश शर्मा, राधेश्याम अरोड़ा, महेश चौधरी, आजाद शत्रु, जगदीश मुखी, मुकेश गुप्ता, एके सिंह, जयप्रकाश, अनूप गुप्ता आदि ने भी सहयोग दिया।

फोटो-पी-७
वृंदावन छटीकरा मार्ग स्थित मां वैष्णो देवी आश्रम का चरण पादुका करते राज्यसभा सदस्य डा. कर्ण सिंह। साथ में आश्रम के मुख्य ट्रस्टी जेसी चौधरी और आजाद शत्रु।


इस्कॉन, बिहारी जी की सुरक्षा फूल प्रूफ

सुरक्षा खाका : आतंकवादी घटनाओं से पुलिस है सतर्क, मंदिरों एवं आसपास के क्षेत्र पर नजर, रिफाइनरी की सुरक्षा योजना हो चुकी है पूरी

मथुरा (AU, May 23, 2010) । वृंदावन के बिहारी जी व इस्कॉन मंदिर की सुरक्षा को फुल प्रूफ प्लान बनाया जाएगा। इस बात को लेकर पुलिस पूरी तैयारी कर चुकी है। रिफाइनरी की सुरक्षा योजना लागू हो गई है।

एसएसपी बीडी पॉल्सन ने बताया कि आतंकवादी घटनाओं के मद्देनजर रिफाइनरी, श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद की सुरक्षा के साथ-साथ वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बिहारी जी मंदिर, इस्कॉन मंदिर की सुरक्षा को भी फूल प्रूफ बनाने की योजना है। इसकेलिए तैयारियां चल रही हैं। दोनों मंदिरों और उसके आस-पास के क्षेत्र का मैप तैयार कर लिया गया है। इसकेसाथ ही पूरे इलाके को सेक्टरों में बाट कर यहां की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा। मंदिरों के आसपास आने जाने वालों पर नजर रखी जाएगी। प्रवेश द्वार और मंदिर के अंदर भी इस तरह के प्रबंध किए जाएंगे जिससे किसी तरह की कोई घटना न पाए। दोनों मंदिरों की सुरक्षा के लिए व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं।

एसएसपी ने बताया कि रिफाइनरी की और बेहतर और मजबूत सुरक्षा के लिए इस पूरे इलाके में रहने वालों की जांच कराली गई है। टाउनशिप और आसपास की कालोनियों में रहने वालों की जांच कराई जा चुकी है। इसके साथ रिफाइनरी प्रोजेक्ट में काम करने वाले कर्मचारियों को अपना परिचय पत्र डयूटी के दौरान लटकाना होगा। रिफाइनरी के अंदर काम करने वाली ठेकेदार की लेवर की भी जांच कराई गई है। बिना जांच के किसी को रिफाइनरी के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही रिफाइनरी इलाके के सभी होटल, टेलीफोन बूथ, दुकानों पर नजर रखी जा रही है।


उमा भारती ने मंदिरों के दर्शन किए


वृंदावन/कोसीकलां (AU, May 23, 2010)। मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती शनिवार की सायं वृंदावन पहुंची। इस दौरान उन्होंने नगर के विभिन्न मंदिरों के दर्शन कर पूजा अर्चना की। शनिवार की देर सायं सबसे पहले उमा भारती बांके बिहारी मंदिर पहुंची यहां दर्शन करने के बाद वह केशीघाट पहुंची। केशीघाट पर प्राचीन हनुमान मंदिर में दर्शन करने के उपरांत उमा ने राधा बाग स्थित मां कात्यायनी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। यहां उन्होंने मंदिर के महंत विद्यानंदजी महाराज से आशीर्वाद लिया। अपनी इस यात्रा को धार्मिक यात्रा बताते हुए उमा भारती ने पत्रकारों के किसी भी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया। इसके बाद उमा भारती मथुरा की ओर निकल गईं।

उधर, कोसीकलां संवाददाता के अनुसार सुश्री उमा भारती ने शनिवार की शाम कोकिलावन धाम पहुंचकर परिक्रमा दी। तत्पश्चात पूजा अर्चना की। इस दौरान मंदिर के महंत प्रेमदास महाराज ने सुश्री भारती का दुपट्टा पहनाकर स्वागत किया। इस दौरान एसडीएम राजपाल सिंह, तहसीलदार कुलदेव सिंह आदि व्यवस्थाओं में जुटे रहे।


चार धाम के लिए निकले कदम


यात्रा को सुलभ और कम खर्चीला बनाने के लिए टैक्सी टूर

तीर्थाटन: १८ हजार में १४ दिन की यात्रा, ४८ यात्रियों का दल हुआ रवाना

मथुरा (AU, May 23, 2010)। चार धाम यात्रा को सुलभ और कम खर्चीला बनाने के लिए इस बार नई प्लानिंग की गई है। इस प्लानिंग के मात्र १८ हजार रुपये में आप चारों धाम के दर्शन कर सकेंगे। ४८ यात्रियों का एक समूह इस पैकेज के साथ १४ दिन की चार धाम यात्रा के लिए बृजभूमि से रवाना हो चुका है। टूर को टैक्सी पैकेज का नाम दिया गया है।

गरमी के बढ़ने के साथ-साथ लोगों में तीर्थाटन का क्रेज भी बढ़ा है। यूं तो चार धाम के लिए हर बार टूर प्लानर बसों और मिनी बसों के पैकेज तैयार करते थे, जो खर्चीले होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी साबित नहीं हो पा रहे थे। यही नहीं मध्यम वर्गीय लोग इन पैकेजों से कतरा रहे थे। अब इसे देखते हुए टूर प्लानरों ने इस बार नजरिया बदला है। उन्होंने १४ दिवसीय चार धाम यात्रा के लिए पैकेज तैयार किया है। यह पैकेज ऐसा है, जिसमें आप अकेले हों अथवा परिवार के साथ सुविधाजनक और आसान तरीकों से चार धाम की यात्रा कर सकते हैं।

प्लान में यात्रा भाड़े के साथ-साथ ठहरने, भोजन और चाय-नाश्ता की भी व्यवस्था है। मथुरा से हरिद्वार, जोशीमठ, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री मसूरी, कैंपटीफाल और ऋषिकेश होते हुए यात्रा का समापन होगा। गत दिवस यात्रा के लिए ४८ यात्रियों का एक दल इस प्लान के जरिए रवाना हो चुका है।

यात्रियों को नहीं खलेगा अकेलापन

मथुरा। टूर प्लानर संजय चतुर्वेदी अल्पाइन का कहना है कि लोगों के पास समय के अभाव को देखते हुए यह प्लान तैयार किया गया है। प्लान की खासियत यह है कि इसमें अकेला व्यक्ति भी यह महसूस करेगा कि वह परिवार के साथ यात्रा कर रहा है। यही नहीं मार्ग में उसकी सुविधाओं का भी ख्याल रखे जाने के इंतजाम हैं।


धर्म नगरी में विदेशी पर्यटकों को लुभाएंगे


हाइवे पर गुब्बारे, होर्डिंग्स लगवाने को भेजा पत्र

कामनवेल्थ गेम्स: जनपद के खिलाड़ी आयोजन समिति को भेजेंगे पत्र

मथुरा (AU, May 23, 2010)। दिल्ली कामनवेल्थ गेम्स में आने वाले विदेशियों को भगवान श्री कृष्ण की नगरी में लाने के प्रयास होंगे। वेटन के न आने के निर्णय के बाद अब खिलाड़ियों ने एक पत्र तैयार किया है जिसे सांसद और पालिकाध्यक्ष के संस्तुति पत्र के साथ आयोजन समिति के पास भेजा जाएगा।

मथुरा के खिलाड़ियों ने सुझाव भेजा है कि कोटवन से रैपुरा जाट तक ९० किमी लंबे हाइवे को सुसज्जित किया जाए। हाइवे से आगरा गुजरने वाले विजिटर्स के लिए जो होर्डिंग हों, वे भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान की क्रीड़ास्थली संबंधी स्लोगन, इस्कान टेंपल, बांके बिहारी मंदिर, गोवर्धन, बरसाना, जामा मस्जिद जैसे विश्व प्रसिद्ध स्थलों का ब्यौरा अंकित हो । मथुरा और वृंदावन के आधा दर्जन चौराहों को भी सजाया जाए। जगह-जगह एयर बैलून, होर्डिंग्स आदि लगें।

खिलाड़ी कन्हैया गुर्जर, डा. मुनेंद्र सिंह, योगेश शर्मा, निमाई हालधर और सीपी सारस्वत ने बताया कि सांसद जयंत चौधरी व पालिकाध्यक्ष श्याम सुंदर उपाध्याय बिट्टू ने संस्तुति पत्र लिखे हैं। वर्तमान में ये पत्र कामनवेल्थ आयोजन समिति की पर्यटन अधिकारी मोती ईरानी के पास भेजा जा रहा है।


किन्नरों को मिलेगा अब पुरुष का दर्जा


जनगणना आयुक्त ने निर्देश दिए

दिक्कत : लिंग का उल्लेख करने में आ रहीं थी समस्याएं, २५ को छाता सभागार में की जाएगी बैठक

कोसीकलां (AU, May 23, 2010) । शादी-ब्याह हो या फिर किसी के संतान। होली हो या दीपावली। नेग मांगकर वे अपना गुजारा करते हैं। सरकारी कागजों में कहीं उनकी गिनती नहीं होती थी, लेकिन इस बार मंगलमुखी (किन्नर) जनगणना से वंचित नहीं रहेंगे। शासन ने उन्हें पुरुष का दर्जा दिया है।

तहसील में भी अभियान चल रहा है मतदाता पहचान पत्र हो या अन्य कोई प्रपत्र। हमेशा किन्नरों को लेकर उहापोह की स्थिति रहती है। इन्हें आखिर किस श्रेणी में रखा जाए, क्योंकि प्रपत्र के कालम में पुरुष और स्त्री ही लिखा होता है। जनगणना में लगे कर्मचारी भी इसे लेकर दुविधा में थे कि वे किन्नरों को किस श्रेणी में शामिल करेंगे। इस समस्या में उलझे अधीनस्थों को जनगणना आयुक्त का निर्देश मिला है कि किन्नरों को पुरुष की श्रेणी में शामिल किया जाए। जनगणना के कालम नंबर १४ में गणनाकर्मी को उस व्यक्ति के लिंग का उल्लेख करना होगा, जिसकी वह गणना कर रहा है। हालांकि प्रपत्र में पुरुष और स्त्री लिंग का ही उल्लेख है। जनगणना के कार्य में लगे कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे किन्नरों की गणना पुरुषों के रूप में करें।

जनगणना अधिकारी और तहसीलदार कुलदेव सिंह का कहना है कि किन्नरों की गणना पुरुष मानते हुए की जाएगी। यही, कालम में भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि २५ मई को पूर्वाह्न ११ बजे छाता और नंदगांव ब्लाक के पर्यवेक्षकों की समीक्षा छाता सभागार भवन में की जाएगी। इसी दौरान लखनऊ के जनगणना अधिकारियों के द्वारा समस्याओं का निदान किया जाएगा। वहीं, एक बजे चौमुहां में सभागार भवन पर समीक्षा की जाएगी।


No comments: