Monday, May 24, 2010

2010-05-25 Braja News

सड़क जाम कर लोगों ने जमकर नारेबाजी की


पानी की राइजिंग लाइन पर विद्युत केबल डाली
आरोप : विद्युत अधिकारी प्रकरण से बने हुए हैं मूकदर्शक, ठेकेदार मनमाने ढंग से कर रहा कार्य (सभासद)


वृंदावन (AU, May 25, 2010) । । बांके बिहारी मंदिर क्षेत्र में डाली जा रही भूमिगत विद्युत लाइन से जहां मार्ग से गुजरने वाले श्रद्धालुओं को दिक्कत हो रही है, वहीं कई जगह पर विद्युत विभाग केबल को पानी की राइजिंग लाइन के ऊपर से होकर डाल रहा है। अनियमितताओं से नाराज स्थानीय लोगों ने अठखंभा क्षेत्र में जाम लगा दिया और विद्युत विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

संत मोहनानंद लालबाबा का कहना है कि युगल घाट रोड को जाने वाला एक ही मुख्य रास्ता है, यह पिछले काफी समय से विद्युत लाइन डाले जाने के कारण बंद है। सभासद अशोक अरोड़ा, प्रेम किशोर गौतम ने बताया कि कई जगह तो विद्युत केबल को पानी की राइजिंग लाइन के ऊपर डाल दिया है, जिससे भविष्य में कोई भी नया कनेक्शन नहीं लिया जा सकता। उन्होंने कहा कि ठेकेदार द्वारा मनमाने ढंग से कार्य किया जा रहा है, क्षेत्रीय लोगों की कोई सुनने वाला नहीं है। विजय कुमार, ओमप्रकाश शर्मा, चंद्रप्रकाश, योगेश उपाध्याय, बंटी पारीक, कृष्णा, श्याम बिहारी, ओमप्रकाश, बबलू, ओमी शर्मा, श्याम अरोड़ा, प्रमोद सोनी, विष्णु प्रसाद शर्मा, द्वारकेश अग्रवाल, सत्यनारायण गुप्ता, प्रेमबिहारी शर्मा, ब्रज किशोर, अजय कुमार आदि ने जाम लगा दिया। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग द्वारा b>जिन ठेकेदारों को कार्य सौंपा गया है, वह कार्य में हठधर्मिता दिखा रहे हैं। विभागीय अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं।

फोटो-पी-१ भूमिगत विद्युत लाइन डालने में बरतीं जा रहीं अनियमितताओं के खिलाफ रोड जाम कर विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते लोग।


संतों और खनन माफिया में जमकर हुई तकरार


जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली छोड़ भागे माफिया
आक्रोश : फिर शुरू हुआ अवैध मिट्टी खनन का खेल, परिक्रमा मार्ग की मिट्टी बेचने पर संतों में रोष


वृंदावन (AU, May 25, 2010) । वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा मार्ग पर डाली जा रही सीवर लाइन के दौरान बिना अनुमति के मिट्टी बेचने का मामला सामने आया है। परिक्रमा मार्ग की मिट्टी को बेचने को लेकर सोमवार की शाम संतों और खनन माफिया में जमकर तकरार हुई। यहां खनन माफियाओं की एक न चली और वे जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली छोड़कर भाग खड़े हुए।

मुख्यमंत्री के आदेश को हवा में उड़ाते हुए अफसरों की मिलीभगत से खनन माफिया एक बार सक्रिय हो गए हैं। वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा मार्ग में जल निगम द्वारा सीवर और नाला निर्माण कार्य किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सड़क से मिट्टी खोदकर लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। कार्य के दौरान खोदी गई सैकड़ों टै्रक्टर-ट्राली मिट्टी प्राइवेट लोगों को बेच दी गई। यह मिट्टी कहां जा रही है, इसका कोई हिसाब न तो किसी अधिकारी के पास है और न ही ठेकेदार के पास।

सोमवार को परिक्रमा मार्ग पंचमुखी हनुमान मंदिर के निकट जब खनन माफिया परिक्रमा मार्ग के साथ ही ग्राम राजपुर निवासी गिर्राज सैनी के खेत की मेड़ से मिट्टी खोद कर पास के प्लाट में डाल रहे थे, तभी गिर्राज सेनी के अलावा संतों और स्थानीय लोगों ने ठेकेदार से इस कार्य को रोकने का आग्रह किया।

इस पर ठेकेदार मारपीट पर उतारू हो गया। इसके बाद काफी संख्या में लोग वहां पहुंच गए और उन्होंने इसका विरोध किया। लोगों की बढ़ती भीड़ के बाद ठेकेदार ने वहां से निकलने में ही भलाई समझी और वह जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली छोड़कर भाग खड़े हुए। कोतवाली प्रभारी का कहना है कि वह मामले की जांच करेंगे।


यमुना एक्सप्रेस-वे के सुपरवाइजर को लूटा


डंपर रोककर मोबाइल, ४७५० रुपये लूटे
दुस्साहस : तीन बदमाश वारदात में शामिल, पीड़ित ने एक लुटेरे को पहचाना


सुरीर/मथुरा (AU, May 25, 2010) । यमुना एक्सप्रेस-वे के निर्माण में लगी एक कंपनी के सुपरवाइजर को सुरीर के समीप रविवार की शाम तीन बदमाशों ने लूट लिया। पीड़ित ने लुटेरों में से एक को पहचान लिया गया। घटना की रिपोर्ट कोतवाली सुरीर में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

यमुना एक्सप्रेस-वे के निर्माण में मिट्टी का काम कर रही एक कंपनी में देवेंद्र कुमार शर्मा सुपरवाइजर हैं। वर्तमान में वह सुरीर में रह रहे हैं। देवेंद्र रविवार सायं कंपनी के डंपर में बैठ कर साइट पर जा रहे थे कि रास्ते में पैदल चल रहे तीन बदमाशों ने सुरीर से कुछ दूरी पर डंपर को हाथ देकर रोक लिया। डंपर के रोकते ही तीनों खिड़की खोलकर अंदर आए और सुपरवाइजर से मारपीट कर ४७५० रुपये और मोबाइल लूट कर ले गए। सुपरवाइजर के साथ हुई लूट की घटना को लेकर कंपनी के अन्य कर्मचारियों में आक्रोश है।

लूट का शिकार हुए सुपरवाइजर ने लुटेरों में से एक की पहचान शहदगढ़ी सुरीर निवासी केहरी सिंह के रूप में कर ली। सोमवार प्रातः सुपरवाइजर कोतवाली सुरीर पहुंचा और अपने साथ हुई लूट की घटना की लिखित शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने देवेंद्र कुमार शर्मा की तहरीर पर जांच शुरू कर दी है।


२५ वर्ष से सूखा कुआं लबालब


कुएं में अचानक पानी आने से गांव में जश्न का माहौल
हैरत : मनीना बालू में खारे पानी का संकट भी खत्म, गांव में प्रसाद की तरह घर-घर बंटा पानी


राया (AU, May 25, 2010) । भीषण गर्मी में जहां पानी के स्त्रोत सूख रहे हों और भू-जल स्तर नीचे खिसक रहा हो, वहीं यहां के गांव मनीना बालू में सोमवार की सुबह एक सूखा कुआं पानी से लबालब हो गया। सोमवार की सुबह नई खुशी लेकर आई। यहां २५ वर्ष से सूखे पड़े कु ए के स्त्रोत अचानक खुल गए। उसमें पानी भर गया। पूरे गांव में भजन-कीर्तन कर जश्न मनाया गया। गांव के घर-घर में कुएं के पानी को प्रसाद की तरह बांटा गया।

कस्बे से करीब १४ किलोमीटर दूर नींवगांव रोड स्थित गांव मनीना बालू के बाशिंदे २५ वर्ष से खारे पानी की समस्या से जूझ रहे थे। महिलाओं को दो-दो किलोमीटर दूर से पानी ढोहना पड़ रहा था। बताते हैं कि इससे पहले गांव में सुम्मेर सिंह के खेत में पीपल के पेड़ के पास बने प्राचीन कुएं से ग्रामीण पानी लेते थे, लेकिन २५ वर्ष पूर्व अचानक यह कुआं सूख गया। तमाम उपाय करने पर भी उसका पानी नहीं लौटा। सोमवार को तड़के ग्रामीण शौच के लिए जा रहे थे, तभी एक ग्रामीण ने कुएं में झांककर देखा तो पानी भरा हुआ था। ग्रामीण पानी देख दंग रह गए।
देखते ही देखते कुएं पर लोगों की भीड़ जुट गई। महिला-पुरुष ढोलक, मजीरा, ढपली लेकर आ गए। कुआं पूजन कर भजन-कीर्तन शुरू कर दिया गया। कुएं के पानी को गांव के घर-घर में प्रसाद की तरह बांटा गया। पानी मीठा और पीने योग्य होने की वजह से महिलाएं सबसे ज्यादा खुश थीं। ग्राम प्रधान किशन लाल, पूर्व प्रधान हरचंद, सुनहरी, विनोद कुमार, कृष्णा फौजी आदि का मानना है कि अब उनको खारे पानी की समस्या से निजात मिलेगी।


मथुरा में पारा 46.8 डिग्री


मथुरा (DJ, May 25, 2010) । समूचा जनपद भीषण गर्मी की चपेट में है। सोमवार को औसत तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस से छलांग लगाकर 45.17 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शहर में सर्वाधिक 46.8 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। आ‌र्द्रता में भी दिन-प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। शहर, गोवर्धन और नौहझील सबसे अधिक गर्म रहा तो बलदेव में सूरज ने नरमी दिखाई।

प्रचंड गर्मी से फिलहाल जनमानस को छुटकारा मिलने की कोई उम्मीद मौसम के जानकारों को नजर नहीं आ रही है। सूरज की बरसती आग से पृथ्वी तवे की माफिक भभक रही है। धीमी रफ्तार से चल रही गर्म हवाओं से बैचेनी बढ़ रही है। तापमापी पर पिछले एक सप्ताह से औसत तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है। सोमवार को औसत तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस से छलांग लगाकर 45.17 डिग्री सेल्सियस पर जा कर रुका। आईसीटी/सीपीटी के सदर मौसम वैधशाला पर पारा सदर का तापमान 46.8 सेल्सियस पर जाकर रुका।

गोवर्धन में तापमान 46.6 डिग्री और नौहझील में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रिकार्ड किया गया। तीनों इलाके शहर, गोवर्धन और नौहझील सर्वाधिक गर्म रहे। चौमुहां में तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि नंदगांव, छाता और फरह में तापमान 45-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मांट में पारा 44.9 डिग्री सेल्सियस और राया में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा। सबसे कम तापमान बलदेव क्षेत्र का रहा। बलदेव में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आ‌र्द्रता में भी लगातार इजाफा हो रहा है। 11 प्रतिशत तक पहुंची औसत आ‌र्द्रता बढ़कर 17 प्रतिशत पर आ गई है।



अब म्यूजियम में नवीन सेलिंग काउंटर खोला


प्रवेश द्वार पर बनाया गया है काउंटर

मथुरा (AU, May 25, 2010) । राजकीय संग्रहालय में जीर्णोद्धार कार्य के तहत नवीन सेलिंग काउंटर का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद इसको खोल दिया गया है। प्रवेश द्वार पर ही काउंटर बनाया गया है।

संग्रहालय में करीब पौने दो सौ करोड़ के प्रोजेक्ट में जीर्णोद्धार और नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। वीथिका निर्माण, नवीन बिल्डिंग निर्माण के अलावा सौंदर्यीकरण संबंधी कार्य भी प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इसी क्रम में प्रवेश द्वार पर स्थित पुराने सेलिंग काउंटर रूम को तोड़ कर नवीन काउंटर बनाए जाने का कार्य भी चल रहा था। जो कि अब पूरा हो चुका है। काउंटर को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है।

पुराने काउंटर के स्थान पर इसको बनाया गया है जो पूर्व की अपेक्षा कही अधिक आकर्षक है। सेलिंग काउंटर में नए फर्नीचर एवं लकड़ी के कार्य के साथ उसकी कायापलट की गई है। कांच के काम का अधिक इस्तेमाल किया गया है। संग्रहालय के सहायक निदेशक डा. एसपी सिंह ने बताया कि वीथिकाएं भी बन कर तैयार हो चुकी हैं, बस पर्यटकों के लिए जल्द खोल दी जाएगी।

No comments: