Sunday, May 30, 2010

2010-05-31 ब्रज का समाचार

चरम पर पहुंचा ‘यमुना जल प्रदूषण मुक्ति अभियान’


श्रीकृष्ण जन्मस्थान का यमुना सेवा प्रकल्प जुटा
स्वच्छता : तीर्थ यात्री भी करसेवा में सम्मिलित


मथुरा (AU, May 31, 2010)। "यमुना जल प्रदूषण मुक्ति अभियान" के तहत रविवार को कालिंदी में युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के यमुना सेवा प्रकल्प के कार्यकर्ता पूरे मनोयोग से सिल्ट निकालने में जुटे रहे।

रविवार को जन्मस्थान के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने तड़के यमुना तट पर पहुंच कर व्यापक स्तर पर सफाई कार्य शुरू किया। कार्यकर्ताओं के उत्साह को देखकर नित्य यमुना स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालु और अन्य तीर्थयात्री भी करसेवा में सम्मिलित हो गए। "यमुना मैया की जय" के जयकारों से वातावरण गूंज उठा।

सफाई अभियान के समापन पर कार्यक्रम का निर्देशन कर रहे हिंदूवादी नेता गोपेश्वर नाथ चतुर्वेदी ने कहा कि गंगा दशहरा के अवसर पर यमुना स्नान के लिए सभी घाटों पर श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए कारसेवा का कार्य बंगालीघाट तक किया जा रहा है। बैराज से यमुना की तली में जमी सिल्ट के कारण श्रद्धालुओं को अत्यधिक असुविधा हो रही थी। प्रदूषण नियंत्रण विभाग का सक्रिय सहयोग प्राप्त हो रहा है, जिसके कारण व्यवसाईयों और उद्योगपतियों का सहयोग भी मिल रहा है।

करसेवा में प्रदूषण नियंत्रण विभाग के वैज्ञानिक अधिकारी डा. अरविंद कुमार, नागेश शुक्ल, नगरपालिका के स्वास्थ्य निरीक्षक नरेश चंद्र, मुकेश यादव, श्यामबाबू, राजेश यादव, श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के संयुक्त मुख्य अधिशाषी राजीव श्रीवास्तव, जनसंपर्क अधिकारी विजय बहादुर सिंह, अनुरक्षण अधिकारी नारायण राय, गुलाब सिंह और सतवीर सिंह आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

यमुना से निकाली गई सिल्ट
यमुना किनारे घाटो पर निकाली जा रही सिल्ट के लिए पालिका के ५० सफाई कर्मचारी भी जुटे हुए हैं। मुख्य स्वच्छता निरीक्षक नरेश बाबू की देखरेख में हुए कार्य को पालिका के वित्त प्रभारी एडीएम अवधेश तिवारी ने परखा। इस मौके पर गोपेश्वरनाथ चतुर्वेदी, मुकेश कुमार यादव, ललित कुमार चंद्रा, राजेश कुमार यादव मौजूद रहे।



मनरेगा: 59 हजार हेक्टेयर में होगी मेंड़बंदी


मथुरा (DJ, May 31, 2010) । जनपद में बारिश के पानी को रिचार्ज करने के लिए करीब 59 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल की मेंड़बंदी कराई जाएगी। 68.3 करोड़ रुपये की यह योजना पांच साल में पूरी होगी। पहले साल तीस फीसदी क्षेत्रफल में मेंड़बंदी कराई जाएगी। सभी काम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कराए जाएंगे। इसके लिए भूमि संरक्षण विभाग ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

भूगर्भ जल का अत्यधिक दोहन किए जाने से पानी का स्तर लगातार नीचे खिसक रहा है। जल स्तर का लेवल बनाए रखने के लिए भूमि संरक्षण विभाग ने खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में रोकने की योजना तैयार की है।

योजनांतर्गत 59 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में मेंड़बंदी कराई जाएगी। यह काम पांच साल में पूरा कराया जाएगा। इस पर करीब 68.3 करोड़ रुपये का परिव्यय किया जाना है। मेंड़बंदी के लिए जिले के ब्लॉक नौहझील, छाता, मथुरा, राया, मांट और बलदेव को चुना गया है।

यहां बताते चलें कि शासन ने नौहझील ब्लॉक को पहले ही डार्क ब्लॉक घोषित कर दिया है। जबकि ब्लॉक बलदेव में किसान तीन सौ फीट अधिक गहराई से पानी खींच कर खेतों की सिंचाई कर रहे हैं। अन्य ब्लॉकों में भी जल स्तर काफी नीचे खिसक गया है।

ब्लॉक नौहझील में 18 हजार, छाता में 13 हजार, मथुरा और राया में छह-छह हजार तथा मांट और बलदेव में आठ-आठ हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में छोटी और बड़ी मेंड़ बनाई जाएंगी। पहले साल तीस फीसदी, दूसरे साल पैंतालीस फीसदी, तीसरे साल पन्द्रह फीसदी और चौथे व पांच वें साल में पांच-पांच फीसदी क्षेत्रफल में मेडबंदी का काम कराया जाना है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में होने वाली मेड़बंदी अप-डाउन खेतों की ही कराई जाएगी। जिला भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार तेवतिया ने बताया कि छोटी मेंड़ डेढ़ से दो फीट ऊंची, बड़ी मेंड़ दो से ढाई फीट ऊंची बनाई जाएंगी।

एक बड़ा बांध का भी निर्माण कराया जाएगा जिसकी ऊंचाई कम से कम दो मीटर होगी। अति कटान वाले खेतों में ही बड़े बांध बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए चयनित ब्लॉकों में सर्वे कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई की पहली बरसात के बाद काम शुरू हो जाएगा। बताया यह गया है कि अभी शासन ने योजना पर काम शुरू कराने के लिए धनराशि भी आवंटित नहीं की है।



पत्रकारों के लिए जनहित सर्वोपरि हो


हिंदी पत्रकारिता दिवस
प्रेस क्लब भवन का सपना पूरा करेंगे : श्याम
समाज को पत्रकारों से बहुत उम्मीदें : पाल्सन


मथुरा (AU, May 31, 2010) । प्रेस क्लब के नए भवन का सपना शहर में जल्द पूरा होगा। साथ ही वरिष्ठ पत्रकार स्व. मुरारीलाल चतुर्वेदी की स्मृति में शहर की एक सड़क का नामकरण होगा।

यह जानकारी उपजा एवं ब्रज प्रेस क्लब की ओर से रविवार को एक होटल में हिंदी पत्रकारिता दिवस पर हुई संगोष्ठी में दी गई। पूर्व मंत्री श्याम सुंदर शर्मा ने कहा कि हमें गर्व है कि अन्य बहुत से जिलों की तुलना में मथुरा में स्वस्थ व सही पत्रकारिता हो रही है। उन्होंने कहा कि शासन ने प्रेस क्लब के भवन की अड़चन खत्म कर दी है। अब यह बनकर रहेगा।

एसएसपी बीडी पाल्सन ने कहा कि खबरें सच्चाई की कसौटी पर खरी उतरनी चाहिए। यही एक सच्चे पत्रकार से समाज अपेक्षा रखता है। कांग्रेस विधायक प्रदीप माथुर ने कहा कि पत्रकार बगैर दबाव के स्वतंत्र होकर अपनी खबरें लिखें। पत्रकार स्वयं सही खबर देने का निर्णय लें। विधायक राजकुमार रावत ने पत्रकारों से जनहित के कार्यों में बिना डरे कार्य करने की अपील की। चेयरमैन श्याम सुंदर उपाध्याय ने स्व. मुरारीलाल चतुर्वेदी की याद में सड़क का नामकरण करने की घोषणा की। संत अवशेषानंद महाराज ने कहा कि पत्रकारिता मिशन की बजाए व्यावसायिक हो गई है। इसके बावजूद पत्रकारों के लिए न तो होली है और न ही दीवाली।

एएसपी रामलाल वर्मा ने कहा कि समाज के लिए पुलिस और मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसे नकारा नहीं जा सकता। एडीएम श्रीचंद वर्मा ने कहा कि चौथा स्तंभ कमजोर न पड़े, इसके लिए शपथ लेकर आगे बढ़ते रहना चाहिए। सहायक सूचना निदेशक सर्वेश कुमार दुबे, उद्योगपति पवन चतुर्वेदी, सीओ रिफाइनरी प्रीति बाला गुप्ता, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक सिंह, सीओ आशुतोष द्विवेदी आदि ने विचार व्यक्त किए ।

इससे पहले मां सरस्वती के चित्र के समक्ष पुष्प अर्पित किए गए। इस अवसर पर पत्रकार उपेंद्र त्रिपाठी, भारतेंदु सिंह, महेश वार्ष्णेय, किशन अग्रवाल, पवन निशांत, नगेंद्र राठौर, सोमेंद्र भारद्वाज, मोहन श्याम रावत, राकेश चौधरी, आसिफ अली, परवेज, सतीश कुमार, एएन अनु, गिरीश, बिजेंद्र, नितिन गौतम, हरेंद्र चौधरी, अनेक सिंह, मोहन श्याम शर्मा, पवन गौतम, मदन गोपाल शर्मा, मनोज श्रीवास्तव, धर्मेंद चतुर्वेदी मौजूद रहे। अध्यक्षता अनंत स्वरूप देशभक्त ने की। संचालन अनिल चतुर्वेदी, अनूप शर्मा ने किया। धन्यवाद उपजा अध्यक्ष कमलकांत उपमन्यु और महासचिव पवन नवरत्न ने किया। अध्यक्ष और महासचिव ने अतिथियों को भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर भेंटकर सम्मानित किया।


देश, समाज और मीडिया एक दूसरे के पूरक


मथुरा (DJ, May 31, 2010)। 'कुरीतियां सब जगह फैल गई है, सड़ते खेत से तुलसी का पौधा भी उग सकता है, सड़ते बीज से उन्नत पौधा भी निकल सकता है। यह सब मीडिया ही कर सकता है, जो समाज को प्रत्येक दिन सच का आईना दिखाता है।'

यह विचार पत्रकारिता दिवस के मौके पर यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन एवं ब्रज प्रेस क्लब द्वारा होटल विंग्सटन में शनिवार को आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बीडी पॉल्सन ने व्यक्त किये। विशिष्ट अतिथि मांट विधायक पूर्व मंत्री श्याम सुंदर शर्मा ने कहा कि राजनीतिक लोगों को यह चिंता करने की जरूरत नहीं होने चाहिए कि उनकी खबर अखबार में छपी है या नहीं खबर तो अपने आप ही छप जाएगी जब अच्छा कार्य करेंगे। अगर पत्रकारिता न होती तो गांधी की अहिंसा का बोध कौन कराता। उन्होंने प्रेस क्लब के निर्माण में पूरी मदद करने की बात कही। मथुरा-वृन्दावन के विधायक प्रदीप माथुर ने कहा कि इस दिवस के अलावा हर दिन परिचर्चा करनी चाहिए। कहा कि पत्रकार की कलम सरकार बना भी सकती है और गिरा भी सकती है। गोकुल के विधायक राजकुमार रावत ने इस मौके पर प्रदेश के नगर विकास मंत्री से नकुल दुबे से बातचीत करने के बाद घोषणा करते हुए कहा कि प्रेस क्लब की फाइल को जल्द ही शासन से मंजूरी मिलेगी। नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर उपाध्याय ने कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है।

वे जनहित में लेखनी चलाएं। उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब के लिए पालिका परिषद पूर्व में घोषणा कर चुकी है इस कार्य में पालिका के स्तर पर कोई अड़चन नहीं आने दी जाएगी। एसपी सिटी रामलाल वर्मा ने कहा कि स्वस्थ समाज को बनाए रखने में पुलिस और मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है।

एडीएम प्रशासन श्रीश चंद शर्मा ने कहा कि भारत में भी अब सुबह आदमी अखबार पढ़ता है, भले उसे चाय नहीं मिले, लेकिन अखबार का उसे इंतजार रहता है। सहायक सूचना निदेशक सर्वेश कुमार द्विवेदी ने कहा कि पत्रकारिता के पेशे को स्वच्छ रखने की जरूरत है। प्रमुख उद्योगपति पवन चतुर्वेदी ने कहा कि आज मूल्यों का अवमूल्यन हो रहा है। सिर्फ एक-दूसरे पर दोषारोपण हो रहा है, लेकिन इसकी जड़ हम हैं। इसलिए हमें सुधरना हैं। सीओ आशुतोष द्विवेदी एवं सीओ रिफाइनरी प्रीती बाला गुप्ता ने मीडिया को अभिव्यक्ति का सशक्त माध्यम बताया। उपजा अध्यक्ष कमलकांत उपमन्यु ने पत्रकारों की ओर से कुछ समस्याओं की ओर सभी का ध्यान आकर्षित किया जिसका सभी पत्रकारों ने समर्थन किया।

इनके अलावा कार्यक्रम में बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक सिंह, संत स्वामी अवशेषानंद महाराज, वरिष्ठ पत्रकार भारतेंदु सिंह, उपेन्द्र त्रिपाठी, अशोक चौधरी आदि ने जोशीले विचार व्यक्त किये। इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ एसएसपी श्री पॉल्सन, पालिकाध्यक्ष श्री उपाध्याय, एडीएम श्री वर्मा, एसपी सिटी श्री वर्मा ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण पर व दीप प्रज्वलित कर किया। अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एएस वाजपेयी ने की।

अंत में उपजा एवं ब्रज प्रेस क्लब के अध्यक्ष कमलकांत उपमन्यु एवं महासचिव पवन नवरत्‍‌न ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन अनूप शर्मा व अनिल चतुर्वेदी ने किया।

इस मौके पर सभी पत्रकारों और अतिथियों ने एक दूसरे को सम्मानित किया। इस मौके पर सीओ सिटी डा. संजय कुमार, डा. विशाल खुराना, जीएलए के सचिव नीरज अग्रवाल, विंग्सटन के एमडी सुनील अग्रवाल, जिला सहकारी बैंक के उपाध्यक्ष अरविंद शर्मा, श्रीग्रुप निदेशक सुरेश कौशिक के अलावा पत्रकारों में सीपी सिकरवार, किशन चंद अग्रवाल, महेश वाष्र्णेय, विनोद शर्मा, मुकेश उपाध्याय, कार्तिकेय नाथ द्विवेदी, भोलेश्वर उपमन्यु, मोहन श्याम रावत, योगेश खत्री, मनोज चौधरी, राकेश चौधरी, अफजाल अहमद, पवन निशांत, एएन अनु, नितिन गौतम, हरेन्द्र चौधरी, सतीश कुमार, अजय शर्मा, नगेन्द्र राठौर, ओमवीर सारस्वत, मदन गोपाल, पवन गौतम, हरिओम चौधरी, मनीष लम्बरदार, अनुपम आचार्य, विपिन पाराशर, धर्मेन्द्र चतुर्वेदी, मुकुल गौतम, राजीव अग्रवाल, सत्यदेव उपमन्यु, उत्तम सारस्वत, संदीप गुप्ता, राकेश सिंह बंटी, अनिल अग्रवाल, केके शर्मा बबलू, राम लाल, आशिफ अली पप्पी, अंशु गौड़, परवेज अहमद आदि मौजूद थे। अंत में सभी ने वरिष्ठ पत्रकार स्व. मुरारी लाल चतुर्वेदी को श्रद्धांजलि दी।



बिकने से बची बंगाल की किशोरी


मंडी चौराहे पर सौदे से पूर्व पुलिस का सटीक छापा
गौरतलब : रिक्शा वाला पश्चिम बंगाल से लाया था
पुलिस ने माता पिता को बुला सौंप दिया
पुलिस कार्रवाई की माता-पिता ने की प्रशंसा


मथुरा (DJ, May 31, 2010)। पश्चिम बंगाल से लाई गई किशोरी को मंडी चौराहे के निकट बिक्री किए जाने से पूर्व पुलिस ने बरामद कर उसके परिवारीजनों को बुलाकर सौंप दिया। लड़की को बेचने और खरीदने वाले मौके से भाग गए।

पुलिस के अनुसार मुर्शिदाबाद पश्चिम बंगाल निवासी गुना मंडल नामक व्यक्ति मथुरा-वृंदावन में रिक्शा चलाकर गुजर-बसर करता है। वह गांव से अपने रिश्तेदार की १४ वर्षीय पुत्री को बहला-फुसला कर १९ मई को मथुरा ले आया। गुना मंडल ने बालिका का सौदा मंडी समिति इलाके में रहने वाले किसी ग्रामीण से बीस हजार रुपये में कर दिया। इस बात का पता मुर्शिदाबाद गांव के मानिक मंडल को लगा, जो मथुरा में नमकीन बेचने का काम करता है। मानिक मंडल के काफी समझाने के बाद भी गुना मंडल लड़की का सौदा करने से बाज नहीं आया।

मानिक मंडल उसकी जानकारी लेने में लग गया। उसे पता लगा कि गुना मंडल लड़की को लेकर बेचने के लिए मंडी समिति चौराहे पर पहुंच गया। उसने चौकी कृष्णानगर के प्रभारी को इस बारे में सूचना देते हुए तुरंत कार्रवाई करने का अनुरोध किया। पुलिस को आता देख लड़की को बेचने और खरीदने वाले दोनों वहां से भाग निकले। पुलिस ने लड़की को बरामद कर महिला थाने भेज दिया। बताया गया कि महिला थाने से पुलिस ने लड़की के माता-पिता के बारे में जानकारी कर उन्हें सूचना दी। मुर्शिदाबाद से आए माता-पिता किशोरी को अपने साथ ले गया।



दहेज नहीं मिला, तो ले ली विवाहिता की जान


शव गांव तेहरा से दूर खेत में फेंका
कार्रवाई : पति और जेठ के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज,
पुलिस ने पति को हिरासत में लिया

वृंदावन (AU, May 31, 2010) । थाना कोतवाली क्षेत्र के गांव तेहरा में दहेज के लिए विवाहिता की हत्या कर दी गई। हत्यारोपियों ने गुमराह करने की नीयत से शव को गांव से दूर खेत में फेंक दिया। मृतका के सिर और गले पर चोट के निशान पाए गए हैं। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है। इस संबंध में मृतका के पिता ने उसके पति और जेठ के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया है।

रविवार की सुबह लगभग पांच बजे शौच को गए ग्रामीणों ने विजयपाल के खेत में महिला का शव पड़ा देखा। उसके सिर से खून बह रहा था। गांव में महिला की हत्या की सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। सैकड़ों ग्रामीण वहां पहुंच गए। कुछ लोगों ने मृतका की शिनाख्त गांव में रहने वाले मनीराम राजपूत की पत्नी शशि के रूप में की। मनीराम मौके पर पहुंच गया और शव को खेत से उठाकर घर ले आया।

सूचना पर एसपी सिटी रामलाल वर्मा और कोतवाली प्रभारी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल का मुआयना करने के बाद शव को कब्जे में ले लिया। जानकारी होने पर रविवार की शाम मृतका के पिता भोजराज आगरा से वृंदावन पहुंच गए। आगरा के गांव नंद का नगला निवासी भोजराज ने शशि के पति मनीराम और उसके बड़े भाई गोपाल के खिलाफ दहेज के लिए हत्या करने का मुकदमा दर्ज कराया है। भोजराज के अनुसार उसने अपनी पुत्री शशि की शादी तीन वर्ष पूर्व मनीराम के साथ की थी। शादी के कुछ दिन बाद से ही मनीराम शशि को दहेज के लिए परेशान करने लगा था। पुलिस ने आरोपी मनीराम को हिरासत में ले लिया है।

No comments: