Friday, May 28, 2010

2010-05-29 ब्रज का समाचार

पोशाक की दुकान में आग लगी


आग का कारण शाट सर्किट, गोदाम के ऊपर से जा रहीं विद्युत केबल
नाराजगी : व्यापारियों में विद्युत विभाग के प्रति रोष, दमकल के पहुंचने से पहले ही पाया काबू


वृंदावन (AU, May 29, 2010) । नगर के अति व्यस्ततम लोई बाजार में स्थित पोशाक की दुकान में शुक्रवार को शाट सर्किट से आग लग गई। इससे दुकान के अंदर रखा सामान जलकर स्याह हो गया। आग से लाखों का नुकसान होने का अनुमान है। फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पूर्व व्यापारियों ने आनन-फानन में आग पर काबू पाया।

नारायण दास अग्रवाल की लोई बाजार में गोवर्धन पूजन भंडार नाम से प्रतिष्ठान है। इसमें वह कंठीमाला, मुकुट, पोशाक आदि का कारोबार करते हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार शुक्रवार की सुबह लगभग आठ बजे दुकान के ऊपर लटक रही बिजली की केबलें आपस में टकराने लगीं और उनमें से चिंगारियां निकलने लगी।

अचानक दुकान के ऊपर स्थित गोदाम में रखे सामान ने चिंगारी पकड़ ली। देखते ही देखते गोदाम आग की लपटों से घिर गया। इसके बाद आग ने दुकान को भी चपेट में ले लिया। लोगों में यह देख हड़कंप मच गया। व्यापारियों ने विद्युत विभाग में फोन कर क्षेत्र की लाइट बंद करवाई। कुछ ही देर में दुकान स्वामी नारायण दास भी मौके पर पहुंच गए। लोगों ने फायर ब्रिगेड को भी सूचना दी, लेकिन फायर बिग्रेड के पहुंचने से पूर्व स्थानीय व्यापारियों ने आग पर काबू पा लिया। क्षेत्र के व्यापारी विपिन अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, केजी गुप्ता ने इसे विद्युत विभाग की लापरवाही बताते हुए रोष प्रकट किया।

फोटो-पी-१
वृंदावन के लोई बाजार स्थित दुकान में लगी आग के बाद बिखरे सामान को देखते स्थानीय लोग।



पूजन सामग्री की दुकान में लगी आग


वृन्दावन (DJ, May 29, 2010) । वृन्दावन नगर के लोईबाजार क्षेत्र स्थित पूजन सामग्री की दुकान में प्रात: आग लग जाने से लाखों रुपये का माल जलकर राख हो गया। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड से पूर्व ही स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका।

लोईबाजार क्षेत्र में नारायण दास अग्रवाल की गोवर्धन पूजन भण्डार नाम से कंठी-माला की दुकान है। दुकान के ऊपर गोदाम भी बना हुआ है। प्रात: लगभग 8 बजे दुकान के गोदाम से अचानक धुंआ उठने लगा। आस पड़ोस के लोगों ने तत्काल इसकी सूचना दुकान स्वामी को दी। इसी बीच आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। मौके पर पहुंचे दुकान स्वामी एवं स्थानीय लोगों ने आग बुझाने का भरसक प्रयास किया। इसी बीच फायर बिग्रेड की गाड़ी भी मौके पर पहुंच गयी और बमुश्किल आग को काबू किया जा सका। लेकिन तब तक गोदाम में रखा लाखों रुपये का माल जलकर राख हो चुका था।



सूरमा कुंज में मनाया नृसिंह जयंती महोत्सव


वृन्दावन (DJ, May 29, 2010) । पत्थरपुरा स्थित बड़ी सूरमा कुंज में भगवान नृसिंह जयंती महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। महोत्सव भगवान नृसिंह का अभिषेक एवं भव्य फूल बंगला सजाया गया। इस अवसर पर महंत प्रेमदास शास्त्री ने कहा कि भक्तराज प्रह्लाद की रक्षा और असुरराज हिरण्यकशिपु के वध के लिए नृसिंह भगवान का अवतार हुआ। इस दौरान श्री शास्त्री ने प्रह्लाद की निर्मल भक्ति, अनन्य शरणागति तथा नृसिंह भगवान की भक्तवत्सलता व करुणा की कथा सुनाकर श्रोताओं को भावविभोर कर दिया।



प्रदेश में गौकशी पूरी तरह प्रतिबंधित: अवधपाल


वृन्दावन (DJ, May 29, 2010) । प्रदेश के दुग्ध विकास एवं पशुधन मंत्री अवध पाल सिंह का कहना है कि प्रदेश में गौकशी पूरी तरह प्रतिबंधित है। गौकशी करने वाले लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा और उनके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

शुक्रवार को परिक्रमा मार्ग स्थित स्वामी प्रज्ञानानंद महाराज के आश्रम में पत्रकारों से रूबरू होते हुए श्री सिंह ने कहा कि गौकशी रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कड़े कानून बनाये गये हैं और उन पर अमल करने के लिए खासे निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि गौकशी करने वाले लोगों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में सिंथेटिक दूध की बिक्री के लिए पिछली सरकारें दोषी हैं। लेकिन प्रदेश की बसपा सरकार ने सिंथेटिक दूध बनाने वाले लोगों की धर-पकड़ के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि सिंथेटिक दूध की बिक्री करने वाले लोग भी जघन्य अपराध कर रहे हैं जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पशु धन विकास के लिए केन्द्र सरकार राज्य सरकार को अपेक्षित सहयोग नहीं कर रही है। जिसके चलते प्रदेश में पशु धन विकास पूरी गति से नहीं हो पा रहा है। साथ ही किसान भी इस ओर आकर्षक नहीं हो रहे हैं।



सिंथेटिक दूध बेचने वालों को नहीं छोड़ेंगेः अवधपाल


दूध का उत्पादन घटने से बढ़तीं हैं कीमतें
बेबाक : छापे में पकड़े गए विक्रेताओं के दूध की मौके पर होगी जांच
पशुओं को अच्छा चारा उपलब्ध करा रही है प्रदेश सरकार


वृंदावन (AU, May 29, 2010) । प्रदेश के दुग्ध एवं पशुधन विकास मंत्री अवधपाल सिंह यादव ने कहा कि सिंथेटिक दूध बेचने वालों का बख्शा नहीं जाएगा। छापे के दौरान पकड़े गए नकली दूध विक्रेताओं का नमूना लेकर मौके पर ही जांच की जाएगी और दोषी पाए जाने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। वे शुक्रवार को महामंडलेश्वर अवध बिहारी दास महाराज के गोधूलिपुरम स्थित आश्रम में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने नकली दूध बेचने के पीछे पिछली सरकारों को दोषी ठहराया।

उन्होंने बताया कि गर्मियों में दूध का उत्पादन घटने से कीमतों में उछाल आ जाता है। अवधपाल सिंह यादव ने कहा कि अब पशुओं को अच्छा चारा उपलब्ध हो, इसके लिए सरकारी फार्मों पर उच्च स्तरीय बीज तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बसपा सरकार चाहती है कि पशुपालन को उद्योग के क्षेत्र से जोड़ा जाए, लेकिन यूपीए सरकार इसके लिए तैयार नहीं है।

उन्होंने बताया कि गौवध पर प्रदेश में पूर्ण प्रतिबंध है। अगर कोई गौकशी करता हुआ पाया गया तो इसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पिछले दिनों थाना बरसाना के हाथिया में शादी समारोह के दौरान गौकशी के मामले के प्रति अनभिज्ञता जाहिर की।

इससे पूर्व अवधपाल सिंह यादव ने गोधूलिपुरम स्थित संत प्रज्ञानानंद महाराज और महंत अवध बिहारी दास महाराज से आशीर्वाद लिया।

कैप्शन- वृंदावन के गोधूलिपुरम स्थित आश्रम में प्रदेश के दुग्ध एवं पशुधन विकास मंत्री अवधपाल सिंह यादव साथ हैं संत प्रज्ञानानंद महाराज और महामंडलेश्वर अवधबिहारी दास महाराज एवं अन्य।



महिलाओं ने सीखे योग के गुर


मथुरा (DJ, May 29, 2010)। श्री अग्रवाल महिला सभा की सेविकाओं ने शिविर में पहुंचकर योग के गुर सीखे। जन-जन में आरोग्यता का मंत्र फूंकने के लिये किये इस प्रयास में पतंजलि योग समिति की जिला प्रभारी संगीता पाटिल ने प्रशिक्षण प्रदान किया।



पेड़ काटने को लेकर मारपीट


मथुरा (DJ, May 29, 2010)। कोसीकलां में खाली पड़ी जमीन में एक ही मोहल्ले के दो पक्षों के लोग आपस में बबूल का पेड़ काटने को लेकर भिड़ गये। घटना में करीब आधा दर्जन लोगों के चोटे आई हैं। दोनो पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ मारपीट की तहरीर दी है।

मिली जानकारी के अनुसार मीनानगर निवासी जाकिर, नसरू, अल्लानूर लाला एवं विशन पत्‍‌नी नसरू ने थाना में दी तहरीर में कहा है कि मुन्ना व उसके लडकों ने उसकी जमीन से बबूल का पेड़ काट लिया तथा मना करने पर उन्हे लाठी डण्डों से मारपीट कर घायल कर दिया। वहीं दूसरे पक्ष भूरा , मुन्ना, शहीद ने भी नसरू, तोती, विशन के खिलाफ मारपीट की रिपोर्ट तहरीर दी है। बताया गया कि मारपीट में एक पक्ष के चार लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।



जली विवाहिता ने दम तोड़ा


मथुरा (DJ, May 29, 2010)। थाना नौहझील के कस्बा बाजना निवासी 28 वर्षीय विवाहिता ने शुक्रवार को जली अवस्था में उपचार के दौरान स्वर्ण जयंती अस्पताल में दम तोड़ दिया है। विवाहिता का पिछले एक हफ्ता से इलाज किया जा रहा था। बाजना निवासी रेनू पत्‍‌नी नबाव सिंह को परिजन 19 मई को 60 प्रतिशत जली अवस्था में स्वर्ण जयंती अस्तपाल लेकर आए थे। तभी से विवाहिता का उपचार चल रहा है। रेनू ने अपने ऊपर गृहक्लेश के चलते मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली थी।



श्रम: काम नहीं तो वेतन नहीं


मथुरा (DJ, May 29, 2010)। दो साल से बाल श्रमिकों को वजीफा नहीं मिला है और न ही नये एनजीओ को कार्यभार दिया जा सका है। परेशान परियोजना निदेशक (पीडी) ने पहले काम फिर वेतन का निर्देश जारी किया है।

नेशनल चाइल्ड वेलफेयर स्कीम के अंतर्गत जिले में 32 विशेष बाल श्रमिक विद्यालय कार्यरत हैं। इनमें से 13 के संचालक दो एनजीओ इस योजना से अलग हो चुके हैं। इनकी जगह जिलाधिकारी ने छह नये एनजीओ चयनित किये। इन एनजीओ को 15 मई से चार्ज लेना था लेकिन आवंटित विद्यालयों का सर्वे किये जाने के अलावा काम नहीं बढ़ा। इन विद्यालय के लिये तैनात फील्ड अफसर नदारद रहते हैं।

विद्यालयों के हालात ये हैं कि उनमें अध्ययनरत बाल श्रमिकों को मिलने वाले एक सौ रुपये मासिक वजीफा की 08 से सूची ही नहीं तैयार की गई है। किस विद्यालय में कितने बच्चों ने परीक्षा दी है और किसका रिजल्ट निकल गया है, इसकी भी रिपोर्ट तैयार नहीं है। एक एनजीओ के सात विद्यालय मुक्त कर दिये हैं मगर उन पर नये एनजीओ को उपयोगी सहयोग देकर तैनात नहीं किया गया है।

योजना के कार्यालय में सहायक व लिपिक ही दिखाई देते हैं। सूत्र बताते हैं कि बाल श्रमिकों की 20 मई तक मिलने वाला परीक्षा का परिणाम अभी तक नहीं मिला है। इस बारे में सहायक श्रमायुक्त एवं परियोजना के निदेशक सुनील कुमार कहते हैं कि यही पता नहीं चलता कि स्टाफ कहां रहता है। फील्ड का बहाना करने के बावजूद फील्ड के कार्य की रिपोर्ट पिछले दो माह से प्रस्तुत नहीं की गई हैं। एक कर्मचारी की स्थिति तो यह है कि वह अब तक 18 अवकाश लेकर परियोजना का मजाक बनाए हुये है। कई एनजीओ रिपोर्ट दे चुके हैं मगर फील्ड अफसर उनका वेरीफिकेशन करके नहीं दे रहे हैं।

परीक्षा, परीक्षाफल के बारे में श्री कुमार का कहना है कि यह कार्य शिक्षा विभाग से संबंधित है। किंतु इसकी भी जरूरी जानकारी फील्ड अफसरों ने नहीं दी है। सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि अब उन्होंने पहले पूरा काम कराने के बाद ही कर्मचारियों का वेतन जारी करने का फैसला किया है। दो माह के चैक बनकर तैयार हैं, परंतु बिना काम के दाम नहीं दिये जायेंगे।



हवा ने निकाली सूरज की अकड़


मथुरा (DJ, May 29, 2010)। हवाओं ने आसमान से बरस रही आग को ठंडा कर दिया। गुरुवार-शुक्रवार की रात में हवाओं की तेज रफ्तार के आगे सूरज की एक नहीं चल सकी। हवाओं के तेवर देख वह ठंडा पड़ गया। शुक्रवार को जिले में औसत तापमान 43.19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आर्द्रता भी में बढ़ोत्तरी हो गई है। गर्मी से अकुला रहे लोगों को भी राहत मिली।

मौसम में परिर्वतन की चली बयार ने शुक्रवार को सूरज की अकड़ ढीली कर दी। तेज रफ्तार में चली हवाओं से तापमापी पर पारा धड़ाम से तीन डिग्री नीचे आ गया। 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा औसत तापमान नीचे लुढ़क कर 43.19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नौहझील सर्वाधिक गर्म क्षेत्र रहा। यहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

शहर और गोवर्धन क्षेत्र भी गर्म रहे। शहर में तापमान 44.5 और गोवर्धन में 44.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि फरह में पारा नीचे खिसक कर 44 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। मांट में तापमान 43.4, राया में 41, बल्देव में 40.5, चौमुहां में 42.5, छाता में 43.8 और नंदगांव में 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 15 से 17 प्रतिशत के बीच चल रही आ‌र्द्रता बढ़कर 24 प्रतिशत पर पहुंच गई। कृषि संभागीय परीक्षण एवं प्रदर्शन केंद्र राया के तापमापी पर तापमान में अप्रत्याशित गिरावट दर्ज की गई। यहां पारा पांच डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़क गया। 45 डिग्री सेल्सियस से गिर कर पारा 40 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। न्यूनतम तापमान में भी तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। रात में पारा 28 डिग्री से नीचे खिसक कर 25 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। आ‌र्द्रता में भी तेरह प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। वायुमंडल में नमी 32 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत पर पहुंच गई।



छात्रों में पंकज शर्मा, छात्राओं में स्वाति सिंह प्रथम


वृंदावन में परीक्षा का सौ फीसदी रिजल्ट

वृंदावन (AU, May 29, 2010) । सीबीएसई का हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम को लेकर शुक्रवार को सुबह से छात्रों में हलचल रही। परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम की जानकारी के लिए जानकारी करते देखे गए। छात्रों में पंकज शर्र्मा और छात्राओं में स्वाति सिंह ने प्रथम स्थान पाया है।

परमेश्वरी देवी धानुका विद्या मंदिर के छात्र पंकज शर्मा ने ९.८ (सीजीपीए) ग्रेड प्राप्त कर नगर में अव्वल स्थान पाया। अनुपम शर्मा, जयतिकृष्ण गोस्वामी एवं कपिल अग्रवाल ने संयुक्त रूप से ९.६ ग्रेड प्राप्त कर द्वितीय स्थान लिया। वहीं नितेश अग्रवाल, प्रशांत वार्ष्णेय और शिवम पाराशर ने ९.४ ग्रेड तथा रवि कुमार सिसौदिया ने ९.२ ग्रेड प्राप्त किया। विद्यालय के मीडिया प्रभारी राजीव पांडेय ने अनुसार विद्यालय का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा।

हनुमान प्रसाद धानुका विद्यालय की छात्रा स्वाति सिंह का ९.४ (सीजीपीए) ग्रेड रहा। अर्चना दुबे एवं वसुंधरा अग्रवाल ने संयुक्त रूप से ९.२ ग्रेड लेकर विद्यालय में द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा बृजेश चौधरी और नेहा अग्रवाल का भी संयुक्त रूप से ९.० ग्रेड रहा। पोर्टरबर्चर्ड स्कूल की छात्रा महिमा शर्मा ने ८.४ और चेतन शर्मा ने ७.६ ग्रेड प्राप्त किया। वहीं वृंदावन पब्लिक स्कूल के ३८ छात्रों में से सभी ने सफलता प्राप्त की।

छात्र-छात्राओं के प्रदर्शन पर हनुमान प्रसाद धानुका विद्या मंदिर की प्रधानाचार्या अंजू सूद, परमेश्वरी देवी धानुका के प्रधानाचार्य शिशुपाल सिंह, वृंदावन पब्लिक स्कूल के निदेशक डा. ओमजी एवं पोर्टरबर्चर्ड स्कूल के प्रधानाचार्य शालिनी रॉबिन तथा शिक्षक गणों ने उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।



नक्सलवाद की आड़ में आतंकी तो नहीं : रामानंदाचार्य


मथुरा। अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय निर्देशक जगद्गुरु रामानंदाचार्य ने कहा कि नक्सलवाद की आड़ में कहीं आतंकी तो घटनाओं को अंजाम नहीं दे रहे। केंद्र जांच कराए। गौवंश और गंगा की रक्षा को वृहद कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

श्री आचार्य मुंबई जाते समय रेलवे स्टेशन पर अपने भक्तों से वार्ता कर रहे थे। नक्सलवाद व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाने का नाम है, लेकिन नक्सली हमलों में बड़ी संख्या में आम लोगों को जान गंवानी पड़ी थी। ऐसे में ये आशंका प्रबल हो गयी है कि कहीं नक्सलवाद की आड़ में आतंकी तो घटनाओं को अंजाम नहीं दे रहे।

उन्होंने कहा कि जल्द ही गौवंश और गंगा की रक्षा को देश भर में जनजागरण अभियान चलाया जायेगा। इससे गांव-गांव और घर-घर जाकर लोगों को जोड़ा जायेगा। राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज वृंदावन आकर कार्यकारिणी गठन करेंगे। रेलवे स्टेशन पर उपजा के जिलाध्यक्ष कमलकांत उपमन्यु, जिला जाट कल्याण महासभा के अध्यक्ष चौधरी लाल सिंह, पंडित राधेश्याम शर्मा, चौधरी चंद्रपाल सिंह पौनियां, चौधरी राम रतन सिंह ने उनसे आशीर्वाद पाया।



बाल्टी और केन लेकर किया प्रदर्शन


पानी के लिए प्रशासन को सोमवार तक का अल्टीमेटम
आक्रोश : समस्या नहीं सुलझने पर मंगलवार से भूखहड़ताल, एक पखवाड़े में आधा दर्जन पशु काल कवलित


मथुरा। पेयजल संकट और तालाबों के सूखे होने से कुपित ग्रामसभा मिश्री के नगला अलगर्जी के दलित शुक्रवार को उबल पड़े। उन्होंने राजीव भवन के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन किया। इस दौरान दलित महिलाओं ने हाथों में केन और बाल्टियों को लहराते हुए प्रशासन की भर्त्सना की। उन्होंने प्रशासन चेतावनी दी कि यदि सोमवार तक समस्या नहीं सुलझी तो मंगलवार से भूख हड़ताल की जाएगी।

प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए ग्राम पंचायत सदस्य चरन सिंह ने बताया कि नगला अलगर्जी में पीने का पानी का कोई इंतजाम नहीं है। भीषण गर्मी में महिलाओं को दो किलोमीटर दूर स्थित बिचपुरी से पानी भरकर लाना पड़ता है। वीरेंद्र सिंह ने बताया कि गांव के तालाब सूखे पड़े हैं। इस वजह से पशुओं को पानी नहीं मिलने से एक पखवाड़े में करीब आधा दर्जन पशु काल कवलित हो गए हैं।

भैरवदत्त, मनीष और रामवीर ने कहा कि यदि प्रशासन ने सोमवार तक पानी का इंतजाम नहीं किया तो मंगलवार से ग्रामीण राजीव भवन में भूख हड़ताल पर बैठ जाएंगे। ग्रामीणों ने सीडीओ की अनुपस्थिति में डीडीओ को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर महेंद्र, रनवीर, मुरारीलाल, रामचंदी, रामसनेही, कुसुमा देवी, कांता, मछला, कृष्णा देवी, सीमा, अल्पना, सूरजवती, मीरा, रचना और रानी आदि थे।


No comments: