Thursday, May 27, 2010

2010-05-28 ब्रज का समाचार

हिताश्रम में विद्वत सम्मेलन आयोजित


वृन्दावन (DJ, May 28, 2010) । गांधी मार्ग स्थित हिताश्रम सत्संग भूमि में चल रहे श्रीहित हरिवंश महाप्रभु के सप्त दिवसीय जयंती महोत्सव के अन्तर्गत गुरुवार को संत-विद्वत सम्मेलन का आयोजन किया गया।

सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए बाबा राधामाधव दास ने कहा कि हरिवंश महाप्रभु का सबसे बड़ा अवदान वृन्दावन रस का प्राकट्य है। उन्होंने विभिन्न पुराणों का सरल भाष्य अपनी रसोपासना के रूप में प्रस्तुत किया। मुख्य अतिथि पुराणाचार्य श्रीनाथ शास्त्री ने कहा कि हरिवंश महाप्रभु राधाबल्लभीय सम्प्रदाय की रस नीति के स्तंभ थे। हिताश्रम के अध्यक्ष महंत कमल दास महाराज ने कहा कि हितजी ने जिन दिव्य तत्वों का उद्घाटन किया वह आज भी प्रणम्य हैं। आचार्य विष्णु मोहन नागार्च ने कहा कि हरिवंश महाप्रभु का सबसे बड़ा अवदान राधाचरण प्रधान उपासना है। डॉ. अच्युतलाल भट्ट ने कहा कि हित जी का मत था कि वृन्दावन रज की निष्ठा बगैर इसके रस को प्राप्त नहीं किया जा सकता है। पं. बिहारीलाल वशिष्ठ ने कहा कि हित तत्व ही राधा तत्व और प्रेम तत्व है।



परशुराम मय हुई कृष्णनगरी


झांकियों ने हर किसी का मन मोहा, पग-पग पर पुष्पवर्षा

भक्ति : गूंजते रहे महर्षि परशुराम के जयकारे, स्वागत में उमड़े स्वयंसेवी और संगठन


मथुरा (AU, May 28, 2010) । भगवान श्री परशुराम शोभायात्रा समिति के तत्वावधान में गुरुवार को निकाली गई महर्षि परशुराम शोभायात्रा से समूचा शहर परशुराम मय हो गया। हाथी-घोड़ा, ऊंट और महिलाओं की कलश यात्रा आकर्षण का केंद्र रही। पग-पग पर पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया गया।

लाल दरवाजा स्थित बाटी वाली कुंज से निकाली गई परशुराम शोभायात्रा में सबसे आगे हाथ, ऊंट और घोड़े की सवारी थी। इसके पीछे सहत्रार्जुन का वध करते हुए भगवान परशुराम की झांकी लोगों का मनमोह रही थी। श्रीनाथजी की झांकी के आगे यहां बैंड की धुन पर भक्तिरस बरस रहा था, वहीं जमुनादेवी शर्मा के निर्देशन में ५१ महिलाएं कलश लेकर निकलीं।

इनके पीछे राधाकृष्ण की झांकी थी और तीन सवारियों पर प्रबुद्ध विप्रजनों को विराजमान किया गया। इनके अलावा वामन अवतार, यमुनाजी आदि देवी-देवताओं की झांकियां थीं। शीतला घाटी अखाड़े उस्ताद और शिष्य पटेबाजी से हर किसी को रोमांचित कर रहे थे। महर्षि परशुराम की आकर्षक झांकी के आगे बैंड पर बरस रहे भक्तिरस के बीच विप्रजन व युवा जयकारे लगाते चल रहे थे। शहर के साथ-साथ इस बार ग्रामीण अंचल के विप्रों ने भी बड़ी संख्या में शोभायात्रा में भाग लिया।

शोभायात्रा का चौक बाजार, गांधी पार्क, कुशक गली, स्वामी घाट, नया बाजार, असकुंडा, विश्राम बाजार, छत्ता बाजार, होली गेट, गोविंद गंज, कोतवाली रोड, भरतपुर गेट एवं घीया मंडी में विप्र, व्यापारी एवं सामाजिक संगठनों द्वारा जोशीला स्वागत किया गया।

इससे पूर्व बाटीवाली कुंज (लाल दरवाजा) पर यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें शोत्रायात्रा के मुख्य संयोजक एसके शर्मा, श्रीपरशुराम शोभायात्रा समिति के अध्यक्ष पं. रामगोपाल शर्मा, प्राधिकारी अनिल शर्मा, योगेश शर्मा मीना वाले आदि ने भाग लिया। तत्पश्चात यहां से भगवान परशुराम की पूजा-अर्चना व आरती कर शोभायात्रा प्रारंभ की गई। अखिल भारतीय ब्राह्म्मण महासभा एवं ब्रजमंडलीय युवा ब्राह्म्मण महासभा की ओर से पूर्व मंत्री श्यामसुंदर शर्मा ने पदाधिकारियों के साथ महर्षि परशुराम की महाआरती की। उनके साथ रमेश दत्त शर्मा, महेंद्र सिंह शर्मा, राजेश पाठक, हरीश शर्मा, मुकुलकांत उपाध्याय, अमर चंद्र पचौरी, डा. गिरवर सिंह शर्मा, रामनिवास पाराशर, पं. सुरेश कौशिक, राजकुमार शर्मा आदि थे।

शोभायात्रा में पं. मनोज शर्मा, प्रदीप वल्लभ शर्मा, अनिल परशुराम, यूडी शर्मा, ब्रजेंद्र शर्मा, पं. विपिन गौतम कीर्तिपाल शर्मा, बसंत किशोर पाठक, प्रेमहरि शास्त्री, बॉबी डेयरी वाले, हनुमान डेयरी वाले, प्रदीप गोस्वामी, शैलेंद्र हकीम, योगेश आभा, नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर उपाध्याय बिट्टू, सोहनलाल शर्मा कातिब, प्रेमी मथुरिया, दिनेश हकीम, अमित हकीम, तरुण हकीम, ताराचंद्र गोस्वामी आदि विप्रजन थे।



जाम में फंसे लोगों ने गेट तोड़ा


छाता-बरसाना मार्ग पर गेटमैन को पीट चाबी छीनी

गुस्सा : आगरा-निजामुद्दीन ईएमयू पर पथराव, आधा दर्जन एक्सप्रेस ट्रेनें ५० मिनट लेट


छाता (मथुरा)। छाता-बरसाना मार्ग स्थित रेलवे क्रासिंग पर दो घंटे तक फाटक लगा होने से जाम में फंसे लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। गेटमैन के साथ मारपीट कर लोगों ने चाबी छीन ली। गेट नहीं खुला तो उसे तोड़ दिया। आगरा-निजामुद्दीन ईएमयू पर पथराव किया गया। सूचना मिलने पर कंट्रोल ने ट्रेनों को जहां के तहां खड़ा दिया। इसके चलते करीब आधा दर्जन ट्रेनें ५० मिनट तक प्रभावित रहीं।

मथुरा-दिल्ली रेल मार्ग स्थित छाता-बरसाना मार्ग पर गेट संख्या ५४४ रात्रि ६.२० बजे बंद कर दिया गया। ट्रेनें निकाली जाने लगीं। करीब दो घंटे बाद भी फाटक नहीं खुला। इसके चलते छाता-बरसाना मार्ग पर दो-दो किलोमीटर लंबा जाम लग गया। गरमी और उमस से अकुलाए यात्रियों की तबीयत बिगड़ने लगी तो उनका गुस्सा फूट पड़ा। पूर्णिमा के कारण बरसाना व गोवर्धन से ज्यादा भीड़ के कारण जाम लग गया था।

लोग गेटमैन के पास पहुंच कर गेट खोलने के लिए दबाव बनाने लगे। गेटमैन ने फाटक नहीं खोला तो उसके साथ जमकर मारपीट की गई। कुछ लोगों ने गेट की चाबी छीन ली और गेट को खोलने लगे। इस बीच रात्रि करीब साढ़े आठ बजे आगरा से निजामुद्दीन जा रही ईएमयू गुजरी तो लोगों ने पथराव कर उसके शीशे क्षतिग्रस्त कर दिए। एक मालगाड़ी को भी रोकने का प्रयास किया। गेट नहीं खुला तो लोगों ने नट-बोल्ट खोल लिए और दोनों साइड के गेट को तोड़कर वाहन निकालने शुरू कर दिए। गेटमैन ने इसकी सूचना तत्काल कंट्रोल को दी। सूचना मिलते ही छाता और गोहारी के बीच ट्रेनों को जहां के तहां रोक दिया गया। सूचना मिलने पर आरपीएफ मौके पर पहुंच गई। रात्रि सवा नौ बजे दोनों ओर जंजीर डालकर ट्रेनों की पायलटिंग शुरू कर दी गई। इसके बाद एक-एक कर ट्रेनों को निकालने का काम शुरू हो गया।

पीआरओ भूपेंद्र ढिल्लन ने बताया कि घटना के चलते करीब आधा दर्जन ट्रेनें ५०-५० मिनट तक प्रभावित हुई हैं। ट्रेनों को पायलटिंग कर निकाला जा रहा है। फाटक को ठीक करने के लिए आगरा से टीम रवाना कर दी गई है।



जून तक 45 वार्डो में 90 सड़कें


मथुरा (DJ, May 28, 2010) । अधिकांश वार्डो की ऐसी गलियां जहां के नागरिकों को कभी सड़कें मयस्सर नहीं हो सकी हैं, आगामी जून तक उनके आवागमन के रास्ते पहले से ज्यादा सुगम हो सकते हैं। नगर पालिका सभी वार्डो में ढाई करोड़ से 90 सड़कें और नालियां बनाने जा रही है।

सब कुछ ठीकठाक रहा तो नई सीमेंटेड सड़कें पुरानी गलियों में बनती नजर आएंगी। पालिका परिषद ने ऐसे अधिकांश वार्ड शामिल किए हैं, जहां की गलियां सालों से पक्की सड़कों की मोहताज बनी हुई हैं, जबकि कुछ वार्डो में विभिन्न योजनाओं के तहत पिछले तीन साल में विकास कार्य हो चुके हैं, उनको छोड़ भी दिया है।

हरेक वार्ड का पिछले विकास कार्यो के सापेक्ष ही आंकलन किया गया है। इनमें दलित व पिछड़ी बस्तियां प्रमुख रूप से शामिल की गयी हैं। योजना के तहत अधिकांश वार्ड लिए तो गए हैं, लेकिन इनमें प्रमुख मार्ग शामिल नहीं किए हैं। परिषद द्वारा तैयार प्लान के अनुसार छोटी गलियां ली गयी हैं। वार्डो में जो अंदरूनी इलाके हैं, वे इस योजना के तहत सड़कों से आच्छादित हो सकते हैं।

पालिका परिषद ढाई करोड़ की धनराशि से इन सड़कों समेत नालियों का निर्माण कराने जा रही है। योजना तैयार कर ली गयी है और सड़कों का चिन्हांकन भी किया जा चुका है। बताया गया है कि टेंडर प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। सड़क निर्माण कार्य जून अंत कर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।



डीएम के आदेशों को जल निगम ने क्वाता बताई


मथुरा (DJ, May 28, 2010)। शासन-प्रशासन की लाख चेतावनियों, फटकारों और कार्यवाही किये जाने के आदेशों के विपरीत वृन्दावन प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे ठेकेदार अपनी जमकर मनमानी कर रहे हैं। नगर में जलनिगम द्वारा बनाये जा रहे नालों का निर्माण जगह-जगह पर बंद कर दिया गया है। जिससे नगरवासियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नाले अपने उद्देश्य में सफल नहीं हो रहे हैं।

वृन्दावन समग्र विकास योजना में देरी को लेकर अभी हाल ही में प्रदेश मुखिया मायावती ने अधिकारियों को योजना के कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये थे। इससे पहले भी जिलाधिकारी दिनेशचंद शुक्ला वृन्दावन प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान समस्त कार्यो को 30 जून तक पूरा करने के निर्देश दे चुके थे, लेकिन वृन्दावन प्रोजेक्ट में कार्य कर रहे ठेकेदारों ने शासन-प्रशासन के आदेशों को भी ठेंगा दिखा दिया। लखनऊ एवं मथुरा के निर्देशों के विपरीत आज भी सभी कार्य अधूरे पडे़ हैं। इनमें नाले निर्माण कार्य पर तो पूरी तरह ब्रेक लग चुके हैं।

अधिकारियों को भ्रमित करने के लिए ठेकेदारों ने कई स्थानों पर नालों का निर्माण प्रारंभ किया, लेकिन अधिकारियों की नजर हटते ही ठेकेदारों ने कार्य बंद कर दिया और अन्य स्थान पर काम शुरू करवा दिया। आधे-अधूरे नालों के निर्माण के कारण क्षेत्रवासियों को अत्यधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है वहीं नालों का निर्माण न होने वे अपने उद्देश्यों में भी सफल नहीं हो रहे हैं। वृन्दावन प्रोजेक्ट में ठेकेदारों की लगाम कसने के लिए अब जिलाधिकारी कौन से शक्ति का इस्तेमाल करेंगे यह तो समय ही बतायेगा।



लाल निशान ने छटीकरा में मचाई खलबली


मथुरा (DJ, May 28, 2010)। । राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कस्बा गांव छटीकरा में सड़क के दोनों ओर सड़क चौड़ी करने के लिए मकान-दुकानों पर लाल निशान लगने से जबर्दस्त खलबली मच गई है। लोग अपने-अपने तरीके से इस मामले का विरोध कर रहे हैं।

कस्बा में छटीकरा-गोवर्धन रोड पर रेलवे क्रासिंग रोड पर दोनों ओर दुकान और मकानों पर सड़क चौड़ाने के लिए लोक निर्माण विभाग ने लाल निशान लगा दिये गये हैं। ग्रामीणों की बेचैनी इस बात को लेकर है कि विभाग सड़क को दोनों ओर 55-55 फुट चौड़ी करना चाहता है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि ऐसा हुआ तो तमाम लोग परिवार बर्बाद हो जाएंगे। दुकानदार बेरोजगार हो जाएंगे। ज्यादा तोड़फोड़ होने से लोगों का मोटा नुकसान होगा।

ग्रामीणों का कहना है कि सड़क को मनमर्जी तरीके से चौड़ी करने के नाम पर तोड़फोड़ नहीं होने देंगे, इसके लिए चाहे कुछ भी करना पड़े।



दहेज में कार और फ्लैट नहीं मिला तो मार डाला


घटना : टाउनशिप की घटना में पति समेत तीन गिरफ्तार, रिफाइनरी में कार्यरत हैं मृतका के पिता और पति

बाद/मथुरा (AU, May 28, 2010)।। रिफाइनरी नगर में बुधवार रात ससुराल में विवाहिता फांसी पर लटकी मिली। पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का अभियोग दर्ज किया है। पति समेत तीन लोग जेल भेजे गए हैं। दहेज में कार और फ्लैट की मांग की जा रही थी।

पुलिस के अनुसार रिफाइनरी के प्रोजेक्ट मैनेजर पोहप सिंह की पुत्री अंकिता सिंह की शादी डेढ़ साल पहले रिफाइनरी में ही कार्यरत कंप्यूटर असिस्टेंट धर्मेश चौहान के साथ हुई थी। धर्मेश रिफाइनरी नगर के क्वार्टर नंबर २/६६ में पत्नी, भाई, बहन और मां के साथ रहता है। धर्मेश का छह माह का पुत्र प्रबल भी है। पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में मृतका के पिता पोहप सिंह ने आरोप लगाया है कि धर्मेश और उसके परिवारीजन दहेज में स्विफ्ट कार और नोएडा में फ्लैट की मांग कर रहे थे। मांग पूरी न होने पर २६ मई की रात धर्मेश और उसके परिजनों ने अंकिता को जहर देने के बाद फांसी पर लटका दिया।

पड़ोसियों के आने और दबाव बनाने पर यह लोग उसे स्वर्ण जयंती अस्पताल ले गए। वहां उपचार के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। अंकिता की मौत के बाद ससुरालीजन भागने लगे, जिन्हें लोगों ने पकड़ लिया। पुलिस ने अंकिता सिंह के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पोहप सिंह की तहरीर पर रिफाइनरी पुलिस ने पति धर्मेश चौहान, देवर संजय चौहान एवं उनकी मां रानी को गिरफ्तार कर लिया। ननद मेनका भाग निकली। पुलिस उसकी भी तलाश कर रही है।

मथुरा (DJ, May 28, 2010)। । रिफाइनरी में तैनात असिस्टेंट कम्प्यूटर इंजीनियर और उसके परिवारीजनों ने विवाहिता को अतिरिक्त दहेज न लाने पर मार डाला। पुलिस ने तीन परिजनों को मौके से गिरफ्तार कर लिया है। मृतक विवाहिता रिफाइनरी आफीसर्स एसोसिएशन के पूर्व सचिव की पुत्री है।

रिफाइनरी आफीसर्स एसोसिएशन के पूर्व सचिव पोहप सिंह राजपूत ने अपनी पुत्री अंकिता राजपूत का विवाह करीब डेढ़ वर्ष पूर्व 23 नवम्बर 08 को रिफाइनरी नगर निवासी के.के.सिंह के पुत्र धर्मेश चौहान के साथ किया था। धर्मेश चौहान रिफाइनरी में असिस्टेंट कम्प्यूटर इंजीनियर के पद पर कार्यरत है। ससुरालीजन शादी के बाद से अंकिता पर और रकम लाने का दबाव बनाते रहे। ससुरालीजन कुछ दिन पहले ही पोहपसिंह के धौलीप्याऊ निवास पर आए थे। इन लोगों ने नोएडा में फ्लेट बुक कराये जाने के लिए 15 लाख रुपये देने की मांग की। कुछ दिन बाद धनराशि देने की कह दिया गया। इसके बाद ससुराली जनों ने अंकिता का मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न शुरू कर दिया। विरोध करने पर मारपीट शुरू कर दी। बुधवार की रात को ससुराली जनों ने अंकिता का गला दबाकर हत्या कर दी। इसकी जानकारी मायके पक्ष को अन्य पड़ोसियों से मिली। रात में सभी लोग रिफाइनरी नगर पहुंच गए। मायके पक्ष के लोगों ने जहर देने का भी गंभीर आरोप लगाया। हालांकि रात में ही विवाहिता को स्वर्ण जयंती अस्पताल ले जाया गया, लेकिन चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। रात में ही थाना रिफाइनरी प्रभारी अनूप कुमार भारती पुलिस फोर्स के साथ रिफाइनरी नगर पहुंच गए।



आईआईटी में स्थान प्राप्त कर वृंदावन का नाम रोशन किया


वृंदावन (AU, May 28, 2010)। । । वृंदावन सेवा कुंज निवासी और कान्हा माखन पब्लिक स्कूल की छात्रा प्रियांशी गोयल ने आईआईटी में स्थान प्राप्त कर नगर का नाम रोशन किया है। प्रियांशी गोयल ने बताया कि वह आईआईटी में स्थान लेने के बाद कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करेंगी।

उन्होंने बताया कि उनके जीवन का खास मकसद पढ़ाई को निरंतर जारी रखना है। इसके पीछे उनका मुख्य उद्देश्य देश सेवा तथा मानव सेवा है। प्रियांशी का कहना है कि इस सब सफलता के पीछे माता-पिता के साथ स्कूल की अच्छी शिक्षा, सभी गुरुजनों का आशीर्वाद और सहपाठियों का सहयोग है। उन्होंने कहा कि उनके पिताजी प्रदीप गोयल व्यवसायी हैं तथा मां बबिता गोयल गृहिणी हैं।

पिता प्रदीप ने बताया कि उनकी बेटी ने कठिन परिश्रम कर आईआईटी में स्थान पाकर नगर का नाम रोशन किया है। वहीं कान्हा माखन पब्लिक स्कूल के प्रबंधक अनिल अग्रवाल, प्रधानाचार्य अनिल यदुवंशी, जनसंपर्क अधिकारी अनूप शर्मा एवं कार्यालय अधीक्षक हरिनारायण मिश्रा ने प्रियांशी गोयल के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

No comments: