Friday, August 6, 2010

2010-08-07 ब्रज का समाचार

वृन्दावन में फिर गरजा महाबली, इमारतें ढहायीं


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। वृन्दावन समग्र विकास योजना में सड़कों के चौड़ीकरण के उद्देश्य से चलाये जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के दूसरे दिन भी महाबली जमकर गरजा। हरिनिकुंज चौराहा से विद्यापीठ क्षेत्र तक अभियान के तीसरे चरण में कई इमारतों को भारी पुलिस बल की मौजूदगी में क्षेत्रवासियों के विरोध के बावजूद नेस्तनाबूत कर दिया गया।

वृन्दावन समग्र विकास योजना के अन्तर्गत छटीकरा मार्ग से विद्यापीठ चौराहा तक के मध्य सड़कों के चौड़ीकरण के उद्देश्य से कई चरणों में व्यापक अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। इसी क्रम में अभियान के तीसरे चरण के अन्तर्गत शुक्रवार को दूसरे दिन भी हरिनिकुंज चौराहा से विद्यापीठ तक के अतिक्रमण गिराये गये।

प्रात:काल से ही भारी पुलिस बल के साथ नगरपालिका कर्मी मौके पर डट गये एवं वरिष्ठ अधिकारियों के पहुंचते ही अभियान की शुरूआत हो गई। देखते ही देखते महावली ने इमारतों को ढहाना शुरू कर दिया। कई भवन मालिकों ने कुछ समय की मोहलत मांगी। वहीं कई इमारतों को विरोध के बावजूद ढहा दिया गया।

इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट रामऔतार रमन, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी एस.के. शर्मा, कोतवाली प्रभारी आर.के. सिंह, अभियंता ऋषिपाल सिंह आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।



आमरण अनशन पर बैठेंगे रमेश पुजारी


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। वृन्दावन नगर में चलाये जा रहे अतिक्रमण हटाओ अभियान के विरोध में हिंदूवादी नेता रमेश पुजारी ने व्यापारियों के साथ 7 अगस्त से अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठने की घोषणा की है। शुक्रवार को जारी बयान में उन्होंने कहा है कि प्रशासन द्वारा तानाशाही रवैया अपनाकर गरीब, मजदूर एवं व्यापारियों की रोजी-रोटी छीनी जा रही है। अतिक्रमणों को ढहाने में मनमाना रवैया अपनाया जा रहा है।



दीवार ढहने से दो मजदूर जख्मी


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। वृन्दावन नगर के रमणरेती क्षेत्र में इस्कान मंदिर के समीप वृन्दावन समग्र विकास योजना के अन्तर्गत बनाये जा रहे नाले के चलते दीवार ढहने से एक महिला समेत दो मजदूर घायल हो गये। जिन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया है।

रमणरेती क्षेत्र स्थित इस्कान मंदिर के समीप नाले का निर्माण कार्य चल रहा है। दोपहर नाले के लिए खुदाई करते समय अचानक दीवार भरभरा कर गिर गई। जिससे खुदाई का कार्य कर रही एक महिला समेत दो मजदूर उसकी चपेट में आ गये। अन्य मजदूरों ने घायल मजदूरों को क्षेत्रवासियों के सहयोग से अस्पताल में उपचारार्थ दाखिल कराया है। घायल मजदूरों के नाम श्रीमती रामकली एवं गणेश निवासीगण महोवा बताया गया है।



आगरा-मथुरा के मध्य दो मेला स्पेशल ट्रेन


मथुरा (DJ 2010.08.07)। उत्तर मध्य रेलवे ने श्रावण मास में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये आगरा-मथुरा के मध्य दो मेला स्पेशल ट्रेन चलायी हैं। जो झांसी व ग्वालियर से आगरा होते हुए मथुरा जंक्शन तक चलेंगी।

मथुरा-वृन्दावन में श्रावण मास में काफी श्रद्धालु दूर दराज से आते हैं। आवागमन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उत्तर मध्य रेलवे आगरा ने शुक्रवार से आठ अगस्त तक दो मेला स्पेशल ट्रेन आगरा से मथुरा तक चलायी है।

पीआरओ भूपेन्दर ढिल्लन ने बताया कि झासी से आगरा तक आने वाली 239 व 240 पैसेंजर को आगरा से मथुरा तक तथा ग्वालियर से आगरा के मध्य चलने वाली 261 व 262 पैसेंजर को मथुरा तक मेला स्पेशल बना कर चलाया है। यह दोनों ट्रेन आठ अगस्त तक प्रतिदिन चलेंगी।



अंगिरा विप्र विक्वावा व असहाय महिलाओं को मिलेगी सहायता


मथुरा (DJ 2010.08.07)। अंगिरा समाज सेवा ट्रस्ट ने अपने समाज की विधवा, असहाय महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिये सिलाई मशीन भेंट करने का फैसला लिया है। ट्रस्ट के महासचिव डा. गोविंद देव जांगिड़ ने भेंट प्राप्त करने की इच्छुक महिलाओं से संस्था के 80 ए गोविंद नगर स्थित कार्यालय में आवेदन करने का आग्रह किया है। डा. जांगिड़ ने कहा है कि पात्रों का सही चयन करने के लिये संस्था आवेदन की जांच कराएगा।



हो &ाओ एलर्ट, कर दो सतर्क


मथुरा (DJ 2010.08.07)। कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर सरकार बेहद सतर्क है। विदेशियों के आवागमन को लेकर सरकार कोई भी खतरा मोल नहीं लेना चाहती है। शुक्रवार को दिल्ली में हुई पुलिस अधिकारियों की बैठक में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने की नीति तय की गई। खास बात ये रही कि दिल्ली की इस बैठक में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के दिल्ली के आस-पास के जिलों के पुलिस अधिकारी बुलाये गये। कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान आसपास के जिलों पर भी सतर्क निगाहें रखने के निर्देश दिए गए। बैठक में दूसरे जिले और प्रांतों के अपराधियों की समय पर सूचना देने को कहा गया।

कॉमनवेल्थ गेम्स के मद्देनजर दिल्ली के पुलिस कमिश्नर ने बैठक बुलायी थी। बैठक में आतंकवादी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए पुलिस अधिकारियों को और सतर्क रहने को कहा गया। विदेशियों के आगमन को लेकर ट्रेन, बस और वाहनों की तलाशी किए जाने पर जोर दिया गया। होटल और रेस्टोरेंटों में भी तलाशी अभियान चलाए जाने की रणनीति तय की गई है।

पुलिस अधिकारियों से विदेशियों के प्रति अपने व्यवहार में बदलाव लाने को कहा गया। बैठक में हिस्सा लेने गए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बीडी पॉल्सन ने बताया कि बैठक का असली मुद्दा कॉमनवेल्थ गेम्स को लेकर सुरक्षा व्यवस्था ही था, लेकिन इस दौरान स्वतंत्रता दिवस पर भी कड़ी चौकसी किए जाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर स्थानीय पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने पर काम शुरू कर दिया है। होटल, ढाबे, रेस्टोरेंट, धर्मशाला आदि पर नजर रखी जा रही है। ट्रेन और बसों में भी तलाशी अभियान चलाया जाएगा। संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जाएंगी। उन्होंने बताया कि एक जिले से दूसरे जिले और एक प्रांत से दूसरे प्रांत के अपराधियों के इंटरचेंज पर भी गहनता से चर्चा की गई।



सुष्मिता ने छेड़ी मुहिम, विवेक ने फैलाई झोली


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। महिला सशक्तिकरण की प्रबल पक्षधर पूर्व ब्रह्माण्ड सुंदरी सुष्मिता सेन देश के स्वर्णिम विकास के लिए बालिकाओं की को शिक्षित किया जाना आज की सबसे बड़ी जरूरत मानती हैं। सुष्मिता सेन ने बालिकाओं को शिक्षा एवं अन्य मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने के लिए कान्हा की नगरी वृन्दावन से जन-जागरूकता अभियान छेड़ दिया है।

वहीं सिनेस्टार विवेक ओवराय ने मदद को झोली फैलाई। सामाजिक संस्था फूड फार लाइफ द्वारा संचालित सांदीपनि मुनि स्कूल में लगभग दो हजार बच्चों को दी जा रही नि:शुल्क एवं भोजन की परियोजना से प्रभावित होकर बीते साल देवी प्रोजेक्ट से जुड़ने वाले सिने स्टार विवेक ओबराय के कहने पर वृन्दावन आई पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी सुष्मिता सेन भी इस परियोजना से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकीं।

बुधवार की सायं स्कूल प्रांगण में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में सुष्मिता ने अपने मनोभावों को खुलकर व्यक्त किया। यहां तक कि रंगारंग कार्यक्रम के बीच में ही सुष्मिता सेन एवं विवेक ओबराय ने झोली फैलाकर गरीब एवं नि:सहाय बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक मदद भी मांगी। जिलाधिकारी दिनेशचंद शुक्ला समेत सैकड़ों लोगों ने भी हस्तमुक्त होकर सिनेस्टारों की मुहिम का खुलकर समर्थन किया।



सुष्मिता को चाहिए श्रीकृष्ण जैसा जीवन साथी


वृंदावन (DJ 2010.08.07)। पूर्व विश्व सुंदरी व सिने तारिका सुष्मिता सेन यहां योगीराज श्रीकृष्ण की क्रीड़ा भूमि के रंग में ऐसी रंगीं कि उन्होंने अपने जीवन साथी के रूप भगवान श्रीकृष्ण जैसे की कामना कर डाली। ऐसे में साथ आए सिने स्टार विवेक ओबराय कहां मौका गंवाने वाले थे, लगे हाथ उन्होंने भी सुष्मिता की इच्छा पूरी करने के लिए प्रभु बांकेबिहारी जी महाराज से इसके लिए प्रार्थना करने की बात कह सभी को सुष्मिता को खुश कर दिया।

दोनों फिल्म स्टार यहां वृन्दावन में सांदीपन मुनि स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए सुष्मिता ने अपनी यह मन की बात बयां की।

उन्होंने कहा कि कान्हा की ब्रजभूमि में आकर बेहद सुकून की अनुभूति हुई। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने यहां अपनी लीलाओं में जो प्रेम का संदेश दिया है वह प्रेरणा दायक है, उनकी लीलाओं के बारे में सुनने के बाद मुझे ब्रजभूमि से बेहद लगाव हो गया है इसीलिए वे भी प्रभु से यह डोर लगा रही हैं कि उनका जीवन साथी भगवान श्रीकृष्ण की तरह प्रेम करने वाला जैसा होना चाहिए।



बच्चों से जुलेमिले रहे सुष्मिता व विवेक


मथुरा (DJ 2010.08.07)। गरीब एवं निसहाय बच्चों के बीच अपनी खुशियां बांटने वृन्दावन आये सिनेस्टार विवेक ओबराय व सिने तारिका सुष्मिता सेन गुरुवार को नये रूप में नजर आये। फूड फार लाइफ द्वारा गांव कीकी के नगला में संचालित नर्सरी स्कूल में फिल्मी सितारों ने क्लासरूम में बैठकर नन्हे-मुन्ने बच्चों के साथ खुशहाल जिंदगी का ककहरा सीखा। इस दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया।

सामाजिक संस्था फूड फार लाइफ के बुलावे पर बुधवार को वृन्दावन पहुंचे रुपहले पर्दे के सितारों ने गुरुवार को अपने दिन की शुरूआत गरीब एवं असहाय बच्चों के साथ ही शुरू की। चैतन्य बिहार स्थित सांदीपनी मुनि स्कूल में हजारों गरीब बच्चों को उपहार वितरित करने के उपरांत सिनेस्टार संस्थान द्वारा ग्राम कीकी नगला में संचालित अस्पताल व नर्सरी स्कूल के अवलोकन के लिए पहुंचे।

जहां अस्पताल प्रबंधन ने उनका स्वागत किया। अस्पताल में भर्ती मरीजों से हालचाल पूछने के बाद वह नर्सरी स्कूल पहुंचे जहां पाठशाला में बैठे बच्चों को देखते ही फिल्मी सितारों के बचपन की याद ताजा हो उठी और वह बच्चों के बीच ही जा बैठे। जहां उन्होंने बच्चों से किताब पढ़वाने के बाद खुद भी किताबें पढ़ीं और पूरी तरह बचपन के रंग में डूबे नजर आये। नन्हे-मुन्ने बच्चों को अपने हाथ से खाना खिलाने के उपरांत फिल्मी सितारों ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।



वृंदावन में रहेगा तीन दिन पेयजल संकट


वृंदावन (DJ 2010.08.07)। वृंदावन में पेयजल सप्लाई के लिए जमीन के अंदर डाले जाने वाली पाइप लाइन का कार्य अभी पूरा तो हुआ ही नहीं है, यह डाले जाते समय अक्सर क्षतिग्रस्त भी हो जाती है। एक बार फिर यह समस्या आ जाने से रविवार से मंगलवार तक सप्लाई बाधित रहेगी।

वृंदावन नगर के पेयजल मुहैया कराने के लिए उसे गोकुल बैराज की सप्लाई से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए मथुरा में भूतेश्वर स्थित भूमिगत शुद्ध जलाशय से वृंदावन मुखर्जी पार्क स्थित भूमिगत जलाशय को लिंक किया जा रहा है।

भूमिगत पाइप लाइन बिछाने का कार्य लंबे समय से चल रहा है। इस बीच ट्रंक मेन सीवर कई बार क्षतिग्रस्त हो चुकी है, जिसकी वजह से वृंदावन नगर की सप्लाई बाधित होती रही है। एक बार फिर क्षतिग्रस्त लाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाना है।

जल निगम की निर्माण शाखा के अधिशासी अभियंता डीके शुक्ला ने बताया है कि मरम्मत कराए जाने के कारण आठ अगस्त से दस अगस्त तक वृंदावन नगर की जलापूर्ति बाधित रहेगी। स्थानीय जनता से उक्त अवधि में पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है।



दिल्ली से भगाये जा रहे भिखारी मथुरा में


मथुरा (DJ 2010.08.07)। राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन की वजह से दिल्ली से भगाये जा रहे भिखारी मथुरा की ओर रुख कर रहे हैं। पिछले करीब एक पखवाड़े में दो दर्जन से अधिक भिखारियों की दस्तक इस धार्मिक नगरी में हो चुकी है। लेकिन संबंधित विभाग के कर्मियों की नजरों से ये अभी तक ओझल बने हुये हैं।

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि यह लापरवाही अगले माह यहां आने वाली बेटन रिले टीम में शामिल सदस्यों के सामने मथुरा की छवि को दागदार न बना दें? कामनवेल्थ गेम्स की तिथि नजदीक आने के साथ ही यहां आने वाले भिखारियों की आमद और बढ़ने की बात कही जा रही है।

दिल्ली में कामनवेल्थ गेम्स का आयोजन अक्टूबर माह में होना है। इससे पहले देशी-विदेशी खिलाड़ियों और अन्य लोगों की नजरों में दिल्ली की छवि चमकाने के लिये वहां की सड़कों पर भीख मांगने वाले लोगों को पकड़-पकड़ कर भगाया जा रहा है। पड़ोसी जनपद होने के कारण इनमें से अधिकतर भिखारी इस धार्मिक नगरी को अपनी शरणस्थली के रूप में मुफीद मान कर पहुंच रहे हैं।

ये खासकर मथुरा, गोवर्धन और वृंदावन को ठिकाना बना रहे हैं, जहां श्रद्धालुओं की आवक अधिक रहती है और बेटन रिले टीम के सदस्यों के भी आने की संभावना अधिक है। इनकी आवाजाही पर यदि अभी से निगाह रखकर पकड़-धकड़ नहीं की गई तो ये जिला प्रशासन व पर्यटन आदि विभागों द्वारा बेटन रिले टीम में शामिल मेहमानों के स्वागत-सत्कार के लिये किये जा प्रयासों को पलीता लगा सकते हैं।

No comments: