Saturday, August 21, 2010

२०१०-०८-२१ ब्रज का समाचार

एकादशी पर श्रद्धालुओं ने परिक्रमा लगाई


कलात्मक झूले में विराजमान प्रभु ने दर्शन दिए

वृंदावन (AU 2010.08.20) : श्रावण की एकदशी पर्व पर शुक्रवार को वृंदावन की पंचकोसी परिक्रमा लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। परिक्रमा देने से पहले श्रद्धालुओं ने यमुना स्नान किया । मंदिरों में झूले भी सजाए गए ।

सुबह से ही परिक्रमा मार्ग राधे राधे और ठाकुर बांके बिहारी की जयजयकार से गुंजायमान हो उठा । पुण्य अर्जित करने के उद्देश्य से परिक्रमा मार्ग में महिला, बच्चे, वृद्ध दिखाई दे रहे थे । हालांकि जर्जर परिक्रमा मार्ग से गुजरने में श्रद्धालुओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा । लेकिन परेशानियों पर आस्था हावी रही ।

एकादशी पर राधावल्लभ, राधारमण, राधाश्यामसुंदर, रंगजी मंदिर, राधादामोदर आदि मंदिरों में ठाकुरजी ने आकर्षक और कलात्मक झूलों में विराजमान होकर श्रद्धालुओं को दर्शन दिया ॥



वृक्षों का कटान रोकना जरूरी


गोविंद मठ आश्रम में पौधारोपण कार्यक्रम
पेड़ों का कटान नहीं रोका तो मानव सभ्यता खतरे में


वृंदावन (2010.08.20) : सद् भावना पखवाड़े के अंतर्गत नेहरू युवा केंद्र द्वारा कैमारवन स्थित गोविंद मठ आश्रम में शुक्रवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस दौरान कदंब के पौधे लगाए गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद सीडीओ अजय शंकर पांडेय ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि वृक्ष विश्व की धरोहर है । इनसे ही हमें प्राणवायु आक्सीजन प्राप्त होती है ।

वर्तमान में इनका कटान बहुत तेजी से जारी है । अगर इसे नहीं रोका गया तो मानव सभ्यता खतरे में पड़ जाएगी । नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक गोपाल भगत ने कहा कि राजीव गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में यह सद् भावना दिवस १५ दिन तक मनाया जाता है ।

इस सद् भावना पखवाड़े का उद्घाटन पौधारोपण से किया गया है । उन्होंने कहा कि लगभग पूरे जिले में सैकड़ों पौधे लगाने का हमारा संकल्प है । इसके अंतर्गत शुक्रवार को पचास कदंब पौधे वृंदावन में लगाए गए हैं। स्वयंसेवकों ने आश्रमों में जगह-जगह पौधारोपण किया।

कार्यक्रम में महंत एएस विज्ञानाचार्य, वृषभान गोस्वामी, उमेश चंद्र शर्मा, विजयलक्ष्मी यादव, मुनेंद्र कुमार, लोकेश शर्मा, ऊषा चौधरी, सीमा शर्मा, पूजा शर्मा, मनीषा शर्मा, आदि लोग उपस्थित थे ।।



पौधारोपण बहाना है समस्याएं बताना है


सीडीओ कार्यालय में दर्जनों अर्जियां लंबित
मनरेगा समेत कई योजनाओं में धांधली


मथुरा (AU 2010.08.20) : सीडीओ का कदंब प्रेम अब उन्हें बुलाने का बहाना बन गया है । अव्यवस्थाओं से परेशान ग्रामीण गांव की समस्या का हल निकालने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं ।

लोग उन्हें पौधारोपण के बहाने से गांव बुलाते हौं और सभी समस्याओं का ब्योरा थमा देते हैं । सीडीओ अजय शंकर पांडेय ने ब्रज के प्राचीन स्वरूप को लौटाने के लिए कदंब के पौधे रोपे जाने को मुहिम छेड़ रखी है, लेकिन उनका कदंब प्रेम अब नजराने का रूप ले चुका है ।

राजीव भवन के सूत्रों के अनुसार इस तरह की दर्जनों अर्जियां सीडीओ कार्यालय में लंबित हैं । शुक्रबार को भी फरह एवं वृंदावन में ग्रामीणों ने उन्हें कदंब के वृक्षों का रोपण का बहाना बनाकर बुलाकर मनरेगा समेत अन्य योजनाओं में चल रही तमाम धांधलियों के बारे में सीडीओ बताया । ग्रामीणों ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा ।



निशाने पर ईटीपी नहीं लगाने वाले उद्योग


मथुरा (AU 2010.08.20) : उत्प्रवाह शुद्धिकरण संयंत्र (ईटीपी) संचालित नहीं करने वाले उद्योगों को बंद करने से संबंधी कार्यवाही जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने प्रारंभ कर दी है। वहीं इसे संचालित करने वाले उद्योगों को परमीशन भी दी जाएगी।

उद्योगों में गंदा पानी साफ करने के लिए ईटीपी लगाने का प्रावधान है। जिले प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस संयंत्र को अनिवार्य रुप से उद्योगों में लगाने के लिए कड़ाई की थी। जिन उद्योगों में ईटीपी नहीं लगे थे, उनको नोटिस भेजे गए थे। सबसे अधिक नोटिस टोंटी उद्योगों को दिए गए। ईटीपी संचालन नहीं होने पर इन उद्योगों को करीब एक साल से बोर्ड द्वारा परमीशन भी नहीं दी जा रही थी। सख्ती का असर जनपद के २७ उद्योगों पर हुआ टोंटी उद्योग एसोसिएशन द्वारा प्राइवेट आदमी आर्गनाइस कर हफ्ते में दो बार पानी साफ करने की व्यवस्था कर ली गई। इन उद्योगों को अब बोर्ड द्वारा परमीशन देने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

ईटीपी संचालन के लिए अब बोर्ड और सजग हो गया है। यही कारण है कि जिले के हर उद्योग में ईटीपी संचालन की गति परखने के लिए व्यापक स्तर पर सर्वे करने का उसने मन बना लिया है। सर्वे के बाद ईटीपी संचालित न करने वाले उद्योगों को पुनः नोटिस भेजा जाएगा। इसके बाद उनके खिलाफ बंदी की कार्यवाही की जाएगी। पॉल्यूशन बोर्ड आफीसर आरके सिंह ने बताया रक्षा बंधन के बाद अवैध उद्योगों का सर्वे शुरू होगा।



केजेएस के समीप मसजिद में गेट निकालने का मामला


विहिप और बजरंग दल में आया उबाल
स्थायी रूप से गेट बंद करने की मांग


मथुरा (AU 2010.08.20) : श्री कृष्ण जन्म स्थान के समीप मीना मस्जिद में निकाले गए दर्वाजे को लेकर विश्व हिन्दू परिषद एवं बजरंग दल में उबाल है । हिंदूवादियों ने कहा है कि शांत महौल को बिगड़ने की साजिश की गई है, जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।

विहिप नगर इकाई की आपातकालीन बैठक में जन्मस्थान प्रशासन की हीलाहवाली पर रोष जताया गया । आए दिन जन्मस्थान पर आनेवाले श्रद्धालुओं से अभद्रता करने वाले अलर्ट सुरक्षा कर्मियों को मसजिदे में हो रहे निर्माण कार्य की भनक तक नहीं लगी । हिन्दूवादियों का कहना है कि पूरे तरीके से दर्वाजे को हटवाकर दीवार से नहीं पटवाया गया तो विहिप आंदोलन करेगा ।

रोष जताने वालों में जिला मीडिया प्रभारी विजय बहादुर सिंह, अमरकांत मिश्रा, डा. रमन टंडन, नगर अध्यक्ष पंकज पंडित, उमेश गर्ग, राजीवराज पाठक, सुरेश वर्मा, नरेश शर्मा, मानवेंद्र दीक्षित, दिनेश चौधरी, ंलय राठौर, कन्हैयालाल ङौतम, गिर्राज शर्मा, आयुष शर्मा हैं ।

बजरंग दल के प्रांत सुरक्षा प्रभारी चंद्रपाल सिंह कुंतल ने कहा कि मसजिद में दरवाजे निकलने के बाद भी खुफिया विभाग की निद्रा नहीं टुटी । उन्होंने कहा कि जन्मस्थान की सुरक्षा पर पूरा अमला जुटा होने के बाद भी दरवाजा निकलना नाकामी की और इशारा करता है । उन्होंने जिला प्रशासन से दरवाजे को पूरी तरह बंद कराते हुए सुरक्षा की पुनः बैरिकेडिंग लगाने की मांग की है ।


No comments: