Tuesday, August 10, 2010

2010-08-11 ब्रज का समाचार (2)

हरियाली तीज पर्व के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात


मथुरा (DJ 2010.08.11)। हरियाली तीज पर्व के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं। अपर जिला मजिस्ट्रेट प्रशासन को संपूर्ण व्यवस्था के संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट दो पालियो में ड्यूटी देंगे।

हरियाली तीज पर्व पर पांच सेक्टरों में बांटे गए वृंदावन में तैनात किए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने कार्य स्थल का एक दिन पहले ही भ्रमण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन कर लेंगे। बांके बिहारी मंदिर के अंदर की व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी उप जिला मजिस्ट्रेट राकेश मालपानी और जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी वीके जैन को पहली पाली सौंपी गई है। दूसरी पाली में यही व्यवस्था तहसीलदार अशोक कुमार चौधरी और बीएसए राजू राना देखेंगे।

बांके बिहारी मंदिर के बाहर की व्यवस्था की जिम्मेदारी डिप्टी कलक्टर राजेश कुमार श्रीवास्तव और जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्रा पहली पाली में और दूसरी पाली में उप जिला मजिस्ट्रेट छाता राजपाल सिंह व तहसीलदार न्यायिक रजित राम यादव को सौंपी गई है। अटल्ला चौकी से बांके बिहारी मंदिर, लोई बाजार, सीएफडी, बनखंडी, मिर्जापुरवाली धर्मशाला तक की व्यवस्थाएं डिप्टी कलेक्टर भैरपाल सिंह और जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर एसके बंसल तथा तहसीलदार कुलदीप सिंह, व जिला पंचायत राज अधिकारी योगेन्द्र कटियार को दी गई हैं।



द्वारिकाधीश में हरी घटा के दर्शन हुए


मथुरा (AU 2010.08.11)। प्राचीन द्वारिकाधीश मंदिर में मंगलवार को हरी घटा के दर्शन का आयोजन किया गया। इस अद्भुत छटा को निहारने के लिए भक्तों की कतार लग गई। पट खुलने के इंतजार में व्याकुलता इस कदर बढ़ गई कि जयकारों से वातावरण गूंज उठा। काली घटा का आयोजन १९ अगस्त को होगा। वहीं श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान केशवदेव जी मंदिर पर केसरी वस्त्रों के बीच आकर्षक फूल बंगले का आयोजन किया गया।



हरे वस्त्रों की बिक्री तेज हुई


मथुरा (AU 2010.08.11)। हरियाली तीज के नजदीक आते ही मार्केट में हरे वस्त्रों की डिमांड बढ़ गई है। महिलाएं और युवतियां तीज को लेकर उत्साहित हैं। बाजार भी त्योहार को भुनाने के लिए तैयार है। हरे परिधानों का स्टॉक विशेष रुप से मंगवाया गया है। तीज ऑफर की भी बरसात हो रही है। कपड़ों पर १५ से ५० प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

सावन के आते ही लोगों में उत्साह और उमंग आ जाता है। विवाहित और अविवाहित लड़कियां भी इस माह में पड़ने वाले तीज-त्योहारों का लुत्फ उठाती हैं। भैया पंचमी, रक्षाबंधन और हरियाली तीज पर खरीदारी की जाती है। गुरुवार को पड़ने वाले हरियाली तीज पर्व की तैयारी जोर पकड़ रही हैं। हरे परिधानों की बिक्री तेज हो गई है। सबसे अधिक साड़ियां और सूट बिक रहे हैं।

रेडीमेट गारमेंट्स की दुकानों पर तीज ऑफर प्रारंभ हो गए हैं। इन पर १५ से ५० प्रतिशत डिस्काउंट दिया जा रहा है। ब्रांडेड कपड़ों में भी हरे रंग को ही वरीयता मिल रही है। वस्त्र विक्रेता हरीओम शर्मा बताते हैं कि हरियाली तीज की खरीददारी करने महिलाएं सबसे अधिक आ रही हैं। पिछले तीन दिनों में ही हरे रंग के कपड़ों में २० प्रतिशत अधिक बिक्री दर्ज की गई है। बच्चों के कपड़ों में भी हरे रंग की ही मांग हो रही है।



ब्यूटी पार्लरों पर एडवांस बुकिंग


मथुरा (AU 2010.08.11)। हरियाली तीज को लेकर महिलाओं में उत्साह है। विवाहिताएं और युवतियां सजने-संवरने से पीछे नहीं हटती है। ब्यूटी पार्लरों पर तीज पर सजने को लेकर महिलाओं की लंबी भीड़ लगी रहती है। इसलिए अभी से एडवांस बुकिंग करवाई जा रही है। मेहंदी के रेडीमेड कोन जमकर बिक रहे हैं। इस दौरान महिलाएं ज्वैलरी भी खूब चाव से खरीदती हैं। कालिंदी के तत्वावधान में सदस्याएं हरियाली तीज पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा। जागृति भी कार्यक्रम आयोजित करेगी। महिला समाख्या में तीज के अवसर पर पारंपरिक गीत-संगीत का कार्यक्रम होगा।


वृंदावन को हरियाली तीज तक चमकाने को डीएम का हुक्म

वृंदावन (DJ 2010.08.11)। हरियाली तीज गुरुवार को है। मंदिरों में विशेष आयोजन होंगे। श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ेगी। मगर मंदिरों तक पहुंचने के मार्गों की हालत बहुत खराब है। मुआयना करने निकले डीएम और एसएसपी ने बदहाली देखी। डीएम ने सम्बंधित अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है।

डीएम डी सी शुक्ल ने नगर पालिका, लोक निर्माण विभाग और जल निगम अफसरों को आड़े हाथ लेते हुये इन समस्याओं के निराकरण कराने के निर्देश दिये। अफसरों से अतिक्रमण हटाने के दौरान निकले मलबे को भी साफ कराने के लिये कहा गया है। अफसरों ने परिक्रमा मार्ग में कुछ आश्रमों के नाली का पानी भी सड़कों पर भरने की जानकारी दी। इस पर डीएम ने नाली का पानी बंद कराने की हिदायत दी। इन विभागों द्वारा कराये गये कार्यो का अवलोकन करने का जिम्मा सिटी मजिस्ट्रेट राम औतार रमन को सौंपा गया है। ये सभी व्यवस्थाएं 11 अगस्त तक कराने की डेडलाइन तय की गई है। बाद में वाहनों के पार्किंग, प्रमुख मंदिरों में प्रवेश-निकास, बेरिकेडिंग व बैरियर आदि लगाने जाने संबंधी कार्यो पर विचार-विमर्श किया गया।



हर ब्लाक में लहलहाएंगे कदंब


मथुरा (AU 2010.08.11)। रेगिस्तान में तब्दील होते ब्रज को बचाने तथा कृष्णकाल को पुनर्जीवित किए जाने के लिए तैयार कर ली है। सीडीओ ने इसके लिए पौधारोपण अभियान में हर विकास खंड में कदंब के वृक्ष लगाने का प्लान तैयार कराया है। इस अभियान की शुरुआत वह हरियाली तीज पर राजीव भवन में कदंब के पौधे लगाकर करेंगे।

राजस्थान की सीमा से लगा होने तथा कम वर्षा के चलते ब्रज में लगातार रेगिस्तान जैसे हालात होते जा रहे हैं। इसे बचाने के लिए पौधारोपण के दौरान ऐसे पौधे लगाने पर जोर दिया जा रहा है जिन्हें जिंदा रखने के लिए पानी की कम आवश्यकता हो और यह भूजल को भी संरक्षित रखें। कदंब इस आवश्यकता को पूरी करता है। इस तथ्य से वाकिफ सीडीओ अजय शंकर पांडेय ने इस बार के पौधारोपण में कदंब के पौधे अधिक से अधिक लगाने के निर्देश दिए हैं।

उनका मानना है कि कृष्ण काल से जुड़े होने के कारण कदंब का महत्व बढ़ जाता है। यह पेड़ जमीन की आवश्यकता को भी पूर्ण करता है। इसके लिए उन्होंने पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान जिला मुख्यालय एवं प्रत्येक विकास खंड में कम से कम कदंब का एक वन बनाने के आदेश दिए हैं। कृष्ण के सखा ऊधों के गांव ऊधर में सभी आदर्श जलाशयों पर कदंब के पौधे लगाएंगे। नौहझील में नैसेरपुर में कदंब वन लगाए जाने की कसरत शुरू भी हो गई है। सीडीओ ने बताया कि इस वर्ष कदंब के मात्र ४८ हजार पौधे होने के कारण अभी इस अभियान को सीमित रखा गया है। अगले वर्ष के लिए वन विभाग को निर्देश दिए गए हैं



हरी-हरी घटा में सुनहरी छटा

मथुरा PIC (DJ 2010.08.11)। भगवान राजाधिराज का घर-परिवार और आचल मंगलवार को हरियाली का प्रतीक बन गया। बिछौना, औढ़ना, परिधान, पर्दे, झूले और बाग-बगीचे का दृश्य सब कुछ हरा-हरा हो गया। इस मन मोहिनी घटा के मध्य विराजमान युगल विग्रह के वस्त्र-आभूषणों से बिखरती सुनहरी छटा सूर्य से निकली किरणों की तरह रोशनी करती रही। मंदिर जगमोहन में तीन झूलों में झूलते तीन-तीन युगल जोड़ी एवं अपने प्रभु के अलौकिक अनुपम दर्शन के लिये श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सुरक्षा के इंतजाम किए गए।
पुष्टि मार्गीय भक्त समुदाय ने हरियाली अमावस के मौके पर मंगलवार को हरी घटा का आयोजन किया। मंदिर जगमोहन विशेष रूप से सजाया गया। हर ओर हरियाली की मनोहारी छटा दर्शकों को सम्मोहित करती रही। आकर्षण से भरपूर एवं सुसज्जित तीन झूले डाले गये। इनमें भगवान के 3 चल एवं युगल विग्रह विराजमान हुये। मंदिर के मुखिया विनोद शंकर ने बारी-बारी से युगल को झोटा देकर आनंद बरसाया। अंदर मंदिर में अचल विग्रह में दर्शन दे रहे द्वारिका के नाथ भक्त समुदाय पर कृपा की बरसात करते रहे। जगमोहन में मानो नर-नारी प्रभु की छवि को नयनों में समाहित करने की होड़ में आपस में धक्कामुक्की करते रहे। हर कोई दूसरे से पहले और अधिक से अधिक समय तक दर्शन का लाभ लेने का प्रयास कर रहा था। सायंकाल 7 बजे से लेकर रात्रि 8.30 तक मंदिर के तीनों प्रमुख गेट और परिसर खचाखच भरे रहे। भीड़ कई बार अनियंत्रित भी हुई। हर ओर सुरक्षा गार्ड तैनात थे। मंदिर के प्रबंध निरीक्षक दीना नाथ शर्मा भारी भीड़ होने पर सुरक्षा दस्ते को विशेष रूप से साथ लेकर घटा के अंदर पहुंचे। श्री शर्मा ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के लिये घटा के अंदर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करनी पड़ी।



दास बाबा की पुण्यतिथि पर हरिनाम संकीर्तन


गोवर्धन (AU 2010.08.11)। परम संत श्री ठाकुर दास बाबा महाराज जी की प्रथम पुण्यतिथि महोत्सव पर अखंड श्री हरिनाम संकीर्तन किया गया।

बाबा की समाधि का भक्तजनों द्वारा फूलों से सजाया गया। बाबा महाराज को संतों ने पुष्प अर्पित किये। विद्वानों द्वारा बाबा की समाधि पर सूर श्याम गौशाला प्रांगण में पद गायन किया गया। श्री मलूक पीठ वृंदावन से पधारे संतों द्वारा श्री भक्त माल का संगीतमय पाठ किया।

मलूक पीठाधीश्वर स्वामी राजेंद्र दास जी महाराज, बाबा महाराज की अति प्रिय गोपी गीत कर प्रवचन के अंतर्गत कहा कि बाबा गोवंश का ही चिंतन निरंतर किया करते थे। पुण्य स्मृति समारोह में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें ब्रज क्षेत्र के साधु-ब्राह्मण एवं उनके शिष्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर गुरु शरणानंद, संत गोरेलाल, गनपत बाबा, सुरेश शर्मा, पूरन चंद कौशिक, डा. विनोद दीक्षित, प्रबंधक गौशाला देवेंद्र शर्मा, दाऊदयाल कौशिक, गोविंद प्रसाद, लक्ष्मण प्रसाद, नितिन शर्मा आदि उपस्थित थे।



प्रभु स्मरण से आएगी देश में शांति


गोवर्धन (AU 2010.08.11)। आन्यौर परिक्रमा मार्ग स्थित रामानंदाश्रम में गोवर्धन पीठाधीश्वर कृष्णदास कंचन महाराज ने कहा कि ब्रज में साधु-संत देश की शांति एवं समृद्धि के लिए हर समय अनुष्ठान एवं भजन करते रहे हैं।

रामनंदाश्रम में युवक कांग्रेस के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद अशोक तंवर के आगमन पर महाराज ने बताया कि हमारी शक्ति भगवान श्रीकृष्ण है। उनकी आराधना करने से ही हमको परम शांति मिलती है। दुश्मनों को परास्त करने के लिए प्रतिदिन भगवान का स्मरण करते हैं। देश की सभी राजनीतिक दलों को देश हित में एक मत बनाना चाहिए।

इस अवसर पर युवक कांगे्रस के निवर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक तंवर का कांग्रेस के पीसीसी सदस्य अशोक सिंह चकलेश्वर, युवा कांग्रेस लोक सभाध्यक्ष डा. आशुतोष भारद्वाज, आक्स के जिला कोआर्डिनेटर मनीष लंबरदार, युवा कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष संदीप कौशिक, गोपाल अग्रवाल, सुभाष ठाकुर, गोवर्धन शर्मा आदि ने स्वागत किया इससे पूर्व गिरिराज दानघाटी मंदिर की पूजा अर्चना की। महाराज श्री ने दुपट्टा व स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत किया। वार्ता के समय प्रमोद, जगदीश प्रसाद, शंकरलाल चतुर्वेदी, श्याम सुंदर आदि उपस्थित थे।



बंदरों के आतंक से आजिज शहरवासी


मथुरा (DJ 2010.08.11)। अब बंदर न केवल रिहायशी ठिकानों पर पहुंच गए हैं, बल्कि बच्चों और महिलाओं को निशाना भी बना रहे हैं। इन्हें पकड़वाने की आवाजें फिर से उठने लगी हैं। ठेके पर पालिका प्रशासन ने बंदरों को पकड़वाया था, लेकिन वर्तमान में कई इलाकों में बंदरों ने अपनी पैठ फिर से बना ली है। इस संबंध में पिछली बोर्ड बैठक में कृष्णापुरी क्षेत्र के सभासद हेमंत अग्रवाल ने कहा था, कि वार्ड में बंदरों का आतंक व्याप्त है। लोगों को अपने ही घर में कैद होना पड़ रहा है। उन्होंने प्रशासन से बंदर पकड़ अभियान चलाने की मांग की है।



शौचालयों में भर दिए ईट-पत्थर


मथुरा। जनपद के प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूलों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को औचक निरीक्षणों का क्रम जारी है। मथुरा विकास खण्ड के एक-एक प्राइमरी एवं जूनियर हाईस्कूल में निरीक्षण को पहुंचे बीडीओ को प्रधानाध्यापक समेत पांच अध्यापक अनुपस्थित मिले। मांट और राया के दो प्राइमरी स्कूलों का निर्माण भी घटिया मिला, जबकि एक स्कूल में शौचालय में ईट-पत्थर भरे मिले।

मुख्य विकास अधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने मंगलवार को शिकायत पर बीडीओ मथुरा को इन स्कूलों की जांच के लिए भेजा। उन्हें गिरधरपुर के प्राइमरी स्कूल में चार में से एक अध्यापक अनुपस्थित मिला, जबकि भोजपुर के जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक के अलावा तीन अध्यापक भी गैर हाजिर थे। राया ब्लॉक के बहादुरपुर कारब में प्राइमरी स्कूल निर्माण की जांच रिपोर्ट में विशेष तकनीकी समिति ने स्कूल के बरामदे के फर्श एवं रैम्प क्षतिग्रस्त होने की बात कही।


H

कामनवेल्थ गेम्स : एक नूर वो भी बेनूर


मथुरा (AU 2010.08.11)। कामनवेल्थ गेम्स देखने आने वाले तमाम विदेशी मेहमानों के लिए यहां अगर कोई मतलब की चीज है तो वो है विश्व विख्यात राजकीय म्यूजियम, लेकिन हैरानी है कि मेहमान नवाजी के लिए यह 'नूर' फिलहाल बेनूर है। इसे सजाने संवारने तक को अफसरों पर फुरसत नहीं है और न ही कोई प्लानिंग है।

देश की राजधानी में होने वाले कामनवेल्थ गेम्स के दौरान तमाम देशों से हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक आएंगे। उनके आगमन को यादगार बनाने के लिए शासन-सत्ता से लेकर यहां का जिला प्रशासन भी कसरत करने में जुटा है।

पर्यटन गतिविधियों से जड़े रहने वाले पर्यटन विभाग, संस्कृति विभाग और पुलिस महकमे के अलावा होटल कारोबारी व्यवस्थाएं बनाने को योजनाएं बनाने में लगे हैं। लेकिन इसके बाद भी इन विभागों के अफसर अभी तक विदेशी मेहमानों की पहली पसंद को सजाने संवारने और सुविधा युक्त बनाने पर गौर नहीं कर सके। यानी विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद होगा विदेशों में कला और संस्कृति के क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ने वाला स्टेट म्यूजियम।

अब तक विदेशी पर्यटकों की आवाजाही के आंकड़े तो यही दर्शाते हैं। यहां बौद्ध धर्म और जैन धर्म को मानने वालों के लिए तो जैसे ज्ञान का भंडार हो। तभी तो यहां संग्रहित प्राचीन कलाकृतियों को देखने के लिए तमाम विदेशी पर्यटकों का आना लगा रहता है। लेकिन अभी तक इसके महत्व को प्रशासन ने नहीं समझा। लेकिन आने वाली स्थिति को भांप कर म्यूजियम अफसरों ने अपनी प्रक्रिया करनी शुरू दी है।

अफसरों ने सबसे पहले पिछले चार साल से बंद पड़े प्लास्टर आफ पेरिस की बनने वाली मूर्तियों के निर्माण कार्य को शुरू कराने का प्रस्ताव निदेशालय भेजा है। इसके अलावा प्रचार को लेकर भी कार्य कराने पर जोर दिया गया है। न तो नेशनल हाइवे से म्यूजियम तक कोई रास्ता ही बेहतर है और न ही म्यूजियम में पर्यटकों के लिए कोई सुविधा। यहां तक पानी के भी लाले पड़ जाते हैं। ऐसे में सजाने संवारने की दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


No comments: