Saturday, August 21, 2010

२०१०-०८-१९ ब्रज का समाचार

गहवरवन में विचार संगोष्ठी २२ को


बरसाना (AU 2010.08.19) : गहवरवन में चचल रहे अवैध खनन को लेकर वन वचाओ पहाड बचाओ विषयक संगोष्ठी २२ अगस्त को मध्याह्न १२ बजे से होगी । इसमें जनपद के बुद्धिजीवी भाग लेंगे । आयोजक एवं बार अध्यक्ष आलोक सिंह एवं सचिव अजय तेहरिया ने बताया कि व्रज में कभी ४८ वन थे । भूमाफिया की बुरी नजर के कारण सभी वन समाप्त हो गए । अब केवल राधारानी द्वारा बसाया गया गहवरवन ही बचा है । उस पर भी भूमाफिया और खनन माफिया की नजर है । यह गोष्ठी इसी ज्वलंत विषय को उठाकर प्रश्सन की नींद खोलेगी ।



बंदर तोडफोड देते हैं सामान

`
मथुरा (AU 2010.08.19) : गोविंद नगर और महाविद्या कालोनी के बाशिंदे बंदरों के उत्पात से परेशान हैं । कालोनी की महिल् सोमवती, हेमारानी, नीतू, माधवी, कांती देवी, पूजा अग्रवाल, राधारानी, ओमवती, संगीता ने पालिकाध्यक्ष को भेजे पत्र में लिखा है कि उनका बंदरों ने घर से बहार निकलना भी दूभर कर दिया है । बंदर घर के बाहर से कपडों बर्तन आदि को उठा ले जाते हैं । उन्होंने बंदरों को पकडवाने की मांग की है ।



बितिया करती है दो कुलों को पवित्र


वृंदाबन (AU 2010.08.19) : श्रीनाथ सेवा संस्थान एवं भुवालका जन कल्याण ट्रस्ट के संयुक्त तत्त्वावधान में गांधी मार्ग स्थित श्रीनाथ धाम में आयोजित सम्मान समारोह में मेधावी विद्यार्थियों के साथ विभिन्न क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लोगों का भी सम्मान किया गया ।

समारोह में भक्ति के क्षेत्र में डा. रंगीलीशरण महाराज, चिकित्सा में डा. विनय इंजीनियर, भागवत विद्वान में गिरिराज शास्त्री, शिक्षा में रामगोपाल गुप्त, आयुर्वेद चिकित्सा में नरोत्तमलाल गुप्त, समाज सेवा में प्रभा शर्मा का शील ओढाकर और धनराशि देकर ब्रज विभूति के रूप में सम्मानित किया गया ।

वर्ष २०१० में इंटरमीडिएट और हाईस्कूल की परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले १७ विद्यार्थियों को धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस मौके पर रामकथा वक्ता इंदुभूषण रामायणी ने कहा कि पुत्र एक मानव कुल पवित्र करता है, जबकि पुत्री दो कुलों को पवित्र करती है । कार्यक्रम का शुभारंभ इस्कान मंदिर के प्रेसिडेंट स्वामी महामंत्री दास द्वारा बांके बिहारी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण किया गया ।


No comments: