Saturday, August 7, 2010

2010-08-08 ब्रज का समाचार

झुलन महोत्सव का शुभारंभ हुआ


वृंदावन (AU 2010.08.07: श्रीकृष्ण लीला चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्त्वावधान में रमण रेती स्थित रामकृष्ण लीला पण्डाल में शनिवार को झुलन महोत्सव का शुभारंभ हो गया । उद्घाटन करते हुए संत राम प्रपन्नाचार्य महाराज ने कहा कि ब्रज की पारंपरिक रास लीलाएं मंदिरों के प्रांगण में तक ही सीमित थीं, लेकिन पद्मश्री रामस्वरूप शर्मा के प्रयासों से आज इनका स्वरूप विश्वव्यापी हो गया है ।

ब्राह्मण महासभा के संरक्षक सुरेश चन्द्र शर्मा, अध्यक्ष तोताराम शर्मा, राम कृपालु त्रिपाठी और चंद्रलाल शर्मा ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा रास लीला की मर्यादित परंपरा को सुरक्षित रखने के लिए शर्मा को पद्मश्री की उपाधि दी । यह समूचे ब्रज के लिए सम्मान है ।

इससे पहले मुख्य यजमान झुमरलाल अग्रवाल ने आचार्य मनीष शुक्ल के आचार्यत्व में रासबिहारी ठाकुर की पूजा अर्चना की । पद्मश्री रामस्वरूप शर्मा के निर्देशन में श्री-कृष्ण लीला संस्थान के पात्रों ने रासलीला में प्रस्तुति देकर दर्शकों को मन्त्र मुग्ध कर दिया । इस मौके पर बाबा रामदास , मधुमङ्गल शुक्ला, बृजेश शर्मा, ब्रजेंद्र मोहन गोस्वामी, श्यामलाल शर्मा, मोहन लाल शर्मा, भूरी सिंह, राम गोपाल शर्मा, संजय पाठक आदि थे ।



देशी विदेशी श्रद्धालुओं को होगी परेशानी


वृन्दावन (AU 2010.08.07 : बांके बिहारी के स्वर्ण हिंडोले के दर्शन के अब पाञ्च दिन शेष रह गए हैं, फिर भी नगर में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है । इनके चलते बाहर से आने देशी विदेशी श्रद्धालुओं को परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है ।

श्रावण मास की महत्त्व को ध्यान में रखकर देशी विदेशी श्रद्धालुओं का वृन्दावन में उमड़ना शुरू हो गया है । व्यवस्था की दृष्टि से प्रशासन द्वारा यहां इंतजाम नहीं कराए गए हैं । बांके बिहारी मंदिर पहुंचने के सभी मार्ग विकास की भेंट चड़ गए हैं । अधिकतर मार्ग पर भूमिगत विद्युत लाइन, सीवर और नाला निर्माण कार्य चल रहा है ।




हरियाली तीज महोत्सव की तैयारियां


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। वृन्दावन में वृन्दावन विकास समिति की एक बैठक कैम्प कार्यालय पर आयोजित की गई। जिसमें आगामी हरियाली तीज महोत्सव की तैयारियों के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में समिति के अध्यक्ष राधाकृष्ण पाठक ने कहा कि समिति द्वारा बांकेबिहारी मंदिर परिसर एवं मंदिर की ओर जाने वाले सभी मार्गो पर ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाये जायेंगे तथा स्थान-स्थान पर पेयजल व्यवस्था और अस्वस्थ व वृद्ध श्रद्धालुओं के लिए विश्राम का समुचित प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस हेतु सभी अतिथिगृहों एवं धर्मशालाओं के प्रबंधकों से सम्पर्क किया जा रहा है। प्रो. पी.एल. यादव ने कहा कि नगर की सभी गलियां व सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। जहां कार्य हो गया है वहां न तो मरम्मत की गयी है और न ही वहां से मलवा ही हटाया गया है। जिससे आयेदिन राहगीर चुटैल होते रहते हैं। डा. माधवेश गौतम ने कहा कि नगर में गंदगी का साम्राज्य व्याप्त है। सभी नाले व नाली कीचड़ से अटे पडे़ हैं। गंदा पानी सड़कों पर हिलोरे मारता रहता है। पं. बिहारीलाल वशिष्ठ ने कहा कि पुलिस की गश्त न होने से निरंतर आपराधिक घटनाओं में वृद्धि हुई है।



राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा 22 को जायेगी बाजा बार्डर


वृन्दावन (DJ 2010.08.07)। मथुरा मार्ग स्थित वात्सल्य ग्राम में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें वात्सल्य ग्राम द्वारा आयोजित राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा की संयोजिका ब्रह्माचारिणी शिरोमणि ने बताया कि वात्सल्य मूर्ति दीदी मां साध्वी ऋतंभरा द्वारा आयोजित राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा विगत अनेक वर्षो से देश की सीमाओं पर तैनात देश के सैनिकों की कलाईयों में रक्षा सूत्र बांधकर उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट करती है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा 22 अगस्त को वात्सल्य ग्राम से बाघा बार्डर के लिए प्रस्थान करेगी। जिसके द्वारा देश भर से भेजी गयी राखियों को सैनिकों की कलाईयों पर बांधा जायेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्र रक्षा सूत्र यात्रा 22 अगस्त को दोपहर 2 बजे वात्सल्य ग्राम से प्रस्थान करेगी। जो दिल्ली इंडिया गेट पर अमर ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर बाघा बार्डर के लिए रवाना होगी।



भागवत कथा सुनने उमड़े श्रोता


मथुरा (DJ 2010.08.07)। भागवत श्रवण करने का तात्पर्य श्रद्धालु केवल कहानियां सुनकर समय पास करना न समझें। यदि पूरी सच्चे मन और श्रद्धा से श्रीमद्भागवत का श्रवण किया जाये तो मनुष्य से अज्ञान रूपी अंधकार से छुटकारा मिल जायेगा।

यह विचार रामनगर स्थित तोताराम मंदिर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के दौरान कथा व्यास चैतन्य हरि महाराज ने श्रद्धालुओं से व्यक्त किये। कथा के मध्य में उन्होने मधुर संगीतमयी धुनों पर भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।





अतिक्रमण हटाने में लापरवाही, हादसा


वृंदावन (AU 2010.08.07)। नगर के विद्यापीठ चौराहा पर सड़क चौड़ीकरण के लिए अतिक्रमण हटाने के दौरान ठेकेदार की लापरवाही से एक लड़के की जान पर बन आई। विद्यापीठ चौराहे पर एक मंदिर में सो रहे किशोर पर पत्थर टूटकर गिर गया। इससे किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। पीड़ित को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अर्जुन शनिवार की सुबह विद्यापीठ चौराहे के समीप मंदिर में सो रहा था। उसी वक्त चौराहा पर
जल्दबाजी में मजदूरों ने अतिक्रमण हटाना शुरू कर दिया। लोगों ने ठेकेदार से कुछ देर के लिए इमारत ढहाने के लिए मना किया था, लेकिन ठेकेदार नहीं माना।

परिणामस्वरूप मजदूरों और बुलडोजर द्वारा इमारत को ढहाए जाने के दौरान एक पत्थर टूटकर मंदिर में जा गिरा। इससे मंदिर में सो रहा अर्जुन घायल हो गया। चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग घटना स्थल की ओर दौड़ पड़े। लोगों के गुस्से के आगे ठेकेदार वहां से फरार हो गया। कुछ ही देर में पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। घायल को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।



डीएम ने अफसरों के कसे पेंच


मथुरा (AU 2010.08.07)। अति संवेदनशील श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर दो सितंबर को होने वाले श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के लिए पुलिस-प्रशासन ने व्यूह रचना बनाना शुरू कर दिया है। मंथन में जुटे सभी विभागों को डीएम ने ३० अगस्त तक की डेड लाइन दे दी है। समय पर कमी पाए जाने पर सख्त कार्यवाही का इशारा भी कर दिया है।

योगीराज श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव दो सितंबर को मनाया जाएगा। उनकी जन्मस्थली पर जुटने वाली भीड़ को लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान के कंट्रोल रूम में जन्मस्थान की तैयारियों के लिए पुलिस-प्रशासन समेत दर्जनों विभागों के अफसरों ने घंटों मंथन किया।

डीएम दिनेश चंद शुक्ल ने विद्युत निगम, पालिका प्रशासन, पीडब्ल्यूडी, जलनिगम, स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को अपने-अपने कार्य ३० अगस्त हर हाल में पूरा करने की डेड लाइन दी। डीएम ने सख्त तेवर दिखाते हुए कहा कि वह उनके किए गए कार्यों को चेक करेंगे। अगर कार्य में कमी पाई गई तो विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

डीएम ने पीडब्ल्यूडी को सड़कें दुरुस्त करने को कहा, वहीं पालिका प्रशासन को पार्किंग व्यवस्था के अलावा शहर की सफाई दुरुस्त रखने को निर्देशित किया। विद्युत निगम को जर्जर तारें एवं विद्युत पोलों को फिट रखने को कहा। डीएम ने कहा कि सुरक्षा के इंतजाम पर्याप्त रहेंगे। मीटिंग में श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा, एसपी (सुरक्षा) आरपीएस यादव, एसपी (सिटी) रामलाल वर्मा आदि मौजुद रहे ।


No comments: