Sunday, August 15, 2010

2010-08-15

तीन साल में प्रदेश का समग्र विकासः रामवीर


फरह/मथुरा (AU Sunday, August 15, 2010) । प्रदेश के ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय ने कहा है कि बसपा सरकार सर्वजन के हित में विकास कार्य करा रही है। जो काम कांग्रेस एवं अन्य सरकारें पिछले ६३ सालों में नहीं कर सकीं उसे माया सरकार ने तीन साल में कर दिखाया है। सरकार ने महामाया आर्थिक मद्द योजना, कांशीराम आवास जैसी योजनाएं चलाकर सर्वहारा वर्ग के आंसू पोंछने की कोशिश की है।

ऊर्जा मंत्री शनिवार को ओल में बनने जा रहे ३३/११ केवीए के विद्युत सब स्टेशन के शिलान्यास कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने नींव की ईट रखकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि इस विद्युत सबस्टेशन के निर्माण में २.२५ करोड़ रुपये की लागत आएगी। इस सबस्टेशन को २२० केबी गोकुल बिजलीघर से जोड़ा जाएगा। निर्माण छह माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। इससे २८ गांवों को बिजली मिल सकेगी। अध्यक्षता करते हुए पूर्व मंत्री एवं मांट विधायक श्याम सुंदर शर्मा ने कहा कि बसपा के शासन में प्रदेश समग्र विकास की ओर बढ़ा है।

इस मौके पर एसडीएम राकेश मालपानी, सीओ प्रीति बाला, कोआपरेटिव अध्यक्ष डा. ललित शर्मा, लक्ष्मण प्रसाद, वीरी सिंह, बसपा नेता दीपक गौड़, विद्युत विभाग केडी प्रसाद, देवेंद्र पचौरिया, आरएन लाल, एससी गोयल, नीरज अग्रवाल समेत बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।



बरसाना में प्रतिबंध के बाद भी अवैध खनन


मथुरा (AU Sunday, August 15, 2010)। नंदगांव-कोसी रोड पर अवैध रूप से १४ के्रशर संचालित होने पर भारतीय किसान यूनियन एवं मान मंदिर बरसाना के प्रतिनिधिमंडल ने डीएम से मुलाकात की। किसान नेताओं ने क्रेशर से बरसाना की पहाड़ियों पर हो रहे अवैध खनन एवं के्रशर संचालन पर रोक का हवाला देते हुए ज्ञापन सौंपा। २५ अगस्त तक का अल्टीमेटम दिया। किसानों ने चेतावनी देते ऐसा नहीं होने पर के्रशरों के खिलाफ कठोर कदम उठाने का एलान कर दिया।

जिलाध्यक्ष हरेश ठेनुआं का कहना है कि डीएम ने २८ जून २०१० को क्रेशरों के भंडारण लाइसेंस पर रोक लगा दी थी। बावजूद के्रशरों से न केवल पहाड़ियों का अवैध खनन किया जा रहा है, बल्कि पत्थरों का भंडारण कर उन्हें पीसा जा रहा है। इन क्रेशर संचालकों के पास दो वर्ष से अधिक समय तक के भंडारण की अनुमति भी नहीं है। हो रहे अवैध खनन से उच्चतम न्यायालय के आदेशों का उल्लंघन हो रहा है।

आदेशों के बावजूद क्रेशरों को हटाया नहीं गया है। उन्होंने डीएम से १४ क्रे शर संचालकों के खिलाफ कार्रवाई कर बंद कराने की मांग की है। चेतावनी दी है कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो ३१ अगस्त से प्रदेश भर के एक लाख किसान और कृष्ण भक्त आंदोलन कर इन क्रेशरों को स्वयं हटवा देंगे। प्रतिनिधिमंडल में बच्चू सिंह, सुनील सिंह शामिल थे।



सीतारामजी की झांकी को लोग निहारते रहे


वृंदावन (AU Sunday, August 15, 2010)। मलूकपीठ सेवा संस्थान न्यास के तत्वावधान में चार दिवसीय सीताराम विवाह महोत्सव विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम के साथ मनाया गया। महोत्सव का शुभारंभ करते हुए महामंडलेश्वर कार्ष्णि गुरुशरणानंद महाराज ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम अपने देश की बहुमूल्य निधि हैं। राजस्थान संस्कृत अकादमी के उपाध्यक्ष डा. राघवाचार्य महाराज ने कहा कि भगवान राम असंख्य व्यक्तियों के प्रेरणा के स्त्रोत काल-कालांतर तक रहेंगे।

इससे पूर्व मलूक पीठाधीश्वर राजेंद्रदास महाराज के सानिध्य में संत-विद्वतजनों ने रामबारात में भाग लिया। शोभायात्रा में आगे भगवान गणेश, राधाकृष्ण, शिव-पार्वती, ब्रह्मा, विष्णु आदि की झांकियां चल रही थीं। शोभायात्रा में बैंडों की स्वर लहरियों पर श्रद्धालु नाचते-गाते चल रहे थे। यात्रा का लोगों ने जगह-जगह आरती उतारकर स्वागत किया। इस दौरान रथ में विराजमान भगवान राम और सीता के स्वरूप आकर्षण का केंद्र रहे। यात्रा नगर के प्रमुख माrgon   से होते हुए मलूकपीठ पर जाकर समाप्त हुई।

इस अवसर पर डा. गोपाल चतुर्वेदी, महंत शिवनंदनदास महाराज, महंत कमलदास महाराज, महंत सुतीक्ष्णदास, महंत फूलडोल बिहारीदास, रसिक किशोर, दीनबंधु, अनूप शर्मा, फतेहकृष्ण शर्मा, बाबा गोपालदास लघुसखी महाराज आदि थे।


No comments: