Tuesday, August 17, 2010

2010-08-17 ब्रज समाचार

बाबा जाहरवीर के भक्त आराध्य की जय-जयकार करेंगे


मथुरा (DJ, 2010.08.16) । बाबा जाहरवीर का भक्त समुदाय बुधवार को अपने आराध्य की जय-जयकार करेगा।

नव युवक छल्ला कमेटी सायंकाल 5 बजे वृंदावन दरवाजा स्थित बाबा के मंदिर से धूमधाम से शोभायात्रा निकालेगी। रात्रि में जागरण एवं अखाड़ेवाजी का प्रदर्शन किया जाएगा। कमेटी सत्यदेव शर्मा, शिवचरन लाल, संतोष भाई, मदन चौधरी, सोनू शर्मा, धनपत शर्मा एवं योगेश शर्मा ने सभी भक्तों से आयोजन में भाग लेने का आग्रह किया है।

गोगाजी का छड़ी महोत्सव बुधवार को भक्त मंडल कृष्णा नगर स्थित शास्त्री नगर में मंगलवार को भक्ति भाव से मनाएगा। यहां मौजूद मंदिर में पुष्प बंगला संजेगा और कलाकार बाबा गुणगान करेंगे। महंत शिव कुमार ने अनुयायियों से उत्सव में आने का आग्रह किया है।



संतों के प्रस्ताव पर सहमति के हस्ताक्षर करा रही विहिप


मथुरा (DJ, 2010.08.16) । राम जन्म भूमि मंदिर पर अदालत का फैसला आने वाला है तो दूसरी ओर विश्व हिंदू परिषद व उसके सहयोगी संगठनों ने सक्रियता बढ़ा दी है। मंदिर निर्माण पर संतों के प्रस्ताव के बहाने गांव-गांव जन जागरण शुरू किया गया है। श्री हनुमत शक्ति जागरण अनुष्ठान अभियान अगले तीन महीने तक चलेगा।

विश्व हिंदू परिषद व उसके सहयोगी संगठन अगले तीन माह तक गांव-गांव इस अनुष्ठान को करेंगे और मंदिर निर्माण पर संतों के पारित प्रस्ताव पर सहमति व समर्थन जुटाएंगे। इसके लिए आम जन से हस्ताक्षर कराए जाएंगे। अभियान सोमवार को तुलसीदास जयंती पर देश भर में शुरू किया गया है।\

मथुरा में बजरंग चौराहे पर सायं के समय अनुष्ठान शुरू किया गया। इसमें परिषद के राष्ट्रीय नेता आचार्य गिरिराज किशोर भी आने वाले थे, लेकिन भारी बारिश के कारण उनका आगमन एैन मौके पर स्थगित हो गया। इस बीच अनुष्ठान कार्यक्रम ब्रज मंडल के प्रमुख संत श्री चित्प्रकाशानंद की उपस्थिति में शुरू हुआ।

श्री हनुमान मंदिर प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में हनुमान चालीसा का सामूहिक पारायण किया गया और भव्य मंदिर के समर्थन में हस्ताक्षर कराए गए। इस मौके पर जिलाध्यक्ष ठा. ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि अक्षय नवमी तक चलने वाले इस अभियान में संपूर्ण हिंदू समाज को जागृत किया जाएगा और संगठित समाज की शक्ति से केंद्र व प्रदेश के सरकारों को अवगत कराया जाएगा।



ब्रज पर बरसे इन्द्रदेव


मथुरा (DJ, 2010.08.16)। श्रावण के चौथे सोमवार को इंद्र भगवान ने ब्रज भूमि पर घनघोर वर्षा की। मूसलाधार बारिश ने सुबह से बनी हुई उमस को ठंडा कर दिया, पर जनजीवन भी ठप कर दिया। शहर को आने वाले सभी रास्ते पानी से ब्लाक हो गए तो घनी बस्तियों में भी नाले-नालियां उफन उठे।

सोमवार सायं ठीक 5.25 से शुरू हुई मूसलाधार बारिश एक घंटा से भी ज्यादा समय तक जारी रही। बरस रहे पानी के वेग से पूरे शहर का जनजीवन कई घंटे के लिए जाम हो गया।

चौक बाजार, डोरी बाजार में दुकानों के अंदर पानी चला गया। इससे दुकानदारों का एक बार फिर नुकसान हुआ है। यहां एक रिक्शा सड़क पर तेज गति से बह रहे पानी में यमुना की ओर बह गया, जो किसी तरह बेरीकेडिंग पर जाकर रुका। यहां मंडी राम दास और डोरी बाजार में दुकानदारों ने बारिश शुरू होने के कुछ देर बाद ही शटर गिरा दिए। यही हाल छत्ता बाजार में भी रहा। यहां होली गेट के भीतर दोनों ओर की दुकानें बंद हो गयीं। तमाम दुकानों में पानी भर गया। होली गेट बाहर पानी के जमाव से यातायात ठप हो गया। एक कार इंजन में पानी भर जाने से जलभराव में फंस गयी तो कई रिक्शे सड़क खराब होने से पलट गए। दोनों ओर की दुकानों में पानी भर गया।

क्वालिटी तिराहे से डैंपीयर नगर के मार्ग पर भी सड़क का भरा पानी दुकानों के अंदर घुस गया। बीएसए कालेज से लेकर भूतेश्वर तिराहे तक भारी जलभराव बना रहा। मसानी चौराहे व डीग गेट तिराहे पर भी स्थिति ऐसी ही रही। और तो और कोतवाली से लेकर गोविंद गंज व होली गेट की सड़क पर फुटपाथ भी जलभराव से भर गए।
शहर भर के नाले उफनते देखे गए। अंबेडकर नगर कालोनी समेत कई निचले इलाके में बनी बाहरी कालोनियां पूरी तरह जलमग्न हो गयीं।
मूसलाधार बारिश से शहर भर में मार्ग लॉक हो गए। लोग जहां के तहां फंस गये। वाटर लाकिंग कई जगह देर रात तक बनी रही। नए बस स्टेंड की रेलवे पुलिया का नासूर फिर से उभर आया तो भूतेश्वर रेलवे पुलिया के नीचे भी जलभराव रहा। महोली रोड पर शक्ति नगर, दीप नगर, मानस नगर आदि इलाकों में नाले का उल्टा बहाव जलभराव को निकलने



खूब हुई नाला सफाई, पर अटी रही सिल्ट


मथुरा (DJ, 2010.08.16)। कई बार सही समय पर समस्या प्रबंधन न होने का खामियाजा बार-बार भुगतना पड़ता है। नाला सफाई में पालिका प्रशासन का पैसा और समय तो खराब हो ही रहा है, जबकि नाले साफ न कराए जाने की शिकायतें भी वह झेल रही है। फलस्वरूप अगले सत्र से क्रमश: वार्ड वार सफाई कराने की योजना है।

पालिका बोर्ड के साढ़े तीन साल के कार्यकाल में एक बार ठेका उठाकर नाला सफाई करायी गयी थी। उसके अगले साल पालिका प्रशासक ने नवंबर माह से अभियान चलाया, पर अधूरा ही रहा। इसके बाद के सालों में जब-तब सफाई कार्य कराया जाता रहा, पर नाले साफ न कराने की तोहमत पालिका पर लगी हुई है। बता दें कि ठेका उठाकर अथवा पालिका अपनी ओर से मानसून पहले साफ सफाई करा देती तो शायद उसे बाद के महीनों में एक-एक नाले को बार-बार साफ न कराना पड़ता, पर अब स्थिति ऐसी है कि मानसून की बारिश पिछले महीने में जब कुछ समय के लिए बंद हुई तो कई नाले साफ करा दिए गए।

सौंख रोड नाले की सिल्ट तो इन दिनों भी निकाली जा रही है। अधिशासी अधिकारी ने खुद कई नाले साफ करवाए हैं। जानकारों की मानें तो कई नाले इस साल में कई-कई बार साफ हो चुके हैं। लेकिन सिल्ट अटी हुई है और जलभराव की समस्या है कि खत्म ही नहीं हो रही। यही हाल डीग गेट नाला और अंबाखार नाले का है।

पिछले महीने नाले साफ न कराए जाने पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिए तो भी नाले साफ कराए गए थे। जानकारों की मानें तो नालों से सिल्ट तो निकाली जा रही है, पर अतिक्रमण की वजह से कई पेच बचे हुए हैं। इनके कारण बारिश का पानी निकल नहीं पाता और जलभराव हो जाता है।



घर-घर पूजे विषधर, दूध पिलाया जीभर


मथुरा (DJ, 2010.08.16)।। सृष्टि के संचालक श्री हरि की शैया बने और अपने फन पर प्रथ्वी को धारण करने वाले शेषनाग के वंश की प्रभु नगर में घर-घर पूजा की गई। श्रद्धालुओं ने प्रतीक एवं जीवित विषधरों को जी भर दूध पिलाया और पकवानों का भोग अर्पित किया। भक्त महिलाएं प्राचीन नाग टीले पर भी पहुंची और महाशिव की मेघला के आधार देव का श्रद्धा व भक्ति भाव से वंदन किया।

भक्ति से परिपूर्ण नारीयों ने अपने घरों में नाग देवता के चित्र बनाये। परंपरा के अनुसार पूजन किया। घरों में तैयार किये गये पकवान, मिष्ठान एवं दुग्ध इत्यादि खाद्य व पेय सामग्री अर्पित की। इस दौरान महिलाओं ने अपने परिवार पर दया कर मनोकामना पूर्ण करने की याचना की। नाग पंचमी के इस धार्मिक पर्व पर नाग टीले पर सुबह से लेकर सायंकाल तक महिला-पुरुषों एवं बच्चों का तांता लगा रहा। नाग साथ रखकर परिवार को भरण पोषण करने वालों ने मंदिरों, आम रास्तों तथा घर-घर पहुंचकर भक्तों को दर्शन का लाभ कराया। पं. अजय तेलंग एवं आचार्य भोला बाबा महाराज ने कालसर्प योग शांति यज्ञ आयोजित कर भक्तों को लाभान्वित करने का प्रयास किया। इस दौरान मंत्र उच्चारण संग आहुतियां दी गई।



शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़


मथुरा ब्यूरो। श्रावण मास के तीसरे सोमवार को शिवालय व मंदिरों में दर्शनार्थियाें का तांता लगा रहा। इसमें लोगों ने मंदिरों में विशेष तौर पर पूजा अर्चना की।

शहर के गल्तेश्वर महादेव, शहर कोतवाल भूतेश्वर मंदिर, रंगेश्वर महादेव, पिपलेश्वर महादेव सहित सैकड़ाें मंदिरों में श्रावण मांस के सोमवार को श्रद्धालुओं की दिनभर भीड़ लगी रही। महिलाओं ने बिल्व पत्र तथा फूलों से भगवान भोले नाथ, शिव परिवार, पंच परिवारों की विशेष पूजा अर्चना कर मनौती मांगी। इसके अलावा आगरा में सिकंदरा स्थित कैलाश मंदिर पर होने वाली विशेष पूजा व परिक्रमा के चलते हाईवे के रूट डायवर्ट कर दिए।

इसमें दिल्ली से आगरा जाने वाले वाहनों को टाउनशिप तिराहे से राया सादाबाद तथा बल्देव सादाबाद होकर गुजारा वही हाईवे को एत्मादपुर आगरा से डायवर्ट कर सादाबाद, मुड़ी की चौराहा होते हुए बल्देव को डायवर्ट का मथुरा की ओर निकाला। इससे हाईवे पर जाम के हालात बने रहे। बार-बार जाम लगने पर ट्रैफिक व सिविल पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी।


No comments: