Monday, August 9, 2010

2010-08-09 ब्रज का समाचार (2)



फूल बंगला महोत्सव का समापन आज


वृन्दावन (AU 2010.08.09) | धर्मनागरी में विगत पाञ्च महीनों से चल रहे फूल बंगला महोत्सव का सोमवार को हरियाली अमावस्या के साथ समापन हो रहा है । चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी से हरियाली अमावस्या तक नगर के विभिन्न मंदिरों में ठाकुर जी फूल बंगले में विराजमान होकर श्रद्धालुओं को दर्शन देते हैं । इनमें नगर के ठा. बांकेबिहारी , राधावल्लभ, राधारमण, राधाश्यामसुन्दर, राधादामोदर, रंगनाथ भगवान्, मदनमोहन, गोपीनाथ, गोविंददेव, इम्लितला आदि मंदिर शामिल हैं ।

इन सब देवालयों में हरियाली अमावस्या के बाद फूल बंगला का आयोजन समाप्त हो जाएगा । राधावल्लभ संप्रदाय का सेवायत योगेंद्र वल्लभ गोस्वामी ने बताया कि बरसात में फूल कम मात्रा में पाये जाते हैं, कुछ में कीड़े भी पड़ जाते हैं । इस कारण भगवान् का कष्ट न हो, इस के लिए फूल बंगले हरियाली अमावस्या तक ही बनाए जाते हैं ॥



वृन्दावन में प्रवेश नहीं कर सकेंगे भारी वाहन


हरियाली तीज मेला की तैयारी पर मंथन
व्यवस्थाओं के लिये प्रशासन ने की बैठक


वृन्दावन (AU 2010.08.09) | १२ अगस्त को होने वाला हरियाली तीज मेला व्यवस्था के मद्देनजर जिला प्रशासन ने रविवार को कोतेवाली में हुई बैठक में एसपी सिटी रामकुमार वर्मा ने कहा कि मेला के मद्देनजर १२ अगस्त हरियाली तीज पर नगर में भारी वाहनों का प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा । मथुरा की ओर से आने वाले पागल बाबा पार्किंग स्थल पर रोक दिये जाएंगे । छटीकरा की ओर से आने वाले वाहनों को रुकमणि विहार आवासीय कालोनी पर रोक दिया जाएगा ।

उन्होंने नगर के सभी होटल, आश्रम और गेस्ट हाउस संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे विना पहचान पत्र के किसी भी यात्री को न ठहराएं । वरना संचालकों के खिलाफ कार्रवाई होगी ।

सिटी मजिस्ट्रेट राम औतार ने बांकेबिहारी मंदिर के आसपास के दुकानदारों को चेतावनी दी कि सोमवार तक अतिक्रमण हटा लें अन्यथा अभियान चलाना जाएगा । बैठक में रमेशचंद्र बीकेडी, व्यापार मंडल के चेयरमैन नेता ललित अरोड़ा, राजकुमार अग्रवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा ने रंग जी मंदिर क्षेत्र में सफाई व्यवस्था एवं केशीघाट पर बैरिकेडिंग लगाने मांग की । पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि योगेश द्विवेदी ने कहा कि पालिका की ओर से यमुना के घाटों पर बैरिकेडिंग तथा घोटाखोरों की भी व्यवस्था की जाएगी ।

बैठक में सीओ सदर कायम सिंह, सभासद केशवदेव, केसी पंकज, उस्मान कुरैशी, कोतवाली प्रभारी आरके सिंह, पूर्व सभासद मुकेश गौतम, राजपुर प्रधान रूप किशोर बघेल, एसदीओ विद्युत सुनील सक्सेन, संत मोहनानंद और पौप सिंह आदि उपस्थित थे ॥



नाला निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग


वृन्दावन (AU 2010.08.09) | वृन्दावन वचाओ संस्था ठा. राधा सनेही मंदिर में आयोजित बैठक में संस्था के महासचिब पं. बिहारीलाल वशिष्ठ एवं पं. भगवतशरण गौतम ने कहा कि सीवर लाइन से निकाली गई मिट्टी को ठेकेदार बेच रहे हैं । उसके स्थान पर बालू डाली जा रही है । इस से सड़कों में गहरे गड्ढे बन गए हैं और राहगीर चुटैल हो रहे हैं ।

मुख्य अतिथि महंत फूलडोल बिहारी दास ने कहा कि यमुना के घाटों पर जो नाला निर्माण किया जा रहा है, उसमें घटिया सामग्री प्रयोग किया जा रहा है । क्षेत्रीय विधायक प्रदीप माथुर ने कहा कि केवल ४० प्रतिशत विकास कार्य हो पाया है । अभी ६० प्रतिशत बाकी है । जनता अपने अपने क्षेत्रों में निगम द्वारा किये जा रहे कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान देकर गलत कार्य करने वाले दोषी ठेकेदारों की सूची बनाकर निगम के अधिकारियों और उनको सौंपे । उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी ।

जलनिगम के मुख्य प्रबंध निदेशक एके श्रीवास्तव ने कहा कि कार्य में गुणवत्ता सही नहीं पाई गई तो ठेकेदारों को भुगतान नहीं किया जाएगा । उन्होंने कहा की कार्यों की जांच भी कराई जाएगी ।

बैठक में मोहन सिंह सिसौदिया, स्वामी विश्वेश प्रपन्नाचार्य, नंदादास महाराज, पूरण यादव, शशिकांत, बालकृष्ण गौतम, आचार्य अतुल कृष्ण गोस्वामी, एसके वर्मा, बीएस चांद, आदि ने भी विचार व्यक्त किये ॥



धरोहरों पर कब्जे


अमर उजाला (गुड मार्निंग) | पुरातत्त्व इमारतें देश की धरोहर है । इन्हें अचाए रखना इतिहास को वचाने के समान है । इस इमारतों पर लोगों की कुदृष्टि लगी हुई है । मथुरा में कई ऐतिहासिक इमारतें हैं । इनके आसपास अवैध कब्जे हो रहे हैं । पुरातत्त्व विभाग अवसर आंखे मूंदे रहता है । यदि इन इमारतों पर या इनके आसपास कब्जे होते रहे तो धरोहर नष्ट होने में देर नहीं लगेगी । फिलहाल मथुरा में पुरातत्त्व विभाग द्वारा अवैध निर्माण करने वालों को नोटिस देने का कदम उठाना सरहनीय कदम है ॥


No comments: