Thursday, June 10, 2010

2010-06-11 ब्रज का समाचार

तेज होगा संत का सत्याग्रह


वृंदावन (DJ 2010.06.11)। यमुना प्रदूषण मुक्ति के लिए स्वामी मोहनानंद लाल बाबा द्वारा शुरू किया गया सत्याग्रह पुन: शुरू होगा। अधिकारियों द्वारा दिये गये आश्वासन का समय निकलने के उपरांत लाल बाबा ने अब इस सत्याग्रह को और तेज करते हुए इसकी सूचना मुख्यमंत्री मायावती तक पहुंचा दी है।

गौरतलब है कि यमुना में बढ़ते प्रदूषण और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा सरकारी धन के दुरुपयोग को लेकर स्वामी मोहनानंद लाल बाबा द्वारा पर्यावरण दिवस के अवसर पर सत्याग्रह की शुरूआत की गयी थी, जिसके तहत प्रतिदिन यमुना के विभिन्न घाटों पर धरना-प्रदर्शन किये जाने का कार्यक्रम था। सत्याग्रह के प्रथम दिन धरने पर बैठे लाल बाबा को सिटी मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने प्रकरण में जांच का आश्वासन देकर धरना स्थगित करवा दिया। बुधवार को लाल बाबा ने मुख्यमंत्री मायावती को प्रेषित पत्र में आरोप लगाया है कि अधिकारियों द्वारा उन्हें गुमराह किया गया और निर्धारित समय के बाद भी प्रकरण में कोई कार्यवाही नहीं की गई है। अधिकारियों की इसी वादाखिलाफी के चलते लाल बाबा का आक्रोश और भी बढ़ गया है और उन्होंने अपने सत्याग्रह को और तेज करने का मन बनाते हुए श्रृंगारवट क्षेत्र में गंदगी के ढेर पर बैठने का निर्णय लिया है।



शनि जयंती कल, तैयारियां पूर्ण

आज शाम से उमड़ेगा कोकिलावन में भक्तों का सैलाब

कोसीकलां (AU 2010.06.11)। कोकिलावन में शनि जयंती की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। शुक्रवार की शाम से ही भक्तों का सैलाब उमड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। पुलिस-प्रशासन ने भी अपने स्तर से सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली हैं।

शनि जयंती को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही थीं। मंदिर की सफाई और सजावट पूरी हो चुकी है। कोकिलावन धाम शनि जयंती मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। भारी भीड़ आने की उम्मीद के कारण मंदिर प्रशासन की महंत प्रेमदास के निर्देशन में निरंतर बैठकें चल रही हैं। पुलिस-प्रशासन ने स्थिति से निपटने के लिए इंतजाम कर लिए हैं। शुक्रवार की शाम से ही रास्तों की बैरीकेटिंग कर दी जाएगी। बठैन की ओर से आने वाले वाहनों को औषाधालय के समीप और कोसी की ओर से जाने वाले वाहनों को नंदगांव रोड पर रजवाहा के समीप रोक दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मंदिर परिसर में एक प्लाटून पीएस, आठ दारोगा, दो महिला दारोगा, ४० कांस्टेबल और आठ महिला सिपाही तैनात किए जा रहे हैं। इसके अलावा मंदिर प्रशासन ने निजी एजेंसियों से ३० सुरक्षा गार्ड भी लिए हैं। संस्कृत महाविद्यालय के करीब पांच दर्जन छात्र भी सादा वेशभूषा में सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। इस दिन सौ से अधिक भंडारे लगने की संभावना है। मंदिर प्रबंधक रूपचंद बैनीवाल ने बताया कि ११ जून को रात्रि में १२ बजे शनिदेव का अभिषेक एवं महाआरती का आयोजन किया जाएगा। तत्पश्चात महंत प्रेमदास महाराज के प्रवचन होंगे। कोतवाली प्रभारी ओंकार सिंह का कहना था कि श्रद्धालु विपरीत परिस्थिति में मोबाइल नंबर ९४५४४०३९४२ पर सूचना दें।

ऐसे पहुंचें कोकिलावन

कोसीकलां (AU 2010.06.11)। कोकिलावन पहुंचने के लिए ट्रेन से आने वाले यात्रियों को कोसी रेलवे स्टेशन के बाहर से टेंपो और जीपें मिलेंगी। बस से आने वाले यात्रियों को भी बाईपास, जिंदल तिराहा पर साधन उपलब्ध होंगे।

सावधानियां
. महिलाएं किसी प्रकार के आभूषण पहनकर न आएं
. हो सके तो छोटे बच्चों को अपने साथ लाने से बचें
. गरमी को देखते हुए ओआरएस का घोल साथ रखें
. मेले के दौरान आइस कैंडी और कटे फल न खाएं
. अपने वाहन स्टैंड पर खड़े करने के बाद रसीद लें



शनि की अराधना से होगी सभी क ी मनोकामनाएं पूर्ण

संयोग : शनिवार को शनि है अमावस्या
२०२६ में बनेगा फिर ऐसा योग


कोसीकलां (AU 2010.06.11)। जन्मकुंडली में विपरीत शनि वाले और शनि से पीड़ित लोगों के लिए १२ जून को होने वाली शनि जयंती की पूजा विशेष फलदायी होगी। क्योंकि इस बार शनि जयंती शनिवार के दिन पड़ रही है। ऐसा योग कम ही पड़ता है। इस कारण इस दिन की गई शनि पूजा का विशेष महत्व होगा। ऐसा पंडितों का मानना है।

ज्योतिषाचार्य डा. राममोहन शर्मा बताते हैं कि यह योग सात साल बाद पड़ रहा है। अब आगे २०२६ में पड़ेगा। इस दिन जो लोग शनि की पूजा करेंगे, उन्हें उस पूजा का विशेष फल प्राप्त होगा। इस विशेष दिन का लाभ उठाने को लोगों को शनि मंत्र का जाप और पूजन करना चाहिए। वे बताते हैं कि शनि ग्रह से संबंधित वस्तुएं दान करने से स्थितियां शीघ्र ही अनुकूल होती हैं। लोग इस दिन उड़द, काले तिल, तेल, लोटा, धातु, छतरी, काली गाय, काला वस्त्र, जूता, स्वर्ण, कंबल आदि का दान करके शनि महाराज को प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसा करने से कुंडली में यथास्थिति बनती है।



नाला खोदने के वक्त बवाल होने से बचा

अतिक्रमण हटाने में भेदभाव का आरोप

गुस्सा : बाशिंदे उच्चाधिकारियों से करेंगे शिकायत
अवैध बताकर बीस फुट जमीन हड़पी


वृंदावन (AU 2010.06.11)। वृंदावन परियोजना के तहत सड़क चौड़ीकरण में अधिकारियों के मनमाने रवैये से बाशिंदे परेशान हैं। विभाग की इस प्रक्रिया से गुरुवार को रमणरेती मार्ग स्थित फोगला आश्रम पर बवाल होने से बच गया। नाला निर्माण और विद्युत खंभों को खड़ा करने के लिए फोगला आश्रम की तय की गई भूमि से अधिक भूमि लेने पर आश्रम प्रबंधन और पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर आमने सामने आ गए। काफी देर तक चले इस घटनाक्रम के बाद पुलिस के पहुंचने के बाद मामला शांत हो गया। फोगला आश्रम के संचालकों ने प्रशासन पर अतिक्रमण हटाने में भेदभावपूर्ण रवैया अपनाए जाने का आरोप लगाते हुए उच्चाधिकारियों से शिकायत करने का मन बनाया है।

विदित रहे कि विगत दिनों प्रशासन ने रमणरेती इलाके में सड़क चौड़ीकरण के लिए भवनों, दुकानों और आश्रमों को ध्वस्त किया था। उस समय अधिकारियों ने फोगला आश्रम की मुख्य मार्ग से दस फुट भूमि पर बनी इमारत को ध्वस्त करवा दिया। गुरुवार की दोपहर उस समय मामला गर्म हो गया जब तय सीमा से अधिक भूमि लेते हुए विद्युत विभाग ने खंभे लगाने के साथ पीडब्ल्यूडी ने नाला खोदना शुरू कर दिया। इसका आश्रम प्रबंधन ने विरोध किया। आश्रम के महाप्रबंधक प्रेमचंद्र गोयल और प्रबंधक जेपी यादव ने बताया कि पूर्व में ही प्रशासन फोगला आश्रम की दस फुट से अधिक भूमि ले चुका है। उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग जहां आश्रम के बीस फुट अंदर खंभा लगा रहा है, वहीं पीडब्ल्यूडी नाला बनाना चाहता है। उन्होंने मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत कराने का मन बनाया लिया है।



एक सप्ताह तक भू-गर्भ जल दिवस मनाया जाएगा

जिलाधिकारी ने अधीनस्थों को दिए निर्देश भूगर्भ जल दिवस

जागरूकता को प्रमुख जगह लगेंगे होर्डिंग
१५ को हर तहसील में भू-जल संरक्षण प्रोग्राम


मथुरा (AU 2010.06.11)। भू-गर्भ जल दिवस जिला, तहसील एवं ब्लाक स्तर पर एक सप्ताह तक मनाया जाएगा। १५ जून को होने वाले हर तहसील दिवस पर भू-जल संरक्षण कार्यक्रम किया जाएगा। यह आदेश जिलाधिकारी दिनेश चंद्र शुक्ल ने कलक्ट्रेट सभाकक्ष में गोष्ठी के दौरान जारी किए। इस मौके पर भू-जल के समुचित उपयोग एवं वर्षा के जल के संचयन कर भू-गर्भ जल रिचार्ज पर जोर दिया गया।

जिलाधिकारी शुक्ल ने कहा कि जनपद में भू-गर्भ जल की स्थिति को देखते हुए जन जागरूकता आवश्यक है ताकि जनता भू-गर्भ जल के दोहन एवं वर्षा के जल के संचयन के प्रति संवेदनशील हो सके। उन्होंने आज से एक सप्ताह तक जिला, तहसील एवं ब्लाक स्तर पर व्यापक पैमाने पर कार्यक्रम कर भूगर्भ जल सप्ताह आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि वर्षा के जल का संचयन एवं भू-गर्भ जल रिचार्ज के लिए करोड़ों रुपये की शासकीय योजनाएं लागू की जा रही हैं।

जन जागरूकता के लिए प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग लगवाने को कहा। सीडीओ अजय शंकर पांडेय ने कहा कि बहुत से छोटे और आसान तरीके हैं, जिनके माध्यम से आमजन वर्षा के जल का संचयन कर भू-गर्भ जल रिचार्ज में योगदान दे सकते हैं। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं हो सकती।

इस दौरान रूफ वाटर हार्वेस्टिंग, भू-गर्भ जल रिचार्ज पिट निर्माण आदि विषयों पर चर्चा हुई। इस मौके पर अधिशासी अभियंता सिंचाई रस्तोगी, उपजिलाधिकारी सदर राकेश मालपानी, सहायक अभियंता लघु सिंचाई महेद्र सिंह, सहायक निदेशक सूचना सर्वेश कुमार दुबे समेत भूजल विभाग के अधिकारी, किसान मोती सिंह आदि थे।



विदेशी मेहमान पाएंगे खास तवज्जो

मथुरा और आगरा कैंट पर विशिष्ट यात्री लॉज चमकेंगे

रेलवे: टीवी, नेट, कैटरिंग समेत कई सुविधाएं होंगी
नवीनीकरण के लिए २९.३१ लाख स्वीकृत
दोनों रेलवे स्टेशनों पर जल्द लगेंगे एस्कलेटर


मथुरा (AU 2010.06.11)। अक्तूबर में होने वाले कॉमनवैल्थ गेम्स के दौरान विदेशी खिलाड़ियों के आगरा और कान्हा की नगरी में आगमन की संभावनाओं के मद्देनजर विशेष तैयारियां की जा रही हैं। आगरा रेल मंडल प्रशासन विशेष रूप से दिल्ली के फारेन टूरिस्ट ब्यूरो की तर्ज पर विशिष्ट यात्री लॉज का नवीनीकरण कराने जा रहा है। नवीनीकरण में २९.३१ लाख की लागत आएगी। इधर, मुख्यालय स्तर से आगरा और मथुरा में स्वचालित सीढ़ियां भी लगाई जाएंगी।

कान्हा की नगरी में ब्रज की संस्कृति और आगरा में ताजमहल देखने की तमन्ना लेकर विदेशी मेहमान दिल्ली में आते हैं। भारत घूमने आने वाले चार में से तीन पर्यटक ताज देखने आते हैं। उनमें से कुछ ब्रज जरूर घूमना चाहेंगे। विदेशियों के इसी रुझान को ध्यान में रखते हुए आगरा मंडल रेल प्रशासन ने अक्तूबर में होने वाले कॉमनवैल्थ गेम्स के लिए दोनों स्थानों पर विशेष इंतजाम किए हैं। विदेशी खिलाड़ियों के आगमन के दृष्टिगत मथुरा और आगरा के विशिष्ट यात्री लॉज का नवीनीकरण कराया जा रहा है।

जंक्शन पर नवीनीकृत होने वाले लॉज में २९.३१ लाख की लागत आएगी। यही नहीं, मुख्यालय स्तर से यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों स्टेशनों पर स्वचालित सीढ़ियां (एस्कलेटर) भी लगाई जाएंगी। इसमें ९९.९३ लाख का खर्चा आएगा। मंडलीय जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र ढिल्लन ने स्वीकार किया कि मंडल लेबल से गेम्स के दौरान विदेशियों के आगमन के लिए यात्री लॉज का नवीनीकरण समेत कई अन्य काम कराए जा रहे हैं।

अत्याधुनिक सुविधा से लैस होगा लॉज

मथुरा। दिल्ली के फारेन टूरिस्ट ब्यूरो की तर्ज पर विकसित किए जा रहे इन एसी लॉजों में विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इनमें कैटरिंग से लेकर टीवी, समाचार पत्र, इंटरनेट, आगरा और मथुरा के पर्यटक स्थलों का ब्यौरा, आवागमन के साधन, साहित्य तथा पर्यटक गाइड आदि सुविधाएं होंगी। रेलवे के टाइमटेबल को भी यहीं से पता किया जा सकेगा। ट्रेन लेट होने की पोजीशन में विदेशी खिलाड़ी यहां आराम फरमा सकेंगे।



नहीं भरे जा रहे तालाब


मथुरा (DJ 2010.06.11)। तालाबों में पानी भरवाने के लिए ग्रामीण जिलाधिकारी से लेकर सिंचाई विभाग के अधिकारियों के दरबार में अर्जी लगा रहे हैं, लेकिन तालाब नहीं भरे जा रहे हैं। गांव लोहवन और तारापुर में पशुओं के लिए पानी की किल्लत बनी हुई है।

तहसील महावन के गांव सिहोरा के मजरा तारापुर का तालाब सूखा पड़ा हुआ है। गांव में खारी पानी होने से पशुओं के लिए पानी की किल्लत बनी हुई है। ग्रामीण कमल किशोर शर्मा ने बताया कि तालाब में पानी न होने के कारण पशुपालकों को एक-एक किलोमीटर दूर मीठे पानी में लगे हैंडपंपों पर पशुओं को पानी पिलाने के लिए ले जाना पड़ रहा है।

गांव के तालाब को भरने के लिए पूर्व में दो बार तहसील दिवस में और तीन बार निचली मांट ब्रांच खंड गंगा नहर के कार्यलय में प्रार्थना पत्र दे चुके हैं। जिलाधिकारी से भी तालाब में पानी भरवाने की मांग की जा चुकी है, लेकिन अभी तक तालाब में पानी नहीं भरा गया है। गुरुवार को निचली मांट ब्रांच खंड गंगा नहर के प्रभारी अधिशासी अभियंता एमएस कसाना से गांव के तालाब में पानी भरवाने की मांग करने आए श्री शर्मा ने बताया कि कारब राजवाहा से नगला तेजा तारापुर माइनर निकलती है।

पिछले एक साल से माइनर में पानी नहीं आया है। खेती बाड़ी के लिए तो किसान ट्यूबवेल से पानी की पूर्ति कर रहे है। उन्होंने बताया कि गांव सिहोरा में भी पानी की कमी है। निचली मांट ब्रांच खंड गंगा नहर के प्रभारी अभियंता श्री कसाना ने जल्द तालाब में पानी भरवाने का आश्वासन दिया है। बताया गया है कि गांव लोहवन के धार्मिक कृष्ण कुंड में भी पानी नहीं है।



यमुना में बहकर आया शव


वृंदावन (AU 2010.06.11)। थाना कोतवाली के अंतर्गत यमुना के चीरघाट पर गुरुवार रात यमुना में शव बहकर आने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई।

गुरुवार की देर रात लगभग आठ बजे चीरघाट पर आरती करने गए कुछ लोगों ने यमुना में नग्न शव बहते देखा। शव यमुना किनारे की झाड़ियों में आकर फंस गया। यह देख लोगों में सनसनी फैल गई। इसकी सूचना पुलिस को दी।

कुछ ही देर में बांके बिहारी पुलिस चौकी के सिपाही मौके पर पहुंच गए। पुलिस के अनुसार शव लगभग दो दिन पुराना प्रतीत हो रहा है। पानी में रहने के कारण शव बुरी तरह गल चुका है। उसकी पहचान करना भी मुश्किल हो गया। देखने पर शव महिला का प्रतीत हो रहा था। चोट के भी निशान साफ दिखाई दे रहे थे। स्थानीय केवटों के अनुसार शव कहीं से बहकर आया है।



रोचक रही खिलाड़ी रैली

ओलंपिक संघ ने निकाली जागरूकता रैली, जगह-जगह स्वागत

कॉमनवेल्थ गेम्स : देश भर में खेल जागरूकता का संदेश मथुरा से फैलेगा


मथुरा (AU 2010.06.11)। दिल्ली में आयोजित कॉमनवेल्थ खेलों के प्रति लोगों को जागरूकेऔर बच्चों द्वारा खेलों का प्रदर्शन आकर्षण का केंद्र रहा। रैली में बैंड बाजों की धुन पर देशभक्ति के गीतों की गूंज ने युवाओं में जोश भर दिया। खिलाड़ियों की रैली किसी शोभायात्रा से कहीं ज्यादा रोचक थी।

रैली का शुभारंभ जुबली पार्क में मुख्य अतिथि व पुलिस कप्तान बीडी पॉल्सन ने आसमान में गुब्बारे छोड़ कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ये जागरूकता संदेश मथुरा से शुरू होकर समूचे देश में फैलेगा। विशिष्ट अतिथि व सीएमओ डा. दीपक कुमार ने युवा खिलाड़ियों के इस प्रयास को सराहा। डा. मुनेंद्र सिंह ने कहा कि युवाओं में कॉमनवेल्थ को लेकर उत्साह है।

रैली जुबली पार्क से प्रारंभ होकर स्टेट बैंक, नया बस स्टैंड, भूतेश्वर, डीग गेट, होली गेट होते हुए जुबली पार्क पर ही आकर संपन्न हुई। रैली में नन्हे-मुन्ने और खिलाड़ी टेबल टेनिस, शूटिंग, हॉकी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, एथलेटिक्स आदि खेलों का प्रदर्शन कर रहे थे। झांकियों में राजवर्द्धन राठौर, अभिनव बिंद्रा, अंजली भागवत, सुशील कुमार, मिलखा सिंह, बिजेंद्र, विकास पांडे आदि के बैनर व पोस्टर लगाए गए।

इस अवसर पर आयोजन समिति के चीफ कोआर्डिनेटर योगेश शर्मा व डा. विपिन कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। आयोजन अध्यक्ष डा. अनिल वाजपेयी ने आभार जताया। संचालन सचिव कन्हैया गुर्जर ने किया। यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष आशुतोष भारद्वाज के नेतृत्व में होली गेट स्थित कार्यालय से रैली पर पुष्पवर्षा की गई। इस मौके पर अशोक चकलेश्वर, देशदीपक सूरी आदि उपस्थित थे।



कॉमनवेल्थ गेम्स: जन जागरुकता को निकाली रैली


मथुरा (DJ 2010.06.11)। जिला ओलम्पिक संघ के तत्वावधान में कॉमनवेल्थ गेम्स के प्रति जागरुकता के लिये निकाली गयी जन जागरुकता रैली का जगह-जगह पर जोरदार स्वागत किया गया।

गुरुवार को इस जन जागरुकता रैली का शुभारंभ मुख्य अतिथि एसएसपी बी डी पॉल्सन ने गुब्बारे छोड़कर किया। इस मौके पर श्री पॉल्सन ने कहा कि इस प्रकार से खेलों के प्रति लोगों को जागरुक करने का तरीका काबिले तारीफ है। रैली जुबली पार्क से शुरु होते हुए स्टेट बैंक चौराहे से नये बस स्टैंड, भूतेश्वर, डीगगेट होते हुई होलीगेट पहुंची। यहां से जुबली पार्क पर जाकर समापन हुआ। होलीगेट पर कांग्रेसी डा. आशुतोष भारद्वाज ने खेल संघों की मनोहारी झांकियों पर पुष्प वर्षा कर जोशीला स्वागत किया। रैली का जगह-जगह पर लोगों ने उत्साहवर्धन कर पुष्पवर्षा कर स्वागत किया।


No comments: