Thursday, June 17, 2010

प्राचीन घाटों को क्षति पहुंचाने पर उबाल


प्राचीन घाटों को क्षति पहुंचाने पर उबाल

वृंदावन हैरिटेज एलायंस ने चेतावनी दी

आरोप : नाले को बनाने में बरतीं जा रहीं लापरवाही
चौड़ीकरण के नाम पर वृक्षों का कटान जारी


वृंदावन (अमर उजाला, June 18, 2010)। वृंदावन विकास योजना के अंतर्गत परिक्रमा मार्ग में बनाए जा रहे नाला के दौरान यमुना के प्राचीन घाटों को पहुंच रही क्षति पर लोगों में नाराजगी है। इस संबंध में ब्रज वृंदावन हैरिटेज एलायंस ने गुरुवार को शृंगारवट घाट पर बैठक कर योजना में बरतीं जा रहीं लापरवाही के लिए अधिकारियों को जम्मेदार ठहराया।

शृंगारवट के सेवायत अनूप गोस्वामी, गोविंद किशोर गोस्वामी और केजी गुप्ता ने बताया कि यहां बनाए जा रहे नाले नियमानुसार नहीं है। उन्होंने कहा कि नालों की गहराई कम रखी जा रही है, जबकि चौड़ाई अधिक रख गई है। राधारमण मंदिर के सेवायत आचार्य श्रीवत्स गोस्वामी और बालकृष्ण गौतम का कहना था कि परिक्रमा मार्ग और यमुना किनारे बनीं प्राचीन धरोहरों को क्षति पहुंचाकर नाला निर्माण किया जा रहा है। यह गलत है।

अधिवक्ता प्रतिभा शर्मा, दामोदर शर्मा और मधुमंगल शुक्ला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वर्षा के मौसम से पूर्व नालों को साफ कराने का प्रावधान है, लेकिन पुराने नालों की सफाई नहीं की जाती है। इंद्र पाहूजा, चंद्रप्रकाश शर्मा और राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि आषाढ़ माह में प्रत्येक मंदिर से रथयात्रा निकलेगी, लेकिन इन परिस्थितियों में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

योगेश अग्रवाल, ब्रजमोहन शर्मा, सुरेशचंद्र शर्मा, रामनारायण ब्रजवासी, गिरधारी ब्रजवासी ने सड़क चौड़ीकरण के नाम से वृक्षों के कटान पर चिंता जताई। इस मौके पर किरन गोस्वामी, पूरन किशोर शर्मा, रविंद्र कुलश्रेष्ठ, अभिषेक श्रीवास्तव ने नाराजगी जताई।




No comments: