Monday, June 21, 2010

2010-06-22 ब्रज का समाचार

वृक्षों के कटान पर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया

वृंदावन (AU 2010.06.22)। वृंदावन विकास योजना के अंतर्गत सड़क चौड़ीकरण के लिए काटे जा रहे हरे वृक्षों पर चिंता जताते हुए ब्रज वृंदावन हैरिटेज एलायंस के संयोजक मधुमंगल शुक्ला ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। इसके अलावा उन्होंने दो अन्य मुद्दों को भी इस याचिका में जोड़ा है।

हाईकोर्ट में वर्ष २०१० में दाखिल जनहित याचिका में उन्होंने विकास की भेंट चढ़ रहे हरे वृक्ष और नष्ट हो रही हरितिमा को वृंदावन के लिए खतरा बताया। उन्होंने कहा कि वृंदावन की पहचान लता-पता, सघन वृक्षावली से है। प्राचीन वृक्षों को काटा जाना वृंदावन के स्वरूप से खिलवाड़ है।

याचिकाकर्ता मधुमंगल शुक्ला ने न्यायालय में दाखिल याचिका में वृक्षों का कटान नहीं किए जाने के साथ-साथ बंदरों की बढ़ती जनसंख्या पर रोक और कुंभ मेला क्षेत्र को संरक्षित करने वाले मुद्दों को भी शामिल किया है। याचिका पर सुनवाई मंगलवार को होने की उम्मीद है।



गंगा दशहरा पर हजारों ने यमुना में डुबकी लगाई

श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया पर्व
आस्था : यमुना के घाटों पर उमड़ी भीड़, स्नान किया


मथुरा (AU 2010.06.22)। बृज में गंगा अवतरण का पर्व गंगा दशहरा सोमवार को श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही लोगों ने यमुना में स्नान कर पुण्य लाभ अर्जित किया। जगह-जगह जल और शर्बतों की प्याऊ लगाईं गईं। युवाओं ने पतंगबाजी में जौहर दिखाए। बाजार में भंडारे लगाए गए। दिन भर पूड़ी और सब्जी वितरित हुईं।

भगवान श्री कृष्ण की नगरी में गंगा दशहरा पर्व के मौके पर यमुना के घाटों पर श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। पालिका और प्रशासन की व्यवस्थाएं नाकाफी साबित हुई। इस बीच धर्म प्रेमी लोगों ने जगह-जगह भंडारे और प्याऊ लगाकर पुण्य कमाया। उत्तर प्रदेश वाहन चालक परिचालक परिषद व तिलक द्वार व्यापारी संघ के तत्वाधान में भंडारे का आयोजन किया गया। नागरिक सुरक्षा संगठन द्वारा यमुना नदी में स्नान करने आए श्रद्धालुओं को नदी की गहराई के बारे में सचेत किया गया। इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा के जेपी यादव, कृष्ण मोहन शर्मा, छोटे लाल, सुभाष सैनी, सुरेंद्र उपाध्याय, वृषभान गोस्वामी, जितेंद्र मणि, अजय नारायण गुप्ता, अभिषेक राठी, प्रमोद कुमार गुप्ता आदि मौजूद थे।

तरबूज खरीदने की होड़

दशहरा के पर्व पर शहर में जलेबी कचौड़ी और तरबूज विके्रताओं के यहां ग्राहकों की कतार लगी रही। मंडी में तरबूजे दो गुने भावों पर बिका। एक दिन पूर्व चार रुपये किलो बिकने वाला तरबूज दशहरा पर १० रुपये किलो तक पहुंच गया।



गंगा दशहरा : आचमन से कतराये, गोता खूब लगाये


मथुरा (DJ 2010.06.22)। पतित पावनी मां गंगा के अवतरण दिवस पर तपती जमीन श्रद्धालुओं का हौसला नहीं डिगा सकी। कामना लेकर यमुना में स्नान करने आये भक्तों ने आस्था का परचम फहराया। डुबकी लगाने में लोगों ने सुकून का अहसास किया। स्नान करने का सुबह शुरु हुआ सिलसिला देर सायं तक निरंतर चलता रहा।

भागीरथ के पूर्वजों का कल्याण करने के लिये देव लोक से पृथ्वी पर गंगा के उतरने का पर्व हर्ष, उल्लास एवं श्रद्धा के साथ मना। स्थानीय एवं देश के स्थानीय और सुदूर प्रांतों से आये सेवक समाज ने जगह-जगह शीतल और मीठे जल की प्याऊ लगाकर सेवा की। एक सप्ताह से पड़ रही तेज गर्मी से परेशान आम जन सूर्योदय से पूर्व ही स्नान के लिये घाटों की तरफ बढ़े चले आये। कलिंद गिरि से निकलने के बाद मथुरा में विश्राम के लिये रुकी मैया के प्राचीन घाट विश्राम घाट पर स्नान-पूजन के लिये लोगों की भारी भीड़ रही।

दूसरे घाटों पर भी खूब स्नान हुआ। गंगा स्नान, यमुना पान की मान्यता तथा प्रदूषण से दु:खी स्थानीय लोगों ने गंगा जल की बूंदें पानी में मिलाकर घरों में स्नान करके पर्व का पुण्य प्राप्त किया। श्रद्धालुओं ने यमुना स्नान के बाद द्वारिकाधीश, श्री कृष्ण जन्म भूमि समेत अन्य अनेक मंदिरों में जाकर अपने आराध्य देव और देवियों के दर्शन किये। प्रभु केशवदेव, राजाधिराज का इस अवसर पर विशिष्ट श्रंगार किया गया।



यमुना में डूबने से दो युवकों की मौत


मथुरा (DJ 2010.06.22)। गंगा दशहरा पर यमुनाजी में स्नान करते समय दो युवकों की डूब जाने से मौत हो गई। एक युवक तो अच्छा तैराक था। जबकि दूसरे युवक की शिनाख्त नहीं हो सकी है।

थाना गोविन्द नगर की बिड़ला मंदिर पुलिस चौकी अंतर्गत अहिल्यागंज के खेत में खम्बे के समीप महेश पुत्र सोनी निवासी लक्ष्मीनगर जयसिंहपुरा का शव पुलिस ने बरामद किया है। युवक की मौत यमुना नदी में डूबने से हुई बताई जा रही है। मृतक महेश तैराक था। वह रोज यमुना नदी तैरकर मंदिर दर्शन करने जाता था। सोमवार को भी वह यमुना में तैरकर लौट रहा था।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि विद्युत खम्बे के पास आकर वह गहरे पानी में डूब गया। कुछ लोगों का कहना था कि विद्युत खम्बा पानी में था, हो सकता है उस में करंट आ गया हो। मामले की जानकारी पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। परिजन शव का पोस्टमार्टम कराने को तैयार नहीं थे।

वहीं दूसरी ओर थाना जमुनापार अंतर्गत पुराने रेलवे पुल के समीप यमुना किनारे एक 16 वर्षीय किशोर का शव बरामद किया गया है। किशोर की शिनाख्त नहीं हो सकी है। पुलिस का कहना है कि किशोर की यमुना में नहाते समय डूबने से मौत हो गई। किसी तैराक ने शव को निकाल कर किनारे पर डाल दिया। किशोर ने काले रंग की पेंट पहन रखा थी।


इसलिये हैं यमुना में प्रदूषण और गंदगी


मथुरा (DJ 2010.06.22)। हाईकोर्ट के निर्देश के मुताबिक सभी नाले टेप होने चाहिये, सीवेज पंपिंग स्टेशन और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट चलने चाहिये। यमुना जल का बहाव बना रहना चाहिये, हाईकोर्ट की ओर से यमुना में गाय-भैंस व आवारों जानवरों के प्रवेश, कूड़ा-करकट व शव बहाने पर भी प्रतिबंध है।

हाईकोर्ट के निर्देश के अनुसार, यमुना किनारे सघन वृक्षारोपण जरूरी है। लेकिन ऐसा नहीं है। पुराने नाले तो टेप हैं, लेकिन यमुना किनारे तमाम कालोनियां विकसित होने से कई नये नाले अस्तित्व में आ गये हैं, जो टेप नहीं हैं, जाहिर है ये यमुना में गंदा जल उड़ेल रहे हैं। इसी तरह सीवेज पंपिंग स्टेशन और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी बिजली संकट और जनरेटर न चलाये जाने से अक्सर बंद रहते हैं।

इसी तरह कैटिल कालोनी न बनने से गाय-भैंस भी यमुना में आते-जाते हैं। न केवल घरों का कूड़ा-करकट व अस्पताली कचरा धड़ल्ले से यमुना में बहा दिया जाता है, बल्कि आये दिन शव भी तैरते देखे जाते हैं। गोकुल बैराज बनने के बाद से यमुना का बहाव भी प्रभावित हुआ है। बहाव तेज न होने से गंदगी यमुना के नीचे ही बैठ जाती है। वृक्षारोपण तो नजर ही नहीं आता।



मथुरा में यमुना के घाटों की सफाई का काम जोरों पर

मथुरा (Hindustan, 2010.06.22) :मथुरा में इन दिनों यमुना नदी के घाटों की सफाई का कार्य जोरों पर है। गंगा दशहरा पर्व (21 जून) से पहले यह कार्य पूर्ण कर लिया जाए ताकि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु मथुरा तथा वन्दावन के घाटों पर स्वच्छ जल में स्नान कर कर सकें।

मथुरा को प्रदूषणमुक्त बनाए रखने के लिए तैनात किए गए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी उठाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी सहयोग कर रहे है। इस पावन कार्य के लिए पांच अधिकारियों ने अपने वेतन से 42 हजार रूपये की धनराशि दी है। बाकी अपेक्षित धनराशि भी स्थानीय उद्यमियों व जनसहयोग से जुटाई गयी है।

पिछले कई वर्षों से श्रीकृष्ण सेवा संस्थान गंगा दशहरा तथा यमुना छठ आदि पर्वों पर अपने स्तर से सफाई कराता चला आ रहा है। इस वर्ष भी यही तय किया गया था, लेकिन क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी आरके सिंह के पहल पर उनके साथी सहायक अभियंता अवनीश कुमार तिवारी, सहायक वैज्ञानिक अधिकारी अरविंद कुमार, अवर अभियंता सत्यविजय तथा वैज्ञानिक सहायक स्नेहलता ने भी अपने वेतन का एक निश्चित हिस्सा देकर यमुना शुद्धीकरण कार्य में अपना सहयोग देकर जन अभियान का रूप दे दिया।

यमुना सफाई अभियान से जुड़े कार्यकर्ता गोपेश्वर नाथ चतुव्रेदी ने बताया कि यह अभियान 20 जून तक जारी रहेगा। मथुरा के घाटों की सफाई के पश्चात वृन्दावन के केशीघाट आदि इलाकों की सफाई का कार्य किया जाएगा।



गणना : जनपद भर में मिले सिर्फ १८६ सारस

वन विभाग ने कराई राज्य पक्षी की गणना
हकीकत : सबसे अधिक ६२ सारस कोसी में पाए गए
शेष सारसों को बचाने के लिए प्रयास प्रारंभ


मथुरा (AU 2010.06.22)। वन विभाग द्वारा जनपद में कराई गई सारस गणना में कुल १८६ सारस पाए गए। इनमें वयस्क सारस बहुतायत में मिले जबकि बच्चे सारसों की संख्या काफी कम रही।

सबसे अधिक सारस नगर पंचायत क्षेत्र कोसी में और सबसे कम सारस नगर क्षेत्र मथुरा में मिले। सारस गणना कार्य में एनजीओ और पर्यावरणविद की सहायता भी ली गई। वन विभाग द्वारा प्रतिवर्ष वन्य जीव-जन्तुओं की गणना कार्य चलाया जाता है। इसी क्रम में जिले में सारस गणना का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा था। सारस गणना कार्य में वन विभाग द्वारा ५० टीमों को गठित कर कार्य में लगाया गया।

इस दौरान स्वयं सेवी संस्थाओं, स्वयं सेविकों एवं पर्यावरणविद की भी गणना कार्य में सहायता ली गई। सारस गणना सर्वे में जनपद में कुल १८६ सारस पाए गए। इनमें १८३ वयस्क सारस एवं तीन बच्चे सारस मिले। कोसी में सबसे अधिक ६२ सारस पाए गए। मथुरा में केवल २३ सारस मिले। वन विभाग ने सारस गणना कार्य धीमी गति से किया। केवल एक दिन में जनपद में सारसों की गणना की गई।

कहां कितने सारस
  • कोसी ६२
  • मांट ४६
  • बल्देव ३१
  • गोवर्धन २४
  • मथुरा २३

खरीफ में उत्पादकता बढ़ाने पर

मथुरा (DJ 2010.06.22)। जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी में सोमवार को उत्पादकता बढ़ाये जाने की नीति तय की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि किसान कम पानी में पकने वाली फसलों की बुवाई करें। उन्होंने विद्युत निगम और सिंचाई विभाग के अधिकारियों को समय पर बिजली पानी उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश देते हुए कहा कि खाद बीज की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कृषि अधिकारियों से कहा कि वैज्ञानिकों से सलाह मशविरा कर फसल सघनता को 158 प्रतिशत से बढ़ा कर 200 प्रतिशत किया जाए।

ब्लॉक मथुरा के सभा कक्ष में हुई जनपद स्तरीय खरीफ गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी दिनेश चन्द्र शुक्ला ने कहा कि नहरों में पानी की कमी है। मानसून की स्थिति का पूर्वानुमान लगना मुश्किल है। इसलिए किसान कम पानी में पकने वाले फसलों की ही बुवाई करें। बीज और खाद की कोई कमी नहीं है।

अतिरिक्त बीज खाद की जरुरत होगी तो उसके भी इंतजाम किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे जरुरत की हिसाब से खाद लें। स्टॉक करने की उनको जरुरत नहीं है। संतुलित उर्वरकों के प्रयोग पर जोर देते हुए डीएम ने कहा कि अधिक रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग से मृदा की उर्वरा शक्ति प्रभावित होगी। इसका असर उत्पादन पर पड़ेगा।

उन्होंने विद्युत निगम के अधिकारियों से कहा कि किसानों को कम से कम दस बारह घंटे बिजली लगातार दी जाए। काट-काट कर बिजली देने से उनका भला नहीं होगा। सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि नहरों को चलाने की जानकारी प्रत्येक किसान को दी जाए। इससे किसान उसी के अनुसार फसलों की बुवाई कर सकें।

किसानों की मांग पर उन्होंने कहा कि खारी पानी के क्षेत्र में मीठे पानी की व्यवस्था के लिए पाइप डालने में आ रही दिक्कतों से शासन को अवगत कराया जाएगा। लघु सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता से कहा कि किसानों को योजनाओं को लाभ समय पर दिए जाए। इससे पहले उप कृषि निदेशक बलवीर सिंह ने जिले में खाद बीज की उपलब्धता की जानकारी देते हुए सरकारी योजनाओं से किसानों को अवगत कराया।

कृषि वैज्ञानिक वाई के शर्मा और एएस गुजैल ने खरीफ की फसलों और उनमें लगने वाली बीमारी व कीड़ों से बचाव की जानकारी दी। लघु सिंचाई विभाग सहायक अभियंता महेन्द्र सिंह ने भी योजनाओं की जानकारी दी। गोष्ठी का संचालन करते हुए उप कृषि निदेशक शोध अशोक कुमार तेवतिया ने मृदा की उर्वरा शक्ति बढ़ाये जाने और फसलों में होने वाली भूमि जनित बीमारियों की जानकारी देते हुए उसके बचाव बताए।



अतिक्रमण बंद नहीं किया तो सरकारी भवन गिरा देंगेः मुलायम

मैनपुरी (Hindustan, 2010.06.22) : समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने रविवार को कहा कि जिला प्रशासन ने अगर अतिक्रमण हटाए जाने के नाम पर व्यापारियों की दुकानों को तोडना बंद नहीं किया कार्यकर्ता सरकारी भवनों को गिरा देंगें।

यादव ने मैनपुरी शहर में अतिक्रमण विरोधी अभियान के नाम पर व्यापारियों के प्रतिष्ठानों को गिराए जाने की आलोचना करते हुए जिला प्रशासन से अभियान तत्काल बंद करने की मांग की।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अतिक्रमण अभियान तत्काल बंद करें अन्यथा सपा कार्यकर्ता जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के बंगलों को तोडेगें। उन्होंने कहा कि अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों की दुकानों को तोडा जा रहा है।

यादव ने कहा कि सपा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में पांच सदस्यीय एक दल शहर का मुआयना करेगा और व्यापारी नेताओं की दुकानों की हिफाजत करेगा। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जिलाधिकारी मैनपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाकर दिखाए।

सपा प्रमुख में राज्य सरकार की जमकर आलोचना करते हुए कहा कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) नेता नहीं चाहते कि मैनपुरी सैफई जैसा बने।


No comments: