Saturday, June 26, 2010

2010-06-27 ब्रज का समाचार

जल उत्सव के दर्शन के लिए भक्त उमड़े

फव्वारों के मध्य श्रद्धालुओं ने दर्शन किए
शुल्क पूर्णिमा पर मनाया जाता है जल उत्सव
मंदिरों में भव्य फूल बंगले सजा कर पूजा की


वृंदावन (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27)। पूर्णिमा के पावन अवसर पर शनिवार की शाम को नगर के मंदिरों में जल उत्सव का आयोजन किया गया। इसी क्रम में शाह बिहारी मंदिर में हुए जल उत्सव में युगल सरकार ठाकुर शाह विहारी महाराज ने जलविहार किया।

शुल्क पूर्णिमा के पर्व पर जलविहार का उत्सव श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाया जाता है। ठाकुरजी को शीतल जल और फलों का विशेष भोग भी लगाया जाता है।

इसी शृंखला में शनिवार को शाह बिहारी मंदिर के बगीचे में फव्वारे चलाए गए और विभिन्न प्रकार के फूलों से भव्य बंगला सजाया गया। जिस सिंहासन पर ठाकुर शाह बिहारी महाराज बिराजे हुए थे, उसके नीचे जल झालर बह रही थी।

ठाकुर शाह विहारी महाराज जलविहार निकुंज में जलयात्रा के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं में होड़ देखी गई। मंदिर के सेवायत केएस शाह, डा. प्रफुल्ल शाह और प्रशांत शाह ने बताया कि यह आयोजन हर वर्ष ज्येष्ठ माह की समाप्ति की पूर्णिमा पर मनाया जाता है।

वहीं, ठाकुर श्रीराधा वल्लभ मंदिर, ठाकुर राधा गोपीनाथ मंदिर, राधा रमण मंदिर सहित अनेक मंदिर में जल विहार का आयोजन हुआ और भव्य फूल बंगले सजाए गए।

फोटो-पी-३ - जल उत्सव के अवसर पर ठाकुर शाह बिहारी भक्तों को दर्शन देते हुए।



ज्येष्ठ पूर्णिमा पर जनसैलाब उमड़ा

भीषण गर्मी में नहीं डिगी आस्था, श्रद्धालुओें ने परिक्रमा दी
रोडवेज की व्यवस्था रही बेहाल
डग्गेमार वाहन-चालक खुशहाल


गोवर्धन (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27) । ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कलियुग के प्रथम देवता गिरिराज महाराज की सप्तकोसी परिक्रमा लगाने वालों का सैलाब उमड़ा पड़ा। रातभर बिजली की आंख मिचौनी से कई श्रद्धालु बिछड़ गए, वहीं परिवहन निगम की बसों की अव्यवस्था के चलते डग्गेमार वाहनों का बोलबाला रहा।

देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं का गिरिराज महाराज की परिक्रमा का क्रम शनिवार तक बदस्तूर जारी रहा। शुक्रवार की रात अचानक भीड़ बढ़ने से प्रशासनिक व्यवस्थाएं चौपट हो गईं। गोवर्धन में जाम नहीं लगे। इसके लिए पुलिस को मथुरा से गोवर्धन एवं डींग से गोवर्धन आने वाले भारी वाहनों को रोकना पड़ा। उसके बावजूद रातभर छोटे-छाटे वाहन से चारों तरफ जाम लगता रहा।

परिक्रमार्थियों को दो किलोमीटर पैदल चलकर परिक्रमा शुरू करनी पड़ी। सुबह होते-होते पीने के पानी की किल्लत होने लगी। सौंख अड्डे से डींग रोड, दानघाटी मंदिर मार्ग पर वाहनों की लंबी लाइन लग गई। रोडवेज की बसें न होने से डग्गेमार वाहनों को बोलबाला रहा। यात्रियों ने जान जोखिम में डालकर इनमें सवारी की। छतों पर लटककर श्रद्धालु गंतव्य तक पहुंचे। प्रातःकाल मथुरा-बांदीकु ई ट्रेन में यात्रियों की यह हालत हो गई कि बोगियाें और इंजन के आसपास चढ़कर यात्रा करने को लोग मजबूर हुए।



मानसी गंगा प्रोजेक्ट की जांच के आदेश


गोवर्धन (DJ 2010.06.27)। मानसी गंगा प्रोजेक्ट को लेकर जिलाधिकारी ने सफाई कार्य की जांच के लिए तीन विभागों की जांच कमेटी गठित कर जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिये हैं। दूसरी ओर मानसी गंगा के कायरें में मनमानी को लेकर धरने पर बैठे नगर पंचायत के चेयरमैन ने आश्वासन के बाद धरना समाप्त कर दिया।

कई महीने से चल रहे मानसी गंगा प्रोजेक्ट की धीमी गति और मनमानी की कई बार शिकायत हो चुकी थी। चेयरमैन गोवर्धन नगर पंचायत गौर गोपाल मुखिया ने गड़बड़ी न रुकने पर शनिवार को धरना शुरू कर दिया। दैनिक जागरण ने इस मनमानी को उजागर किया तो जिलाधिकारी ने उसे गंभीरता से लिया। उन्होंने सबसे पहले खुद ही अफसरों के साथ स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने कार्यो की जांच के लिए लोक निर्माण विभाग, जल निगम और सिंचाई अफसरों की एक कमेटी गठित कर दी। कमेटी को जल्द ही जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है।

दूसरी तरफ मानसी गंगा के गऊ घाट पर धरने पर बैठे नगर पंचायत चेयरमैन गौर गोपाल मुखिया और सभासदों से मुलाकात को एसडीएम सदर राकेश मालपानी पहुंचे। उन्होंने जांच कमेटी गठित किये जाने की जानकारी दी। चेयरमैन गौर गोपाल मुखिया ने बताया कि उनकी प्रमुख मांग है कि मानसी गंगा की सफाई को लेकर मनमानी की जा रही है। सभासद रवि भारद्वाज ने बताया कि मनमानी रोकने के लिए हम चेयरमैन का सहयोग कर रहे हैं। एसडीएम के आश्वासन के बाद चेयरमैन ने धरना समाप्त कर दिया।



मुड़िया पूनो: इमरजेंसी प्लान तैयार


गोवर्धन (DJ 2010.06.27)। अगले माह से शुरू होने वाले गोवर्धन मुड़िया पूनों मेला की व्यवस्था तैयारी के लिये डीएम ने संबंधित सरकारी महकमों को इमरजेंसी प्लान तैयार करने के निर्देश दिये हैं। खास बात यह कि अबकी वीवीआईपी के आने की संभावना के मद्देनजर बड़ी और छोटी परिक्रमा मार्ग में एक-एक हैलीपैड बनाया जायेगा, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर तीसरी आंख भी लगवाये जाएंगे।

परिक्रमा मार्ग पर एक भी भंडारा और स्टाल आदि नहीं लगेगी। जहां तक सफाई व्यवस्था की बात है मथुरा नगर पालिका के संसाधनों के इस्तेमाल का भी निर्णय लिया गया है। शनिवार प्रात: कैंप कार्यालय पर डीएम डीसी शुक्ल ने विभागवार मुड़िया पूनो मेले की तैयारी व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुये इस साल बेहतर व्यवस्था पर जोर दिया और कहा कि इसके लिये अब शासन से दो करोड़ 29 लाख की डिमांड की गई है।

उन्होंने अडींग मे बाईपास की व्यवस्था एक पखवाड़े में तथा गोवर्धन से सौंख रोड की मरम्मत का कार्य दस जुलाई तक कराने के निर्देश दिये। इस बार रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था के लिये गोवर्धन व राधाकुंड में लगे हाईमास्क पर अलग-अलग ट्रांसफार्मर लगेंगे। मानसी गंगा सफाई में निकली सिल्ट से सड़क पर जमा होने वाली मिट्टी की सफाई दो दिन में शुरू हो जायेगी। मानसी गंगा में टयूबवेल से साफ पानी भरा जायेगा।

डीएम श्री शुक्ल ने मंदिरों के प्रबंधकों और संस्थाओं से भी आग्रह किया है कि वे मानसी गंगा में मंदिर का चढ़ा दूध व अन्य कूड़ा-कचरा नहीं डालें। ऐसा होने पर कार्यवाही होगी। उन्होंने बताया कि परिक्रमा मार्ग में सड़क पर बहने वाली पानी की निकासी के लिये अंडर ग्राउंड पाइप डाले जाएंगे। परिक्रमा मार्ग में आठ स्थानों पर अस्सी सीटों के शौचालय बनाये जाएंगे।

परिक्रमा मार्ग की सफाई व्यवस्था में जिला पंचायत राज विभाग को भी लगाया जा रहा है। बाहर से भी सफाई कर्मी बुलाये जाएंगे। बैठक में निर्णय के अनुसार मेले के दौरान प्राइवेट बसों का संचालन बंद रहेगा। श्रद्धालुओं को ढोने के लिये रोडवेज द्वारा 1200 बसों का बेड़ा लगाया जा रहा है। प्रमुख तिथियों में गोवर्धन जाने का वन-वे मार्ग रहेगा। डीएम श्री शुक्ल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये हर संभव बढि़या इंतजामात किये जाएंगे।



आंशिक चंद्रग्रहण से हलचल

जनपद में नहीं दिखने पर भी रीतियां निभाई
दान-पुण्य का चला सिलसिला
यमुना स्नान कर परंपरा निभाई


मथुरा (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27)। साल के पहले चंद्रग्रहण को आस्थावानों ने संजीदगी से लिया। हालांकि आंशिक चंद्रग्रहण मथुरा में नहीं दिखाई दिया। बावजूद इसके धर्मप्रेमियों में ग्रहण को लेकर हलचल रही। ग्रहण के दुष्प्रभाव और राशियों पर इसका प्रभाव जानने की भी लोगों में उत्सुकता रही। ग्रहण के किसी भी प्रकार के प्रभाव से बचने के लिए लोगों ने दान-पुण्य की परंपरा निभाई और पूजा-पाठ किया।

वृद्धों और बुजुर्गों ने देश के किसी भी हिस्से में दिखने वाले आंशिक चंद्रग्रहण को चंद्रग्रहण के प्रभाव के तुल्य मानते हुए पूजा-पाठ और दान-पुण्य किया। इस दौरान घरों पर भजन, कीर्तन किए गए। कुछ ने यज्ञ इत्यादि का भी आयोजन किया। यमुना स्नान की परंपरा भी निभाई गई। लोगों ने वस्त्र और खादान्न का दान किया। सूतक के दौरान आस्थावान लोगों ने परंपरा का निर्वाह करते हुए भोजन, शयन से दूरी बनाए रखी।

ज्योतिषियों के खटकते रहे फोन

मथुरा। ऐसे लोगों की संख्या भी अधिक रही, जिन्होंने ग्रहण का कोई प्रभाव नहीं माना। ऐसे लोग राशियों पर प्रभाव को लेकर चिंतित रहे। लोग दुष्प्रभाव के बचाव जानने के लिए फोन के माध्यम से ज्योतिषियों से जानते रहे। कुप्रभावों की आशंका से लोगों ने खूब दान-पुण्य और पूजा पाठ किया। पंडित रघुनंदन चतुर्वेदी ने बताया कि राशियों पर प्रभाव जानने के लिए कई यजमानों के फोन लगातार आए।



श्रद्धालुओं ने कोकिलावन की परिक्रमा लगाई

भीड़ का नियंत्रित करने में आयोजकों ने मशक्कत की
बिहार के सांसद ने शनिदेव के दर्शन किए
हरियाणा से राज्यसभा सदस्य ने भी पूजा की


कोसीकलां (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27) । ज्येष्ठ पूर्णिमा के मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने कोकिलावन के सूरज कुंड में स्नान कर शनिदेव की परिक्रमा कर पूजा-अर्चना की। भीड़ को देखकर मंदिर आयोजकों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मंदिर के इर्द-गिर्द भी सुरक्षा व्यवस्था का कोई इंतजाम नहीं गया था।

शनिवार की तड़के श्रद्धालुओं ने सूरज कुंड में स्नान किया। तत्पश्चात तीन कोस की परिक्रमा लगानी शुरू कर दी। परिक्रमा के बाद श्रद्धालुओं ने शनि की पूजा-अर्चना कर मनौती मांगी। देर रात में तो मंदिर पर भीड़ इस कदर जुट गई कि पैर रखने के लिए भी जगह नहीं बची। पूरा परिक्रमा मार्ग श्रद्धालुओं से खचाखच भरा हुआ था। हर कोई शनि के प्रकोप से बचने के लिए पूजा में लीन था। मंदिर के बाहर भी दीपक जलाने वालों की लंबी-लंबी कतारें लगी थीं।

मंदिर के पास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए थे। पूरे परिक्रमा परिसर में एक भी पुलिसकर्मी नहीं दिखाई दिया। बिहार के सांसद काशीनाथ मिश्र और हरियाणा से राज्यसभा सदस्य सुम्मेर सिंह ने कोकिलावन पहुंचकर शनिदेव की पूजा की। मंदिर के महंत प्रेमदास महाराज ने उन्हें पटुका उड़ाकर स्वागत किया।

जेबकटों ने दिखाई जमकर सफाई

कोसीकलां। कोकिलावन में शनिवार को जेबकटों ने दर्जनभर से अधिक श्रद्धालुओं की जेबें साफ कर दीं। फरीदाबाद निवासी सरोज जैन जब सूरज कुंड के महिला घाट पर स्नान कर रही थी तो किसी ने उनका बैग पार कर दिया। बैग में दो हजार रुपये की नकदी और कपड़े आदि थे। वहीं, दिल्ली निवासी मुकेशपाल सिंह के पर्स को चोरों ने उड़ा दिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है।



मुड़िया मेले पर चार जोड़ा स्पेशल ट्रेन


आगरा मंडल ने भेजा प्रस्ताव, पांच ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाएंगे
इंटरसिटी को ग्वालियर तक बढ़ाने की मांग की
अफसरों को मुख्यालय की स्वीकृति का इंतजार


मथुरा (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27)। मुड़िया पूर्णिमा मेले की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए चार जोड़ा स्पेशल ट्रेन को मथुरा तक बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है। करीब इतनी ही ट्रेनों में स्पेशल कोच लगाए जाने की डिमांड हुई है। अब अफसरों को मुख्यालय की स्वीकृति का इंतजार है।

२१ जुलाई को आने वाली मुड़िया पूर्णिमा के लिए रेलवे ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों को आराम दायक यात्रा कराने के लिए स्थानीय प्रशासन ने चार जोड़ा स्पेशल ट्रेनों को मथुरा तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए अलवर रूट पर मेला स्पेशल चलाने का प्रस्ताव रखा गया है। रतलाम रूट पर भी एक ट्रेन चलाने तथा झांसी-आगरा पैसेंजर को मथुरा तक बढ़ाने की इजाजत मांगी गई है।

यही नहीं दिल्ली आगरा के मध्य चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को ग्वालियर तक बढ़ाने की संस्तुति की गई है। इधर ३२१-३२२ अलवर पैसेंजर, ३२३-३२४ बांदीकुई पैसेंजर, २५५-२५६ रतलाम पैसेंजर, पटना-मथुरा एक्सप्रेस एवं इलाहाबाद-मथुरा एक्सप्रेस में छह-छह अतिरिक्त कोच लगाने की डिमांड की गई है। मेले के दौरान खुलने वाली अतिरिक्त खिड़कियों एवं राउंड द क्लाक काउंटर चलाने के लिए ३५ बाबुओं की डिमांड की गई है।

सुरक्षा एवं सफाई के लिए अतिरिक्त स्टाफ भी मांगा गया है। इन सभी बिंदुओं पर प्रस्ताव आगरा मंडल होता हुआ इलाहाबाद मुख्यालय पहुंच गया है। अफसरों को अब वहां से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। मंडलीय जनसंपर्क अधिकारी भूपेंद्र ढिल्लन ने स्वीकार किया कि मुड़िया पूर्णिमा मेले की व्यवस्थाओं का प्रस्ताव इलाहाबाद भेज दिया गया है।



मथुरा में यमुना के घाटों की सफाई का काम जोरों पर


(Hindustan, 2010.06.27) मथुरा में इन दिनों यमुना नदी के घाटों की सफाई का कार्य जोरों पर है। गंगा दशहरा पर्व (21 जून) से पहले यह कार्य पूर्ण कर लिया जाए ताकि देश विदेश से आने वाले श्रद्धालु मथुरा तथा वन्दावन के घाटों पर स्वच्छ जल में स्नान कर कर सकें।

मथुरा को प्रदूषणमुक्त बनाए रखने के लिए तैनात किए गए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी उठाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी सहयोग कर रहे है। इस पावन कार्य के लिए पांच अधिकारियों ने अपने वेतन से 42 हजार रूपये की धनराशि दी है। बाकी अपेक्षित धनराशि भी स्थानीय उद्यमियों व जनसहयोग से जुटाई गयी है।

पिछले कई वर्षों से श्रीकृष्ण सेवा संस्थान गंगा दशहरा तथा यमुना छठ आदि पर्वों पर अपने स्तर से सफाई कराता चला आ रहा है। इस वर्ष भी यही तय किया गया था, लेकिन क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी आरके सिंह के पहल पर उनके साथी सहायक अभियंता अवनीश कुमार तिवारी, सहायक वैज्ञानिक अधिकारी अरविंद कुमार, अवर अभियंता सत्यविजय तथा वैज्ञानिक सहायक स्नेहलता ने भी अपने वेतन का एक निश्चित हिस्सा देकर यमुना शुद्धीकरण कार्य में अपना सहयोग देकर जन अभियान का रूप दे दिया।

यमुना सफाई अभियान से जुड़े कार्यकर्ता गोपेश्वर नाथ चतुव्रेदी ने बताया कि यह अभियान 20 जून तक जारी रहेगा। मथुरा के घाटों की सफाई के पश्चात वृन्दावन के केशीघाट आदि इलाकों की सफाई का कार्य किया जाएगा।



यमुना में लेटकर वर्षा के लिए प्रार्थना की


इंद्र को प्रसन्न करने में जुटे संत बिहारी शरण
प्रयाग घाट पर पानी में घंटों एक मुद्रा में लेटे
पूर्व में भी सार्थक हुआ उनका अनोखा योग


मथुरा (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27) । बरसात के लिए इंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। कोई यज्ञ कर रहा है तो कोई अनुष्ठान। ब्रज के संत बरसात के लिए यमुना में साधना करने लगे हैं। उनकी साधना अपने आप में बेहद खास है। सुबह और शाम यमुना में कई घंटे एक ही मुद्रा में लेटकर वह वर्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

टटिया स्थान के संत बिहारी शरणदास जी द्वारा प्रयाग घाट पर की जा रही तपस्या जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है। करीब ८० वर्ष की आयु के संत बिहारी ने जब-जब इस प्रकार की तपस्या की है तब-तब मेघ ब्रज पर मेहरबान हुआ है। पिछले तीस दिनों से बदस्तूर अपनी साधना को जारी रखे हैं। यमुना के प्रदूषण, कीड़े-मकौड़े और सूर्य की तपिश में जहां कुछ ही मिनट गुजारना लोगों के लिए मुश्किल होता है, उक्त संत सुबह-शाम दो से तीन घंटे यमुना में शरीर को लिटाकर साधना करते हैं। उनका सिर ही यमुना से बाहर होता है। इस मुद्रा में संत हिलते तक नहीं है और न ही किसी से बात करते हैं।

साधना कर सच करीं भविष्यवाणी

मथुरा। सन २००२ में जब मथुरा को सूखा ग्रस्त घोषित किया गया था तब भी बाबा ने इसी साधना के साथ सात दिन में पूरे प्रदेश में वर्षा की भविष्यवाणी की थी। वह सच साबित हुई थी। २००४ और २००६ में भी बरसात न होने पर उन्होंने यही क्रिया अपनाकर फिर बरसात की भविष्यवाणी की, जो सच निकली। जानकार उनकी भविष्यवाणी पर विश्वास जमाए हुए हैं।



भीगने को मचल रहा मन


मथुरा (DJ 2010.06.27)। मानसून के आगे बढ़ने की खबरों से मन भीगने के लिए मचलने लगा है। सभी को मानसून की रेल को कान्हा की नगरी में पहुंचने का इंतजार है। हर इंसान की जुबान पर एक ही बात है कि अब बारिश होनी चाहिए। किसान भी इसी इंतजार में बैठे हुए हैं। बारिश होते ही खरीफ की फसलों की बुवाई के साथ ही धान की रोपाई का कम गति पकड़ जाएगा।

भीषण गर्मी की मार सहन करते-करते अब सभी को बरखा रानी के आने का इंतजार है। मौसम विभाग जल्द प्री मानसून की बारिश होने का पूर्वानुमान लगा रहा है। शनिवार को तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ गई है। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 28 और अधिकतम 45 डिग्री से गिरकर 44 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। आर्द्राता 50 से 60 प्रतिशत के बीच बनी हुई है। मौसम के जानकार जल्द ही बारिश होने की संभावनाएं व्यक्त कर रहे हैं। सभी का मन बारिश की बूंदों में भीगने के लिए मचल रहा है। आम आदमी से लेकर अफसर सभी की जुबान पर एक ही शब्द है कि अब बारिश होनी चाहिए। तभी गर्मी से राहत मिल पाएगी।

किसान तो आसमान की तरफ टकटकी लगाकर देख रहे हैं। बारिश होते ही वे खेती बाड़ी के काम में व्यस्त हो जाएंगे। खरीफ की फसलों की बुवाई शुरू हो जाएगी। धान की रोपाई का काम भी गति पकड़ लेगा। किसानों ने इसकी तैयारियां कर ली है।



बांके बिहारी की चौखट पर मिला अबोध


वृन्दावन (DJ 2010.06.27) । वृन्दावन में बांके बिहारी मंदिर की चौखट पर कोई अभागी मां पांच माह के बच्चे को छोड़कर चली गयी है। जिसे पुलिस की सुपुर्दगी में दे दिया गया है।

बांके बिहारी मंदिर में शनिवार रात साढ़े आठ बजे करीब पांच माह का अबोध बच्चा चौखट पर रो रहा था। लोगों ने पहले समझा कोई महिला बच्चे को लिटाकर दर्शन करने गयी होगी। काफी देर बाद भी जब महिला नहीं आयी तो वहां मौजूद दर्शनार्थियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। पुलिसकर्मियों ने बच्चे को गोद में लेकर उसके परिजनों के बारे में पूछताछ की लेकिन उनका कोई पता नहीं चला।

बच्चा देखने में मध्यम वर्गीय परिवार का जान पड़ता है। लड़के ने गुलाबी रंग की टी-शर्ट एवं नेकर पहनी हुई थी और उसके पास एक प्रतिष्ठित कम्पनी का साबुन, तेल, शैंपू का किट, तौलिया रखा हुआ था। आशंका जतायी जा रही है कि कोई महिला बालक को चौखट पर छोड़कर चली गयी। पांच महीने के बच्चे को किन परिस्थितियों में अभागी मां ने छोड़ा इनका पता तो तब ही चलेगा जब उसकी खोज होगी। फिलहाल वृंदावन में बच्चे को गोद लेने वालों की लाइन लग गयी है।



जेबकटों की मौज, पुलिस हुई मस्त


मथुरा (DJ 2010.06.27)। उद्धव कुंड के निकट रीवा, मध्य प्रदेश निवासी लक्ष्मीनारायण की पत्नी गायत्री परिक्रमा कर रही थी। उस समय एक युवक ने उनकी चेन गले से तोड़ने की कोशिश की। शोर मचाने पर वह भाग खड़ा हुआ। पुलिस की हीलाहवाली देखने को मिली। जेबकटों ने कई की जेबों पर हाथ साफ किया। पुलिस की व्यवस्था न होने से जेबकटों का हौवा दिखाई दिया।



गोवर्धन में ताबड़तोड़ वारदातें

स्टेशन पर तीन महिलाओं के चेन टूटी
मानसी गंगा पर बैग और कपड़े ले भागा
उद्धव कुंड पर दंपति से बैग छीन ले गए


गोवर्धन/मथुरा (अमर उजाला ब्यूरो 2010.06.27)। गोवर्धन परिक्रमा को आए हजारों श्रद्धालुओं की सुरक्षा पुलिस भरोसे नहीं भगवान भरोसे चल रही है। चेन स्नेचर और उठाइगीरों की बन आई है। यही कारण है कि बदमाश कई महिलाओं के गले से सोने की चेन और बैग छीन कर भाग गए।

गोवर्धन की सभासद मंजू खंडेलवाल शनिवार को जयपुर के लिए स्टेशन से टिकट खरीद रहीं थी। इस बीच एक युवक ने उनके गले में पड़ी डेढ़ तोले की चेन तोड़ ली। सभासद ने युवक को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया, लेकिन चेन बरामद नहीं हो सकी।

यही नहीं, टिकट खरीदने के दौरान नगर, भरतपुर निवासी रंधीर सिंह की पत्नी रावती के गले से भी सोने की चेन तोड़ ली गई। सीकर, भरतपुर निवासी शील देवी पत्नी रामचंद के कानों की सोने की झुमकी बदमाश खींच ले गए। सभी घटनाओं में बदमाशों ने भीड़ का फायदा उठाया।

यही नहीं, मुखारविंद मंदिर में दर्शन के दौरान रेवाड़ी निवासी किरन देवी पत्नी अनिल कुमार के गले की चेन खिंच ली गई। झालावाड़, राजस्थान निवासी राजेंद्र प्रसाद मानसी गंगा के किनारे अपने कपड़े और बैग रख कर स्नान कर रहे थे। इसी बीच कोई बदमाश उनके कपड़े उठा ले गया। पीड़ित का कहना है कि बैग में १५ हजार रुपये की नकदी और अन्य सामान था।

परिक्रमा मार्ग पर हरीनगर, दिल्ली से शादी के बाद परिक्रमा करने के लिए अपने पति देवेंद्र पाल के साथ आई कुसुम उद्धव कुंड के समीप शुक्रवार की रात करीब ग्यारह बजे बदमाश बैग छीन कर भाग गए। बैग में तीन तोले की चेन, मंगल सूत्र पांच हजार रुपये नकदी थी। पिछले चौबीस घंटे के दौरान बदमाशों ने एक के बाद एक घटना की, लेकिन पुलिस ने इन घटनाओं को दर्ज नहीं किया।



बंदरों के काटने से वृद्ध गंभीर


मथुरा (DJ 2010.06.27)। बंदरों के काटने से 75 वर्षीय ठकुरिया निवासी राल गंभीर रूप से घायल हो गया। इसकी हालत नाजुक बनी हुई है। इसके शरीर में कई जगह टांके आए हैं।



राधाकुंड में दिल्ली का युवक डूबा, मौत


गोवर्धन/मथुरा (DJ 2010.06.27)। इंटर परीक्षा में पास होने पर मौसा के साथ शनिवार को गोवर्धन की परिक्रमा लगाने आए दिल्ली के युवक की राधा कुंड में पैर फिसल जाने से डूबकर मौत हो गई।

ब्रह्मपुरी दिल्ली निवासी किशन पाल का १८ वर्षीय पुत्र हिमांशु इंटर की परीक्षा में पास हुआ तो उसकी इच्छा गोवर्धन में गिर्राज जी की परिक्रमा करने की हुई। हिमांशु शुक्रवार को मौसा मनोज कुमार शर्मा के साथ गिर्राज जी की परिक्रमा करने को आया। शनिवार की प्रातः राधाकुंड में उसका पैर फिसल गया और वह कुंड के गहरे पानी में जाकर डूब गया। काफी प्रयास के बाद दो घंटे बाद हिमांशु का शव बाहर निकला जा सका।


No comments: