Friday, June 18, 2010

2010-06-19 ब्रज का समाचार

भूख प्यास से दम तोड़ रहीं कान्हा की गायें



मथुरा (DJ 2010.06.19)। गर्मी आते ही गायों के लिए भूख और प्यास समस्या बनना शुरू हो गयी। दानवीरों की कमी कहो या महंगाई का दौर, देहात में फिर गायें दम तोड़ रही हैं। स्वयं सेवी संस्थाएं तमाशा देख रही हैं तो प्रशासनिक स्तर पर गायों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

बाजना प्रतिनिधि के अनुसार कस्बा बाजना में गायों को पेट भर भोजन पानी नसीब नहीं हो रहा है। दिन भर आवारा घूमने वाली गायें कूड़े करकट के ढेर में अपनी भूख मिटाने के लिए भटकती रहती हैं। समाज सेवा का ढिंढोरा पीटने वाले स्वयं सेवी संगठन भी गायों को बचाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। प्रशासनिक स्तर पर भी कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

खेमराज शर्मा, धीरज चौधरी, कुलदीप सिंह, मनोज गर्ग, विजय गोयल का कहना है कि क्षेत्र में हजारों गाय आवारा घूमती रही हैं। हालात है कि गायों को पेट भर भोजन नहीं मिल पा रहा है। कभी किसी गाय को वाहन कुचल जाता है तो कभी भूख और प्यास से उनकी मौत हो जाती है।

उमेश चंद्र गर्ग, रजनीश शर्मा, भूपेन्द्र पाठक का कहना है कि बैल की अब खेती में जरुरत नहीं रही है। इसलिए गायों को कोई नहीं पूछ रहा है। उन्होंने कहा कि गाय जब तक दूध देती है, उसको रखा जाता है। फिर उसको छोड़ दिया जाता है। क्षेत्रीय लोगों ने प्रशासन से आवारा गायों के लिए चारे दाने की व्यवस्था कराए जाने की मांग की है।

बाजना ही नहीं, देहात में ऐसे ही हालात हैं। दरअसल हरे चारे की कमी है और भूसा भी महंगा हो गया है। ग्रामीण अपने पशुओं को ही भरपेट खिला लें तो बहुत है, दूसरे पशुओं के लिए चारा डालें इसकी गुंजाइश कम ही रहती है। शहरी क्षेत्र में भी जो छोटी गौशालाएं हैं वहां अब चारे का संकट आना शुरू हो गया है। ज्ञात रहे, पिछले साल छटीकरा में गौशाला में गाय भूख-प्यास से तड़फ-तड़फ कर दम तोड़ चुकी हैं।



घर का कूड़ा कराएगा जेब ढीली

मथुरा (DJ 2010.06.19)। अब आप अपने घर का कूड़ा घर से बाहर निकालेंगे तो जेब ढीली होगी ही। फिर चाहे आप सड़क पर कूड़ा डालें या फिर निश्चित समय पर घंटी बजाने वाले के हवाले कर दें।

जवाहर लाल नेहरू नेशनल अरबन रिन्यूवल मिशन में सब कुछ सरकारी पैसे से ही नहीं हो रहा है। इसमें पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप भी है, इसके तहत जो कंपनियां अपनी गांठ का धन लगाकर इसके प्रोजेक्ट्स ले रही हैं, वे आखिरकार निवेशित धन आपसे ही वसूल करेंगी। कूड़ा प्रबंधन का प्रोजेक्ट भी इसी तरह का है, जिसकी शुरूआत डैंपीयर नगर के वार्ड से हो चुकी है।

भाजपा सभासद राकेश राजपाल राकी के वार्ड में इन दिनों घर-घर घंटी बजाकर कूड़ा इकट्ठा किया जा रहा है। जल निगम की सी एंड डीएस इकाई द्वारा लगायी गयी कार्यकारी संस्था एसपीएमएल के नीली वर्दी धारी कर्मचारी एक निश्चित समय पर घंटी बजाते हैं और कूड़ा ले जाते हैं।

ऐसा भी नहीं है कि कंपनी की ओर से इस कार्य में पूरी फौज झोंकी जा रही है। कार्य मानक के अनुसार एक कर्मचारी ढाई सौ मकानों से कूड़ा एकत्र करेगा। फिलहाल इस कूड़े को पालिका के हवाले किया जा रहा है, जो अपने ट्रांसपोर्ट से निस्तारित करा रही है। पहले दिन कार्य प्रांरभ वार्ड 19 के सभासद राकेश राजपाल राकी की उपस्थिति में कराया गया। इस दौरान सी एंड डीएस के परियोजना प्रबंधक योगेश कुमार शर्मा, पीके श्रीवास्तव वरिष्ठ स्थानिक अभियंता व कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर कैप्टन नसीब सिंह मौजूद रहे।

इसी के साथ मकान मालिकों को जागरूक किया जा रहा है कि वे जैसा कूड़ा है, उसे उसी तरह की डस्टबिन में डालें। जैसे अखाद्य पदार्थ एक डस्टबिन में, पालीथिन आदि दूसरे में और ठोस कूड़ा तीसरी डस्टबिन में डालें। ऐसा इसलिए कि इस कूड़े का ठीक से प्रबंधन हो सके।

डोर टू डोर कूड़ा उठाने की प्रक्रिया अभी ट्रायल बतौर है, लेकिन यह अगले कुछ महीनों में पूरे शहर में शुरू होगा और इसी के साथ कूड़ा एकत्र करने की फीस प्रत्येक घर से वसूली जाएगी। इसके लिए भी मानक तय किए गए हैं। फीस प्रति मकान सौ से दो सौ रुपए के बीच होगी। आलीशान कोठी वालों से लेकर साधारण मकानों के मध्य अलग-अलग स्लैब रखे जाएंगे। अभी यह पता नहीं चला है कि गरीब, दलित व पिछड़ी बस्तियों में स्लैब क्या होगा। शायद यह राशि सालाना पालिका टैक्स के साथ जुड़ कर आया करेगी।



विकसित होगा उद्धव कदम्ब वन

मथुरा (DJ 2010.06.19)। जनपद की तहसील मांट के गांव ऊधर मे उद्धव कदम्ब वन विकसित किया जाएगा। एक सौ पच्चीस एकड़ पशुचर भूमि पर दस हजार कदम्ब के पौधे रोपे जाएंगे। शुक्रवार को मुख्य विकास अधिकारी ने गड्ढा खुदवाकर इसकी तैयारियां शुरू करा दी।

मुख्य विकास अधिकारी अजय शंकर पांडेय दोपहर में गांव ऊधर पहुंच गए। ब्रज को पहचानिये योजना की जानकारी करने पर ग्रामीणों ने सीडीओ को बताया इसी गांव में उद्धव ने तपस्या की थी। उनके नाम का टीला और कुंड आज भी यहां मौजूद है।

सीडीओ ने उस स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद खंड विकास अधिकारी को ग्राम समाज की एक सौ पच्चीस एकड़ जमीन पर कदम्ब के दस हजार पौधे लगाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही गढ्डा खोद कर इसकी शुरूआत भी कर दी।

टीले के महत्व को समझते हुए पुरातत्व विभाग को पत्र भी भेज दिया। ग्रामीणों ने क्षेत्र में वन्य जीव होने की जानकारी भी दी। इस पर सीडीओ ने गीदड़ों का झुंड जंगल में जाकर देखा। वन विभाग को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के लिए भी उन्होंने कहा है। इसी दौरान उन्होंने मनरेगा की जानकारी की और महिला मजदूरों से बातचीत कर उनकी परेशानियों का समझा। गांव में चार हैंडपंप खराब मिले। सिंचाई के लिए पानी की समस्या की शिकायत करने पर सीडीओ माइनर देखने भी गए। जो सूखी मिली।



ऊधर गांव में लहराएंगे कदंब के वृक्ष

योजना : पौधे रोपने को १२५ एकड़ पंचायती भूमि लेंगे
सीडीओ ने एक लाख कदंब लगाने के निर्देश दिए
मनरेगा में तैयार तालाबों के नाम उद्धव कुंड होंगे


मथुरा (AU 2010.06.19)। मांट विकास खंड में पड़ने वाले भगवान श्रीकृष्ण के बाल सखा उद्धव के नाम वाला गांव ऊधर में एक बार फिर प्राचीन ब्रज के साक्षात्कार की योजना है। गांव से लगी १२५ एकड़ गांव सभा की भूमि में कदंब के वृक्ष लगाए जाएंगे। इससे द्वापर युग की याद ताजा हो सकेगी। मनरेगा में तैयार होने वाले तालाबों को उद्धव कुंड का नाम दिया जाएगा।

यह मुख्य विकास अधिकारी अजय शंकर पांडेय की नई मुहिम है। वह शुक्रवार को अचानक आकस्मिक निरीक्षण पर गांव ऊधर पहुंचे। यहां उन्हें पता चला कि यह गांव भगवान श्रीकृष्ण के बाल सखा उद्धव का है। यही उन्होंने तपस्या के बाद समाधि ली थी। इस पर सीडीओ उद्धव टीले के नाम से मशहूर थाने के निरीक्षण को पहुंच गए। साथ ही वहां के अवशेषों की ऐतिहासिकता की भी परख की।

उन्होंने यहां मनरेगा में बन रहे तालाबों का नाम उद्धव कुंड करने के आदेश दिए। साथ ही गांव से लगी १२५ एकड़ ग्राम समाज की भूमि में एक लाख कदंब के वृक्ष लगवाकर इसे उद्धव कदंब वन के रूप में विकसित कराने को कहा। उन्होंने बरसात होने पर वन विभाग को यहां दस हजार वृक्ष लगाने की स्वीकृति भी प्रदान की। साथ ही स्वयं गड्ढा खोदकर वृक्षारोपण के लिए माहौल तैयार करने का काम शुरू करा दिया। उन्होंने उद्धव टीले की ऐतिहासिकता की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए पुरातत्व विभाग को लिखा। ग्रामीणों ने उन्हें भूमि में वन्य जीवों के होने के साक्ष्य उपलब्ध कराएं। मनरेगा श्रमिकों से वार्ता कर समस्याएं सुनीं। इस दौरान गांव में चार हैंडपंप खराब पाए गए। उन्होंने जलनिगम के अधीक्षण अभियंता को टीम भेजकर सभी को ठीक कराने के निर्देश दिए।

गीदड़ संरक्षण के आदेश

सीडीओ ने वन विभाग को गीदड़ों के संरक्षण के आदेश दिए हैं। रुटीन भ्रमण के दौरान उन्होंने मांट क्षेत्र में खादर से लगे जंगल में गीदड़ों का झुंड देखा था। इसके बाद डीएफओ को ये आदेश दिए।



कामनवेल्थ गेम्स से पहले चमकेंगी सड़कें

पीडब्ल्यूडी के प्रस्ताव को मुख्यालय ने दिखाई हरी झंडी
योजना : मुख्यालय ने शासन से मांगी स्वीकृति
३० करोड़ की लागत से बनेंगी सड़कें
शहर की अंदरूनी आठ सड़के चयनित


मथुरा (AU 2010.06.19)। कामनवेल्थ गेम्स से पहले शहर की अंदरूनी सभी प्रमुख सड़कों के दिन बहुर जाएंगे। पीडब्ल्यूडी ने शहर की आठ सड़कों के निर्माण के लिए ३० करोड़ का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा था। मुख्यालय ने इसे स्वीकृति प्रदान करते हुए शासन को प्रेषित कर दिया है। शासन की मंजूरी मिलते ही सड़क निर्माण का काम प्रारंभ हो जाएगा।

कामनवेल्थ गेम्स के दौरान विदेशी खिलाड़ियों और स्टाफ सदस्यों के ब्रज भ्रमण की संभावना को देखते हुए लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने शहर की जर्जर सड़कों को चमकाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत् शहर की आठ सड़कों का पुनर्निर्माण कराए जाने की योजना तैयार की गई है। ३० करोड़ की इस योजना को मंजूरी दिलाने के लिए विभागीय अफसरों ने ऐस्टीमेट तैयार कर मुख्यालय भेजा था।

लंबे मंथन के बाद मुख्यालय ने इसको मंजूरी देते हुए इसे स्वीकृति के लिए शासन के पास भेज दिया है। शासन से मंजूरी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता संतराम ने बताया कि मुख्यालय ने ऐस्टीमेट स्वीकार करते हुए इस प्रस्ताव को शासन के पास भेज दिया है।

इन सड़कों का होगा निर्माण
  • पुराना दिल्ली-कलकत्ता मार्ग
  • मथुरा-गोवर्धन का शहरी भाग
  • एनएचटू से श्रीकृष्ण जन्मस्थान
  • गोविंदनगर थाने से जन्मस्थान
  • स्टेट बैंक से होलीगेट तक
  • डीगगेट से होलीगेट तक
  • डैंपियर म्यूजियम से क्वालिटी तिराहा
  • होलीगेट से कृष्णापुरी चौराहा


टूटी सड़कों पर अभी और खाने पड़ेंगे हिचकोले

मथुरा (DJ 2010.06.19)। नालों के निर्माण कार्य के दौरान टूटी सड़कों की जल निगम अभी मरम्मत कराए जाने के मूड में नहीं है। नालों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ही क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कराई जाएगी। तब तक राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

शहर को जलभराव की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए नालों का निर्माण कार्य चल रहा है। नालों के निर्माण कार्य के दौरान जल निगम ने मछली फाटक, महोली रोड, पुराना दिल्ली-कोलकाता मार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

कंकाली के सामने तो एक तरफ की सड़क पर यातायात ही बंद हो गया। यहां हुए जलभराव से सड़क का एक बड़ा हिस्सा टूट गया है। मसानी पर तो सड़क को ही खोद दिया गया है।

पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड ने जल निगम से तोड़ी गई सड़कों की मरम्मत कराए जाने को कहा है। इस मामले में पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के अधिशासी अभियंता संतराम ने पिछले दिनों जिलाधिकारी से शिकायत की थी। जिलाधिकारी ने सड़कों की मरम्मत जल्द कराए जाने को जल निगम को निर्देशित कर दिया, लेकिन अभी तक जल निगम ने तोड़ी सड़कों का मरम्मत कराए जाने का काम शुरू नहीं किया है।

 पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के सूत्र बताते हैं कि जल निगम ने विभागीय अधिकारियों से नालों का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद तोड़ी सड़कों की मरम्मत कराए जाने को कहा है। बताया गया है कि नालों के निर्माण का कार्य अगले साल मार्च तक पूरा हो पाएगा। तब तक जनता को टूटी सड़कों पर हिचकोले ही खाने पड़ेंगे।


भगाई किशोरी प्रेमी सहित पकड़ी

मथुरा (DJ 2010.06.19)। आगरा फतेहपुर सीकरी से एक माह पूर्व बहला-फुसलाकर भगा कर लायी प्रेमी को राया पुलिस ने पकड़ा है।

किशोरी को उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है। वहीं मथुरा शहर कोतवाल व बल्देव से दो किशोरियों को उनके प्रेमी बहला-फुसलाकर भगा ले गए हैं। आगरा फतेहपुर सीकरी के समीपवर्ती गांव रसीमपुर निवासी 18 वर्षीय किशोरी को उसी गांव में अपनी नानी के घर पर रह रहा सहदेव पुत्र वीरबल बहला-फुसलाकर भागा कर ले आया।

इस मामले में किशोरी के परिजनों ने थाना फतेहपुर सीकरी में रिपोर्ट दर्ज करा रखी है। इसी रिपोर्ट के आधार पर पुलिस प्रेमी की नानी हरभेजी को जेल पहुंचा चुकी है। शुक्रवार को राया थाना प्रभारी राजेश्वर प्रसाद त्यागी को हरभेजी की धेवती नीरज पत्‍‌नी धर्मवीर निवासी मांट ने सूचना दी कि सहदेव अपनी प्रेमिका के साथ राया में घूम रहा है। पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया।

फतेहपुर सीकरी पुलिस को सूचना दे दी गई है। वहीं दूसरी ओर शहर कोतवाली मथुरा की गोपाल कुंज कालोनी से विशाल पुत्र लक्ष्मीचंद अपने तीन अन्य साथियों की मदद से पड़ोस की 16 वर्षीय किशोरी को बहला-फुसलाकर भगा ले गए। किशोरी के पिता ने नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई है। थाना बल्देव अंतर्गत गांव छौली से जितेंद्र कुमार व ओम शंकर पुत्रगण नत्थी लाल निवासी गोविन्द पुर थाना सादाबाद हाथरस अपने दो अन्य साथियों की मदद से गांव छौली से 16 वर्षीय किशोरी को बहला-फुसलाकर भगा कर ले गए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर किशोरी की तलाश शुरू कर दी है।


फतेहपुर सीकरी से भागा प्रेमी युगल पकड़ा गया

धरे गए : एक माह पूर्व युवती को भगाकर लाया था सहपऊ का युवक

राया (AU 2010.06.19)। एक माह पूर्व फतेहपुर सीकरी (आगरा) से भागे प्रेमी युगल को राया पुलिस ने पकड़ लिया। थाना फतेहपुर सीकरी में युवती के अपहरण का मुकदमा दर्ज है। राया पुलिस ने वहां की पुलिस को अवगत करा दिया है। शुक्रवार दोपहर नेहरू पार्क में युवक-युवती बातों में मशगूल थे। एक अन्य युवक भी वहीं खड़ा था। लोगों की सूचना पर राया पुलिस ने पार्क में तीनों को पकड़ लिया। उन्हें थाने लाया गया। युवक सहपऊ निवासी ट्रक चालक सहदेव है। उसकी बुआ फतेहपुर सीकरी में रहती हैं। वहां उसका आना-जाना था। इस बीच बराबर वाले मकान में रहने वाली राधा (काल्पनिक नाम) से उसके प्रेम संबंध बन गए। बीती १० मई को दोनों घर छोड़कर भाग आए। सहदेव यहां अपनी बहन नीरज के पास मिलने आया। बताया गया कि सहदेव के खिलाफ युवती के अपहरण का मुकदमा थाना फतेहपुर सीकरी में दर्ज है। इससे वहां की पुलिस को अवगत करा दिया है। तीसरे युवक को पुलिस ने छोड़ दिया।



यमुना के रेलवे पुल की जांच शुरू

निरीक्षण : मंडल मुख्यालय से आई अफसरों की टीम

मथुरा (AU 2010.06.19)। यमुना पर बने रेलवे पुल की तीन कोठियों की जांच मुंबई से आई तकनीकी की टीम ने की। टीम के सदस्यों ने मास्क पहनकर गोताखोरी के जरिए कथित जर्जर कोठियों की वास्तविक स्थिति का आकलन किया। रेलवे के लिए काम करने वाली मुंबई से आई टीम ने यमुना पर बने रेलवे पुल के तीन पायों (कोठियों) के जर्जर होने के खुलासे की वास्तविकता का पता लगाया। पूर्व में एक सर्वे रिपोर्ट प्रकाशित होने के बाद से पूर्वोत्तर रेलवे के अफसरों की कार्यप्रणाली पर अंगुलियां उठ रही थीं। जांच टीम के साथ रेलवे के पूर्वोत्तर मंडल के इंजीनियर भी थे। इस दौरान टीम के साथ आए गोताखोरों ने मास्क लगाकर कोठियों के निचले हिस्से का निरीक्षण किया। बताते चलें कि कोठियों के जर्जर होने की बात पता लगते ही पुल से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को स्पीड रिस्ट्रिक्शन के साथ चलाया जा रहा था। तीन नावों पर सवार अफसरों ने कोठियों की वास्तविक स्थिति के साथ निचली सतह में लगे पत्थरों के क्षरण की वजह तलाश की। देर सायं तक जांच जारी थी। निरीक्षण में दर्जनभर के करीब कर्मचारी अधिकारी मौजूद थे। मंडलीय जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने स्वीकार किया कि पुल की जांच शुरू हो गई है।



बांके बिहारी मंदिर के पास

दुकानों के ताले चटकाए
सामान सहित हजारों की नकदी पार

अपराध : नहीं रुका चोरी की वारदातों का शिलशिला
पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शुरू की जांच


वृंदावन (AU 2010.06.19)। नगर में चोरी की वारदातें थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। गुरुवार की रात चोरों ने बांके बिहारी मंदिर के समीप तीन दुकानों के ताले चटका डाले। चोर एक दुकान से कैमरे, मोबाइल समेत हजारों की नकदी ले गए, जबकि जगार होने पर दो दुकानों से सामान चोरी नहीं कर पाए। मौके पर पहुंची पुलिस जांच कर रही है।

गुरुवार की रात चोरों ने बांके बिहारी मंदिर से कुछ ही दूरी पर स्थित दाऊजी तिराहा पर सागर स्टूडियो नाम की दुकान का ताला चटका दिया और दुकान के अंदर प्रवेश कर गए। चोरों ने अलमारी में रखे चार डिजिटल कैमरे, चार मोबाइल सैट, दो दर्जन से अधिक फोटो रील सहित लगभग दस हजार रुपये नकद चोरी कर लिए।

इसके बाद चोरों ने बांके बिहारी मंदिर के समीप गली में चंदन हलवाई और पुरुषोत्तम की दुकान के ताले चटका डाले, लेकिन क्षेत्र में जगार होने पर चोर बैरंग लौट गए। इधर, चोरी की जानकारी सागर स्टूडियो के मालिक मोहनलाल शर्मा को शुक्रवार की सुबह उस समय हुई जब वे दुकान खोलने के लिए पहुंचे। सूचना देने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। नगर में लगातार हो रहीं चोरी की वारदातों से लोगों में नाराजगी बनी हुई है। कोतवाली प्रभारी का कहना है कि चोरी की बढ़ती वारदातों को देखते हुए पुलिस गश्त बढ़ा दी जाएगी।

No comments: