Sunday, June 27, 2010

2010-06-28 ब्रज का समाचार

बूंदाबांदी से राहत, उमस से आहत

हर ओर मानसून के दस्तक देने की चाहत

गर्मी की मार से लोग पसीना-पसीना
मौसमी बीमारियां पसारने लगीं
पैर मानसून में देरी से सूखे के हालात


मथुरा (AU 2010.06.28)। रविवार की अल सुबह हल्की बूंदाबांदी से थोड़ी राहत तो महसूस हुई, लेकिन दोपहर में उमस ने दम निकाल दिया। मौसम की मार से बीमारियां भी पनप रही हैं। मानसून में देरी से हालात सूखे जैसे हो चले हैं।

दिनभर पसीना और चिपचिपाहट ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। इस बीच आसमान पर मंडराते बादल जरूर राहत देते रहे। राया शोध केंद्र पर पिछले २४ घंटे में १० मिमी वर्षा दर्ज की गई। अधिकतम तापमान ४१ डिग्री सेल्यियस और न्यूनतम २६ डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने अगले २४ घंटों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। वर्षा न होने से किसानों में बेचैनी बढ़ रही है। खरीफ की फसल बुवाई का समय १५ जून के बाद प्रारंभ हो जाता है, किंतु इस बार मानसून के दस्तक न देने से हालात दिन-प्रतिदिन खराब हो रहे हैं। हालात सूखे की ओर बढ़ रहे हैं।

न झमाझम बरसात हो रही और न ही उमस में कोई कमी आ रही है। मौसम का तल्ख रूप मौसमी बीमारियों को दावत दे रहा सो अलग। हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, खांसी, जुकाम ,बुखार और गले में दर्द के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जिला अस्पताल में पीड़ितों का तांता लगा है।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. आलोक अग्रवाल ने बताया कि जून के महीने में खांसी, जुकाम और वायरल पीड़ितों की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। बच्चे, युवा और वृद्ध सभी परेशान हैं। फिजीशियन डा. मनीष बंसल बताते हैं कि मौसम का रुख कई बीमारियों को जन्म दे रहा है।



गरीब कन्या की भव्य शादी


मथुरा (DJ 2010.06.28)। किसी गरीब परिवार की कन्या की भव्य शादी। सुनने में भले ही अतिश्योक्तिपूर्ण लगे, लेकिन है हकीकत। समाजसेवियों ने रविवार को हुई इस शादी में लड़की को वह सब कुछ सामान दिया ही जो गृहस्थी जमाने के लिये जरूरी होती है, बल्कि करीब ढाई-सौ घराती-बारातियों को दावत भी खिलाया गया।

खामनी गांव के समीप स्थित पन्डूपुर गांव निवासी ताराचन्द्र की आठ लड़कियां हैं। गरीब तारा के पास केवल ढाई बीघा के आसपास जमीन है। उसने अपने चौथे नंबर की लड़की रानी की शादी अवैरनी निवासी तेजवीर के साथ तय कर दी।

ताराचन्द्र की गरीबी की जानकारी मिली तो राष्ट्रीय लोकदल के वरिष्ठ नेता मेघश्याम सिंह एड. ने रानी की शादी करने का निर्णय लिया। इस कार्य में उनके कुछ पड़ोसियों ने भी सहयोग किया। रानी की बारात रविवार को श्री सिंह के घर के समीप गाजे-बाजे के साथ आयी।

बारात में करीब सवा सौ बाराती शामिल थे। शादी के लिये यहां शानदार मंडप सजा ही था, खानपान का भी बढि़या बंदोबस्त किया गया था। विदाई में लड़की को कूलर, फ्रीज, कलर टीवी, बेड, सोफासेट, आलमारी, 55 एल्युमीनियम व पांच पीतल के वर्तन व मिक्सी आदि गृहस्थी के सामान दिये गये। रानी की शादी की भव्यता से खुश उसके पिता ताराचन्द्र ने बताया कि अब उसके सिर से काफी बोझ उतर गया है। बारातियों के आवभगत में गिर्राज सिंह एड.,हवलदार उदय सिंह, मंगल सिंह, मुंशी व श्याम आदि लोग लगे रहे। रानी की शाम को विदाई हो गई।



कथित आतंकी धमकी से जंक्शन पर सुरक्षा चाक-चौबंद


मथुरा (DJ 2010.06.28)। केरला एक्सप्रेस को इस माह की 27 तारीख तक बम से उड़ाने की कथित आतंकी धमकी ने रेलवे प्रशासन को चकरघिन्नी बना दिया है। धमकी की खुफिया रिपोर्ट के बाद से ही जंक्शन पर केरला एक्सप्रेस की डॉग स्क्वायड से सघन तलाशी करायी जा रही है। जंक्शन परिसर में यात्रियों की आवाजाही पर भी आरपीएफ और जीआरपी के जवान सतर्क निगाह रखे हुए हैं।

पिछले दिनों खुफिया जानकारी मिली थी कि देश की लम्बी दूरी की गाड़ी केरला एक्सप्रेस को बम से उड़ाने की योजना है। इसको लेकर रेलवे प्रशासन को सतर्क कर दिया गया। हाई एलर्ट होने के बाद से ही मथुरा जंक्शन पर प्रतिदिन अप-डाउन की केरला एक्सप्रेस की सघन तलाशी करायी जा रही है। इतना ही नहीं आरपीएफ का डॉग स्क्वायड दल भी चेकिंग में लगी हुई है।

रविवार को भी प्रात: से ही आरपीएफ-जीआरपी ने जंक्शन पर हर आने जाने वाले यात्री पर चौकन्नी नजर रखी, इतना ही नहीं मथुरा होकर गुजरने वाली अप और डाउन की केरला एक्सप्रेस में सघन तलाशी अभियान चलाकर चेकिंग की गयी। लेकिन इस दौरान कुछ भी संदिग्ध चीज नहीं मिली। आरपीएफ प्रभारी बी के शर्मा ने बताया कि जंक्शन पर चेकिंग अभियान जारी है।



अतिक्रमण अभियान: मची रही हर तरफ खलबली


गोवर्धन (DJ 2010.06.28)। गोवर्धन के मुड़िया पूनो मेले के लिए अतिक्रमण हटाये जाने के दौरान गोवर्धन में खलबली मची रही। कोई गैस सिलेंडर लेकर भागता दिखा तो कोई खुद ही अपना सामान हटाने लगा। इस दौरान दो स्थानों पर दुकानों के सामान नमूने भी लिये।

जैसे-जैसे मुड़िया पूर्णिमा मेला आ रहा है तैयारियां भी अमली जामा पहनती दिख रही हैं। परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटवाए गये। जैसे ही पुलिस फोर्स लोगों को दिखा वैसे ही दुकानों के सामने से लगे तख्ता पट्टा कुर्सियां आदि सामानों को लोग हटाते नजर आए।

इस दौरान गाड़ियों में एसडीएम सदर राकेश मालपाणी, सीओ सदर कायम सिंह और थानाध्यक्ष मनीष सक्सेना पुलिस फोर्स के साथ चल रहे थे। कहीं-कहीं अफसरों ने सख्ती से अतिक्रमण हटवाए। दूसरी ओर अफसरों के साथ खाद्य विभाग और आपूर्ति विभाग की टीम भी साथ चल रही थी। ऐसे में दो स्थानों पर दुकानों पर रखे सामान के नमूने भी टीम ने लिये।


No comments: