Saturday, July 3, 2010

2010-07-04 ब्रज का समाचार

वृन्दावन प्रोजेक्ट की उखड़ने लगी नई सड़क व फुटपाथ


वृन्दावन (DJ 2010.07.04)। वृन्दावन समग्र विकास योजना शायद वृन्दावन-छटीकरा मार्ग पर ही चल रही है। क्योंकि शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों का दौरा इसी मार्ग पर रहता है। यहीं कारण है कि मथुरा-वृन्दावन मार्ग खस्ता हाल हो चुका है और छटीकरा-वृन्दावन चमक रहा है। आलम यह है कि मथुरा-वृन्दावन मार्ग पर नवीन निर्माण के साथ ही सड़क उखड़ने लगी है और स्थान-स्थान पर गहरे गड्ढे बन गये हैं जो हादसों का सबब बन रहे हैं।

प्रदेश की मुखिया मायावती द्वारा वृन्दावन नगर की महत्ता के दृष्टिगत सम्पूर्ण विकास के लिए लगभग 250 करोड़ की परियोजना स्वीकृत की गयी है। लेकिन संबंधित विभागीय अधिकारियों की कार्यशैली ने पूरी योजना को छटीकरा-वृन्दावन मार्ग पर ही केन्द्रित कर दिया है।

सड़क निर्माण हो या फिर सीवर लाइन या फिर अतिक्रमण हटाने का कार्य, सभी कार्य उक्त मार्ग पर ही चल रहे हैं। क्योंकि प्रदेश शासन के वरिष्ठ अधिकारियों का निरीक्षण भी इसी मार्ग पर होता है इसलिए भी अधिकारियों ने अपनी कार्ययोजना का पूरा ध्यान इसी क्षेत्र में केन्द्रित कर दिया है।

इसके विपरीत मथुरा-वृन्दावन मार्ग पर अधिकारियों का जरा भी ध्यान नहीं है। उक्त क्षेत्र में कोई भी निर्माण कार्य हो, ठेकेदारों की मनमानी और गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ का नमूना पल-पल देखने को मिल रहा है। उक्त मार्ग को अभी हाल ही में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाया गया है, लेकिन सीवर लाइन डालने के दौरान लीक हुई पाइप लाइनों से पानी रिसने के कारण उक्त सड़क जगह-जगह से धंस गई है।

स्थिति यह है कि सड़क के बीचोंबीच गहरे गड्ढे बन गये हैं जो आयेदिन दुर्घटनाओं को दावत दे रहे हैं। यही हाल फुटपाथों का है। सड़क किनारे बनाये गये फुटपाथ पहली ही बारिश में उखड़ गये हैं।



पौधारोपण के साथ रोटरी क्लब का नवीन सत्र शुरू


वृन्दावन (DJ 2010.07.04)| वृन्दावन में सामाजिक सेवा संगठन रोटरी क्लब आफ वृन्दावन के नये सत्र का शुभारम्भ वृक्षारोपण के साथ हुआ। संस्थान के तत्वावधान में परिक्रमा मार्ग स्थित बिंदु सेवा संस्थान प्रांगण में विभिन्न प्रकार के पौधे लगाये गये।

इस अवसर पर स्वामी बालकदास महाराज ने कहा कि आज सम्पूर्ण विश्व ग्लोबल वार्मिग के दौर से गुजर रहा है। वृक्ष पृथ्वी के लिए अमूल्य उपहार हैं। पर्यावरण मित्र देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि वृक्ष हमारे फेफडे़ हैं। मानव को सांस लेने के लिए प्राणवायु की आवश्यकता होती है, जिसकी पूर्ति वृक्ष ही करते हैं। क्लब के अध्यक्ष अनूप शर्मा ने कहा कि मानव एवं वृक्ष एक-दूसरे के पूरक हैं। कैलाश खण्डेलवाल ने कहा कि प्रकृति में असंतुलन वृक्षों की कमी के कारण ही है।



विप्रा ने वृंदावन में जमीन तलाशी


कांशीराम योजना में ९२५ आवास बनेंगे
कोसी, छाता में पहले ही चिह्नित हुई भूमि


मथुरा (AU 2010.07.04)। कांशीराम गरीब आवास योजना के तहत कोसी और छाता के बाद वृंदावन में भी भूमि मिल गई है। प्रशासन ने विप्रा को योजना के तहत बनने वाले मकानों के लिए नौ एकड़ भूमि चयनित कर दे दी है। भूमि मिलने के बाद विकास प्राधिकरण ने मकान निर्माण की तैयारी शुरू कर दी है।
शासन ने कांशीराम गरीब आवास योजना के अंतर्गत जिले में दूसरे चरण में १५०० नए आवास बनाने का आदेश दिया है। इसके लिए पूर्व में कोसीकलां, गोवर्धन और वृंदावन का चयन किया गया, लेकिन बाद में गोवर्धन को हटाकर छाता में आवास बनाने का निर्णय लिया गया।

इसके लिए कोसी और छाता में बनने वाले क्रमशः ३०० और २७५ आवासों के लिए तीन-तीन एकड़ भूमि पहले ही चिह्नित कर ली गई थी, लेकिन वृंदावन में भूमि को लेकर संशय बरकरार था।

वृंदावन में नवनिर्मित महिला अस्पताल के बराबर में जमीन मिली। यहां नौ एकड़ भूमि पर पहले चरण में ९२५ गरीब आवास बनाए जाएंगे। भूमि मिलने से विप्रा अफसर खासी राहत महसूस कर रहे हैं। इस पर निर्माण शीघ्र शुरू होने की संभावना है। विप्रा उपाध्यक्ष आरके सिंह ने कहा कि वृंदावन में जल्द मकान निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।



कुंभ क्षेत्र को राज्य सरकार अतिक्रमण मुक्त कराए


हाईकोर्ट ने जनहित याचिका पर रखा पक्ष
ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष ने दायर की थी याचिका


वृंदावन (AU 2010.07.04)। वृंदावन में हर बारह वर्ष में लगने वाले कुंभ मेला की भूमि को धार्मिक आयोजन एवं मेला क्षेत्र घोषित करने के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट में अखिल भारत वर्षीय ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष आचार्य अतुल कृष्ण गोस्वामी एवं चौदह अन्य लोगों ने एक जनहित याचिका दायर की गई। इस पर अदालत ने अपना पक्ष रखते हुए कुंभ मेला स्थल को राज्य सरकार में निहित माना है। इस भूमि के संरक्षण और प्रयोग संबंधी अधिकार भी राज्य सरकार को है।

अदालत ने यह भी कहा कि राज्य सरकार का यह भी दायित्व है कि वह कुंभ मेला क्षेत्र से किसी भी प्रकार के अतिक्रमण हटाने के लिए समुचित कदम उठाए। जनहित याचिका पर अदालत द्वारा रखे गए पक्ष की याचिकाकर्ता आचार्य अतुल कृष्ण गोस्वामी ने सराहना की।

उन्होंने कहा कि अब यह राज्य सरकार पर है कि वह इस भूमि को अतिक्रमण मुक्त कर धार्मिक जनभावनाओं का सम्मान करे। महंत फूलडोल बिहारी दास और महेशानंद सरस्वती ने अदालत के रुख से सहमति जताते हुए कहा कि ब्रज भूमि धार्मिक भूमि है। यहां वर्ष भर धार्मिक आयोजन चलते रहते हैं। इनके लाभार्थ इस भूमि का प्रयोग किया जा सकता है।

इस अवसर पर चतुः संप्रदाय के अध्यक्ष महंत सच्चिदानंद महाराज, केजी गुप्ता, पं. बिहारीलाल वशिष्ठ, बालकृष्ण गौतम, महंत ब्रज बिहारी दास, महंत लाड़ली शरण दास, राजेंद्र बजाज, बालो पंडित और युगल किशोर कटारे आदि ने अदालत के पक्ष को धार्मिक हित में बताया है।

फोटो-पी-४ : वृंदावन कुंभ मेला स्थल पर हाई कोर्ट के पक्ष की सराहाना करते संत और गणमान्य लोग।



महिला कुंड की होगी चारदीवारी


मथुरा (DJ 2010.07.04)। उपजिलाधिकारी छाता राजपाल सिंह व तहसीलदार कुलदेव सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद कहा कि कुंड की स्थिति कुछ ठीक नहीं है। उन्होंने इसकी चारों ओर से दीवार कराने की बात कही है। उन्होने बताया कि इसमें केवल प्रवेश एवं निकास के लिए द्वार रहेगा। मंदिर के महंत प्रेमदास महाराज ने कुंड के दीवारों के कार्य को अगले दो दिनों में शुरू कराने की बात कही है।



शनिधाम में गुंडों का उठपात, पुलिस चौकी फूंकी


कोसीकलां (DJ 2010.07.04)। कोसीकलां के पास शनिदेव धाम कोकिलावन में शनिवार का दिन "काला शनिवार" साबित हुआ। आधी रात को श्रद्धालुओं के रूप में आए उपद्रवी युवकों ने कुंड में स्नान करती महिलाओं को उठाने का प्रयास किया।

महिलाओं के चीख पुकार सुनकर बचाव को आयी पुलिस को भी इन युवकों ने दौड़ा दिया। पुलिसकर्मियों ने बमुश्किल चौकी में बंद होकर जान बचाई। पुलिसकर्मियों के अंदर बंद होने के बाद उपद्रवियों ने चौकी में आग लगा दी। तीन बाइकें और चौकी का सारा सामान राख हो गया। पुलिस ने बचाव में हवा में गोलियां चलाईं। बाद में पुलिस ने मौके से पांच उपद्रवियों को दबोच लिया है।

कोसी से करीब आठ किलो मीटर दूर स्थित शनिदेव धाम कोकिलावन में शनिवार को शनि मेला लगता है। यहां पर शुक्रवार से ही दूरदराज से हजारों श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो जाता है। रात 12 बजे से शुरू हुए मेले में महिला- पुरुष श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई थी।

शुक्रवार-शनिवार की रात करीब 1.30 बजे श्रद्धालु सूरज कुंड में स्नान कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कुछ उपद्रवी सुरज कुंड के महिला कुंड में कूद गए। इन लोगों ने स्नान करती महिला श्रद्धालुओं को जबरन उठाकर ले जाने का प्रयास किया।

उपद्रवियों की हरकत देख महिला श्रद्धालुओं में चीख-पुकार मच गई। कुंड पर ड्यूटी पर तैनात दो होमगार्डो ने उपद्रवियों को रोकने का प्रयास किया। लेकिन उपद्रवियों ने उनकी पिटाई कर दी और उनको कुंड में घसीट कर ले गए। उपद्रवियों से जान बचाने को कुछ महिला श्रद्धालु पुलिस चौकी जा पहुंचीं।

चौकी पर मौजूद उपनिरीक्षक वीरेंद्र सिंह अपने साथी पुलिसकर्मी को लेकर सूरज कुंड पर पहुंच गए। उन्होंने उपद्रवी लड़कों में से एक को पकड़ लिया। उस लड़के को लेकर वह जब पुलिस चौकी पहुंचे तो पकड़े गये लड़के के साथियों ने पुलिस पर हमला बोल दिया। इन लोगों ने जमकर पत्थर बरसाये।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उपद्रवियों ने पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट करनी शुरू कर दी। अचानक हुए हमले में कांस्टेबल ब्रजेश कुमार व होमगार्ड रमजान घायल हो गए। उपद्रवियों ने पुलिसकर्मियों के मोबाइल छीन लिये। इन लोगों ने पुलिस से असलाह भी छीनने के प्रयास किए।

लड़कों की भीड़ को देखते हुए पुलिसकर्मियों ने चौकी के कमरे में खुद को बंद कर अपनी जान बचाई। बौखलाए उपद्रवी इसके बाद भी नहीं माने। उपद्रवियों ने चौकी हवालात से पकड़े गये साथी को छुड़ा लिया और चौकी में खड़ी सरकारी बाइक व दो अन्य बाइकों में पेट्रोल डालकर आग लगा दी। उन्होंने चौकी के कुर्सी मेज, तख्त सहित सारे सामान को आग के हवाले कर दिया। करीब एक घंटे उपद्रवियों का तांडव होता रहा।

इस घटना के बाद श्रद्धालुओं में भी भगदड़ मच गई। इस बीच मंदिर प्रबंधतंत्र से जुड़े लोगों ने कोसी थाने को सूचना दी। इस पर सीओ छाता बाबूलाल आर्य, थाना प्रभारी एके सिंह, बरसाना पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने हवाई फायरिंग कर उपद्रवियों को खदेड़ना शुरू कर दिया।

सीओ बाबूलाल आर्य ने बताया कि पुलिस ने पांच उपद्रवियों अनुज पुत्र हरेंद्र चौहान निवासी चंडौस अलीगढ़, रोहित पुत्र हंसराज दरियापुर मंडौरा पलवल, सोनू पुत्र भगवान सिंह निवासी भिडूकी पलवल, प्रेमचंद पुत्र सूबेदार व किशन पुत्र देवीराम निवासी नगला चांद हट को पकड़ा है। इनके साथी भागने में सफल हो गए। एसडीएम छाता राजपाल सिंह व तहसीलदार कुलदेव सिंह ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। चौकी प्रभारी वीरेंद्र सिंह ने पकड़े गए आरोपी व उनके अन्य साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।


No comments: