Friday, July 9, 2010

2010-07-10 ब्रज का समाचार

बाढ़ एक्शन प्लान रिव्यू किया


सितंबर से पहले बाढ़ आने की नहीं है आशंका
स्टीमर एवं नावों की सूची भी तैयार कराई


मथुरा (AU 2010.07.10)। भले ही इस समय सूखे के हालात हैं किंतु मौसम विभाग के इस मानसून में अच्छी वर्षा की भविष्यवाणी के बाद जिला प्रशासन ने बाढ़ की आशंका के मद्देनजर एक्शन प्लान को रिव्यू किया है। फ्लड स्टेयरिंग कमेटी की बैठक में तैयार किए गए इस प्लान में बाढ़ प्रभावित इलाकों के साथ पड़ाव स्थलों को भी चिह्नित किया गया। यही नहीं राहत और बचाव के लिए स्टीमर एवं नावों की सूची भी तैयार करा ली है।

मौसम विभाग ने इस बार मानसून में बीते वर्षों की तुलना में अच्छी वर्षा की भविष्यवाणी की है। मानसून की शुरूआत में तीन-चार दिन हुई भारी वर्षा ने भी इस भविष्यवाणी को बल दिया है। इस स्थिति से वाकिफ जिला प्रशासन ने संभावित बाढ़ की आशंका को देखते हुए एक माह पहले ही बाढ़ एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इस प्लान में लो, मीडियम एवं हाई फ्लड एरिया चिह्नित किए गए हैं।

वहीं विधानसभा वार पड़ाव स्थल भी चिह्नित कर लिए हैं। यही नहीं जनपद में मौजूद एकमात्र स्टीमर एवं ७५ नावों की सूची भी तैयार कर ली है। डीएम ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सिंचाई अफसर यमुना के जलस्तर पर नजर रखें और दूसरे प्रदेशों से भी फीडिंग लें। विशेषज्ञों का मानना है कि बाढ़ की स्थिति सितंबर से पहले नहीं बनेगी। जब तक ताजेवाला, ओखला एवं वजीराबाद में अप और डाउन स्ट्रीम पूरी तरह नहीं भरेंगी तब तक पानी आगे के लिए नहीं छोड़ा जाएगा। यह स्थिति सितंबर से पहले नहीं आने वाली है।

बाढ़ प्रभावित स्थल
  1. मथुरा विधानसभा
    • लो फ्लड एरिया -२४ गांव
    • मीडियम फ्लड एरिया -२४ गांव
    • हाई फ्लड एरिया - छह गांव
  2. महावन विधानसभा
    • लो फ्लड एरिया- २३
    • मीडियम फ्लड एरिया -२१
    • हाई फ्लड एरिया-४
  3. छाता विधानसभा
    • लो फ्लड एरिया-५
    • मीडियम फ्लड एरिया -१०
    • हाई फ्लड एरिया-२५
  4. मांट विधानसभा
    • लो फ्लड एरिया -२१
    • मीडियम फ्लड एरिया -२३
    • हाई फ्लड एरिया-१५
  5. पड़ाव स्थल
    • मथुरा शहर एवं देहात - २३
    • वृंदावन शहर में स्थल - ०८
    • छाता नगर एवं देहात - ०२
    • मांट नगर एवं देहात -१४
    • महावन नगर एवं देहात – ०४

नई रेलवे लाइन पर स्पीड ट्रायल

सीआरएस ने पहले ट्राली से परखी पटरी सर्टिफिकेट मिलने के बाद दौड़ सकेंगी ट्रेन मथुरा (AU 2010.07.10)। रेलवे संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) पीके वाजपेयी ने शुक्रवार को बहुप्रतीक्षित मथुरा-अछनेरा सेक्शन का स्पीड ट्रायल लिया। इससे पूर्व उन्होंने ट्राली से नई पटरी को परखा। ट्रायल के बाद सीआरएस ने कंस्ट्रक्शन अफसरों को खामियां गिनाते हुए इन्हें दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इसके बाद छपरा मेल से लखनऊ रवाना हो गए। सीआरएस वाजपेई ने शुक्रवार को मथुरा-अछनेरा सेक्शन का निरीक्षण किया। इसके लिए वह सर्वप्रथम ट्राली से पूरे सेक्शन में घूमे। इस दौरान उन्होंने लाइनों के प्वाइंट, ज्वाइंट, टर्नओवर, सिग्नल सिस्टम समेत अन्य तकनीकी पहलुओं की बारीकी से परख की। यही नहीं, गिट्टियों की पैकिंग, लाइनों की जंप समेत अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को परखा। इससे संतुष्ट होने के बाद उन्होंने ट्रेन दौड़ाकर सेक्शन में स्पीड ट्रायल लिया। लौटने पर उन्होंने कुछ तकनीकी खामियों की ओर इशारा करते हुए निर्माण विभाग से इन्हें दुरुस्त करने को कहा। इसके बाद देर रात्रि छपरा मेल से लखनऊ रवाना हो गए। सीआरएस शीघ्र ही सेक्शन को सर्टिफिकेट जारी करेंगे। इसमें सेक्शन की स्पीड का भी उल्लेख होगा। सर्टिफिकेट मिलने के बाद ट्रेन संचालन का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। मंडलीय पीआरओ भूपेंद्र ढिल्लन ने बताया कि सीआरएस इंस्पेक्शन पूर्ण हो गया है।

कोकिलावन में रहेगी फुलप्रूफ सुरक्षा

शनिवार की रात से काफी फोर्स रहेगा कुंड की दीवारें होंगी ऊंची छेड़छाड़ पर लगाएंगे रोक सुरक्षा का नया खाका खींचा मथुरा (AU 2010.07.10)। अब कोकिलावन में सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध दिखेंगे। शनिवार को आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न हो और वाहन चोरी पर अंकुश लगाने के लिए एसपी आरए ने फुलप्रूफ रणनीति को अमलीजामा पहना दिया है। एसपी आरए राधामोहन भारद्वाज ने बताया कि शनिदेव मंदिर में हाल ही में हुई घटनाओं को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। सूरज कुंड में महिला और पुरुषों के स्नान के लिए कुंड के बीच बनी दीवार को ऊंचा कराया जाएगा। ताकि स्नान करने के दौरान किसी को कोई परेशानी न हो। सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी पर तैनात फोर्स के अलावा सर्किल के थाना कोसीकलां, छाता, शेरगढ़ और बरसाना से चार सब इंस्पेक्टर और चार सिपाहियों को ड्यूटी पर लगाया जाएगा। पुलिस लाइन से २५ सिपाही, डेढ़ सेक्शन पीएसी भी मौजूद रहेगी। यातायात व्यवस्था के लिए ट्रैफिक के दो सिपाहियों और महिला पुलिस को भी तैनात किया जाएगा। शनिवार को सीओ भी यहां की व्यवस्था देखने के लिए एक राउंड लगाएंगे। उन्होंने कहा कि चौकी पर वायरलेस सेट लगाया जाएगा। साथ ही चौकी पर माइक भी लगाए जाएंगे। ताकि समय-समय पर श्रद्धालुओं को लगातार सूचनाएं दी जा सकें। बाहर से दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं की कार चोरी रोकने के लिए बैरियर लगाए जाएंगे। शनिदेव मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को बैरियर पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा निःशुल्क टोकन दिया जाएगा। टोकन लौटाने के बाद ही वहां से गुजरने दिया जाएगा। इससे शनिदेव मंदिर में होने वाली चौपहिया वाहनों की चोरी पर अंकुश लग सकेगा।

गोवर्धन कुसुम सरोवर में तीन डूबे, दो की मौत

गोवर्धन (DJ 2010.07.10)। तीन युवक परिक्रमा देने के बाद कुसुम सरोवर में स्नान करते समय अचानक गहरे पानी में डूब गए। गोताखोरों ने एक युवक को तो बचा लिया, लेकिन दो मौसेरे भाइयों को नहीं बचाया जा सका। जिसमें से एक की शादी अभी बीस दिन पहले ही हुई थी। पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद दोनों के शव पानी से निकलवाए। कन्हैया पुत्र मुन्ना लाल निवासी गांव तसीया थाना मगोर्रा की बीस दिन पूर्व शादी हुई थी। गुरुवार को कन्हैया अपनी मौसेरे भाई पुष्पेंद्र(21वर्ष) पुत्र लालसिंह निवासी नगला जंगली व एक अन्य मित्र जीतू पुत्र जगराम निवासी गांव तसीया के साथ शादी में मिली मोटरसाइकिल से परिक्रमा देने चले गए। तीनों अपरान्ह कुसुम सरोवर पर पहुंच गए। गर्मी अधिक होने पर तीनों स्नान करने सरोवर में उतर गए। अधिक गहरे पानी में चले जाने पर कन्हैया व पुष्पेंद्र डूबने लगे। इनकों बचाने के लिए जीतू ने प्रयास किए तो वह भी पानी में डूबने लगा। सरोवर में स्नान कर रहे लोगों ने जीतू को तो बचा लिया। लेकिन अन्य दोनों युवकों का कोई पता नहीं चल सका। सूचना पर थाना प्रभारी गोवर्धन मनीष सक्सेना पुलिस फोर्स के साथ कुसुम सरोवर पर पहुंच गए। गोताखोर बुलाए गए। काफी मशक्कत के बाद तीन-चार घंटे में दोनों के शव पानी से निकाले जा सके। युवकों के परिजन भी मौके पर पहुंच गए। कन्हैया की पत्‍‌नी की अभी मेंहदी भी नहीं छूटी कि वह बेवा हो गई। परिजन ने युवकों के शवों को गांव ले जाने की बात कही। पुलिस ने अपनी कार्यवाही पूरी कर शव परिजनों को सौंप दिए।

No comments: