Tuesday, July 20, 2010

2010-07-20 ब्रज का समाचार

कासगंज-मथुरा के बीच कल से दो मेला स्पेशल


गोवर्धन (DJ 2010.07.21)। गुरु पूर्णिमा पर गोवर्धन और अन्य आश्रमों पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे ने मथुरा-कासगंज के मध्य दो मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 21 से 31 जुलाई तक चलेंगी।

मथुरा में निवास करने वाले सैकड़ों संतों के अनुयायी और शिष्य हर साल गुरुपूर्णिमा पर अपने गुरुओं से आशीर्वाद लेने आते हैं। गोवर्धन में करोड़ों श्रद्धालु परिक्रमा लगाते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्पेशल ट्रेन चलायेगा। प्रतिदिन मेला स्पेशल-वन कासगंज से तड़के तीन बजे चलकर प्रात: सवा पांच बजे मथुरा जंक्शन पर आयेगी, मेला स्पेशल-थ्री कासगंज से प्रात: 10.20 बजे चलकर 12.45 बजे मथुरा आयेगी।

वापसी में मथुरा से मेला स्पेशल-टू रात 12.10 बजे चलकर रात 2.20 बजे कासगंज पहुंचेगी। वहीं मेला स्पेशल-फोर मथुरा से दोपहर सवा बजे चलकर 3.30 बजे कासगंज पहुंचेगी। यह दोनों मेला स्पेशल ट्रेनें 31 जुलाई तक चलेंगी।



मुड़िया पूर्णिमा मेला आज से


गोवर्धन (DJ 2010.07.21)। गोवर्धन में मुड़िया पूर्णिमा मेला मंगलवार से शुरू हो रहा है। मेला की पूर्व संध्या तक विद्युत निगम का कोई भी कार्य पूरा नहीं हो सका। सोमवार को विद्युत करंट की चपेट में आकर एक भैंस की मौत हो गई। इससे अलवर-बरसाना मार्ग जाम लग गया। करीब दो घंटे तक लगे जाम में सैकड़ों राहगीर फंस गए। परिक्रमार्थियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

उत्तर भारत के प्रख्यात मुड़िया पूर्णिमा मेला को राजकीय मेला घोषित किए जाने के बाद भी व्यवस्थाएं पूरी नही हो सकी है। पिछले तीन माह से तैयारी के नाम पर चला मीटिंग और अफसरों के दौरों का कार्यक्रम भी हालात सुधारने में काम नहीं आया।

स्थिति यह है कि मेला क्षेत्र एवं कस्बे के कई मोहल्लों तो विद्युत तार जर्जर होकर झूल रहे हैं। इन तारों को बदला नहीं गया है न ही गार्डिग (खपच्ची बांधी) की गयी है। खंभों में नीचे पालीथिन बांधी जानी थी वह काम भी नहीं हुआ। विद्युत निगम की लापरवाही का परिणाम सामने आ गया। बारिश होते ही सोमवार को खंभों में करंट आ गया।

नंदकिशोर ठाकुर की भैंस करंट की चपेट में आ कर मर गई। इससे आक्रोशित लोगों ने रास्ता जाम कर दिया। अधिकारियों के आश्वासन के बाद ही दो घंटे बाद जाम खुल सका। पिछले पन्द्रह दिनों से पांचवी बार लगे जाम से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ी। बताया गया है कि विद्युत खम्भे कई स्थानों पर झुके हुए हैं जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं। वहीं काफी खम्बे बीच सड़क पर लगे हैं वो अभी तक नहीं हटाये जा सके हैं। आज तक तारों कसा भी नहीं गया है।



मुड़िया पूर्णिमा मेला आज से


गोवर्धन (DJ 2010.07.21)। गोवर्धन मेले को चार सुपर जोन, 15 जोन और 48 सेक्टरों में बांटा गया है। सभी मजिस्ट्रेट अपनी-अपनी डयूटी पर मंगलवार दोपहर तीन बजे से पहुंच जाएंगे। जिलाधिकारी डीसी शुक्ल के अनुसार, सुपर जोन प्रथम का सुपर जोन मजिस्ट्रेट एडीएम ज्ञानेश कुमार को बनाया गया है। इनके क्षेत्राधिकार में श्रीजी बाबा से गोवर्धन बस स्टैंड तक तथा वहां से सौंख तक का संपूर्ण क्षेत्र शामिल है।

डिप्टी कलेक्टर राजेश श्रीवास्तव, विश्व बैंक लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता राधेश्याम सिंह, मांट ब्रांच क्षेत्र के अधिशासी अभियंता एमएस कसाना, व्यापार कर अफसर एमएम कटियार सुपर जोन प्रथम क्षेत्र के जोनल मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं। विप्रा सचिव मानवेंद्र सिंह सुपर जोन मजिस्ट्रेट द्वितीय बनाये गये हैं। ये छोटी परिक्रमा मार्ग व मानसी गंगा मंदिर के आसपास के क्षेत्रों पर निगाह रखेंगे। सीवेज एंड ड्रेनेज द्वादश शाखा जल निगम के एक्सईएन लोकेंद्र देव, लोनिवि विश्व बैंक क्षेत्र के एक्सईएन पृथेश कुमार, एसडीएम महावन राम सिंह गौतम इन क्षेत्रों के लिये जोनल मजिस्ट्रेट बनाये गये हैं। एडीएम कानून-व्यवस्था अवधेश कुमार तिवारी सुपर जोन मजिस्ट्रेट तृतीय बनाये गये हैं।




गोवर्धन मेला: चालीस सीसी कैमरे रखेंगे नजर


गोवर्धन (DJ 2010.07.21)। गोवर्धन मुड़िया पूर्णिमा मेला कही चाकचौबंद व्यवस्था करने के लिए जिला प्रशासन ने आज धाम के प्रमुख चार मंदिरों एवं मुख्य भीड़ वाले स्थानों पर चालीस सीसी कैमरों से निगरानी रखने का फैसला किया है। थाना गोवर्धन में इसका कन्ट्रोल रूम होगा। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इससे मेला क्षेत्र की निगरानी करेंगे।

मिनी कुंभ के नाम से प्रख्यात उत्तर भारत के इस प्रमुख मेले को जिला प्रशासन कोई हल्के में लेना नहीं चाहता है। इसी के मद्देनजर गिरि गिरिराज धाम स्थित मन्दिर दानघाटी, मानसी गंगा स्थित मन्दिर मुखारविंद,हरगोकुल महाराज तथा जतीपुरा स्थित मन्दिर मुखारविंद सहित बस स्टैण्ड, सौंख अड्डा , दानघाटी के मोड़ सहित भीड़-भाड़ वाले स्थलों पर कड़ी नजर रखने के लिए जिला प्रसासन ने चालीस सी सी कैमरे लगाये जा रहे हैं। जो थाना परिसर में बनाये जा रहे कन्ट्रोल रूम से जोड़े जा रहे हैं।

इनके माध्यम से पल पल की जानकारी रखी जाएगी। कैमरों से असमाजिक तत्वों पर भी विशेष नजर रहेगी तथा कन्ट्रोल रूम में ही असमाजिक तत्वों के स्टील कैमरे से फोटोग्राफी कराई जाएगी। उनके साथ सख्ती से पेश आया जाएगा। सी सी कैमरों से हर गतिविधि की जानकारी लेने के लिए मेला अधिकारी तो उपस्थित रहेंगे। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भी पूरी तरह से निगरानी रखेंगे।



वर्षा ने बिगाड़ा खेल, पार्किंग स्थलों में हुआ दलदल


मथुरा (DJ 2010.07.20)। गोवर्धन मुड़िया पूर्णिमा मेला शुरू होने से पहले ही बारिश ने व्यवस्थाओं की पोल खोल कर रख दी। सोमवार को हुई वर्षा ने खेल बिगाड़ दिया। गंदा पानी सड़कों पर आ गया। पार्किग स्थल दलदल में तब्दील हो गए।

जिला प्रशासन ने पिछले एक माह से व्यवस्थाओं को बनाने में लगा हुआ है। इस बार पिछले साल के मुकाबले कुछ ज्यादा पार्किग स्थल बनाये, लेकिन मेला शुरू होने से पूर्व हुई वर्षा का गंदा पानी सड़कों पर जमा हो गया। यात्री उसी गंदे पानी में निकलने को मजबूर हुए। तो वहीं प्रशासन ने बनाये लगभग 27 पार्किग स्थलों में वर्षा के कारण दलदल में तब्दील हो गए। जिसमें वाहनों का घुसना भी असंभव हो गया।

पार्किंग स्थलों की समस्या खड़ी हो गई। प्रशासन ने पार्किग स्थलों पर लोहे की चादर डलवाना भी उचित नहीं समझा। वर्षा के मौसम से बिगड़े पार्किंग स्थलों के खेल को देखकर अफसरों को भी चिन्ता सताने लगी। आनन फानन में थानाध्यक्ष ,क्षेत्राधिकारी सहित राजस्व विभाग की टीम उपजिलाधिकारी के की मौजूदगी में नये सिरे से पार्किंगों की व्यवस्थाओं में जुटे रहे हैं।




कई थानों के उतरे स्टार


मथुरा (DJ 2010.07.20)। दर्जा बढ़ाने की हरी झंडी मिलते ही कई थानों पर स्टारों की संख्या भी बढ़ा दी गई थी। लेकिन शासन के मुकरते ही अब इन थानों के 'स्टार' उतार लिये गये हैं। जो रह गये हैं, वे भी थ्री स्टार से टू स्टार पर ला दिये जायेंगे। जाहिर है कि अब ऐसे थानों का अपग्रेडेशन भी जहां की तहां थम गया है।

सोमवार को इस पर अमल भी कर दिया गया। शासन ने जनपद मथुरा के आधा दर्जन थानों को अपग्रेड करते हुए इन पर इंस्पेक्टर की तैनाती करने का शासनादेश जारी किया था। इस आदेश पर थाना फरह, हाइवे, कोसीकलां व सदर बाजार थाने अपग्रेड कर दिये गये थे। इन थानों पर इंस्पेक्टर की तैनाती कर दी गई। थाना रिफाइनरी भी अपग्रेड थाने की सूची में शामिल था, लेकिन यहां पर उप निरीक्षक ही तैनात किये रखा। शासन ने अब अपने थानों को अपग्रेड किए जाने के आदेश को वापस ले लिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश जारी किये गये कि एसओ के थानों पर उपनिरीक्षक की ही तैनाती की जाए।

एसएसपी बी.डी.पाल्सन ने कोसीकलां इंस्पेक्टर ओंकार सिंह को वापस बुला लिया था। तब तक माना जा रहा था कि यह कार्यवाही कोसीकलां में लगातार ग्रामीणों के आक्रोश के चलते होने वाले हाइवे जाम की सजा है। सोमवार को श्री पाल्सन ने इंस्पेक्टर थाना सदर बाजार विजय बहादुर सिंह और इंस्पेक्टर हाइवे गजे सिंह को भी वापस बुला लिया है। थाना सदर बाजार में एसआईएस से संजय जायसवाल और थाना हाइवे में जी.पी.सिंह को तैनात किया है। दोनों इंस्पेक्टरों के हटाए जाने से पुलिस विभाग में एक हलके में खलबली मच गयी। शासन के आदेश वापस लेने के बाद अब जनपद में पुरानी कोतवाली पर ही इंस्पेक्टर की तैनाती की जा सकती है। इनमें वृंदावन, मथुरा शहर कोतवाली, छाता और सुरीर शामिल हैं। फिलहाल इनमें इंस्पेक्टर तैनात हैं। थाने से हटाए गये इंस्पेक्टर विजय बहादुर सिंह को डीसीआरबी प्रभारी और इंस्पेक्टर गजे सिंह को वाचक एसएसपी बनाया गया है। इस संबंध में एसएसपी बी.डी.पाल्सन का कहना है कि शासन ने जनपद के आधा दर्जन थाने अपग्रेड करने का शासनादेश जारी किया था, अब पुरानी व्यवस्था लागू करने का शासनादेश आया है।

सिद्धपीठ के जीर्णोद्धार की मुहिम से जुड़े उद्यमी


मथुरा (DJ 2010.07.20)। प्राचीन नील कंठेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार की मुहिम तेज हो गई है। शिव भक्तों के इस प्रयास में शहर के कई प्रसिद्ध उद्यमी शामिल हो गये हैं। मंदिर नव निर्माण समिति ने एक ही पत्थर से बने शिव लिंग की महिमा एवं पुरातन इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने तथा देवालय को भव्यता देने का संकल्प लिया है।

श्री नीलकंठेश्वर मंदिर जीर्णोद्धार समिति की बैठक में बसपा नेता डा. अशोक अग्रवाल,हरी बाबू बजाज ने विचार व्यक्त किये। चंद्र मोहन शर्मा राजपुरोहित ने आकर्षक नक्शा तथा कार्ययोजना प्रस्तुत कर मार्ग दर्शन किया।


No comments: