Saturday, July 10, 2010

2010-07-11 ब्रज का समाचार

अष्ट सखियों के गांव चमकेंगे

पर्यटन विभाग कराएगा कुंड, पौराणिक स्थलों का सौंदर्यीकरण
२.४० करोड़ रुपये का खर्च आएगा
पर्यटन मंत्री १२ को बरसाना आएंगे


बरसाना (AU 2010.07.11)। पर्यटन विभाग ने राधारानी की अष्ट सखियों के गांवों में बने कुंड, राधा-कृष्ण लीला स्थल के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण की योजना बनाई है। पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बनाई गई इस योजना में होने वाले कार्यों का उद्घाटन १२ जुलाई को होगा। यह कार्य पर्यटन मंत्री विनोद कुमार सिंह करेंगे। व्यवसायिक शिक्षा मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण ने इस काम के लिए अपनी निधि से ९० लाख रुपये देने की घोषणा की है।

पर्यटन विभाग जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयासों में जुटा है। अफसरों ने बरसाना में राधा-रानी की अष्ट सखियों के गांव बरसाना, संकेत वट, चिकसौली समेत अन्य गांवों के विकास की योजना तैयार की है। इसके तहत इन गांवों में खरंजे और सड़के बनाई जाएंगी। यही नहीं गांवों में पड़ने वाले कुंड, सरोवर एवं राधाकृष्ण की क्रीड़ास्थली का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण भी कराया जाएगा।

इस काम में २.४० करोड़ रुपये की लागत आएगी। व्यवसायिक शिक्षा मंत्री चौ. लक्ष्मीनारायण ने निर्माण के लिए अपनी निधि से ९० लाख रुपये देने की घोषणा की है। निर्माण कार्य १२ जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा। इसका उद्घाटन पर्यटन मंत्री विनोद कुमार सिंह करेंगे। वह ब्रजेश्वरी इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। एमएलसी लेखराज सिंह, प्रीतम सिंह प्रधान ने कहा कि सौंदर्यीकरण से बरसाना में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। जिला पर्यटन अधिकारी डीके शर्मा ने स्वीकार किया कि अष्ट सखियों के गांवों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।



गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया

प्रशासनिक अमले को मिलीं तमाम अव्यवस्थाएं
जलभराव, गंदगी, टूटी सड़क पर लगायी फटकार


गोवर्धन (AU 2010.07.11)। जिलाधिकारी ने शनिवार को गोवर्धन परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें जगह-जगह जलभराव और गंदगी मिली। पूंछरी गांव में सड़क पर मोटी गिट्टियां भी पड़ी दिखाई दी। इस पर उन्होंने संबंधित अफसरों को फटकार लगाते हुए सभी व्यवस्थाओं को १५ जुलाई तक करने के निर्देश दिए।

डीएम डीसी शुक्ला सबसे पहले आन्यौर परिक्रमा मार्ग पहुंचे। यहां गांव के पास मार्ग में गंदा पानी भरा देखकर उनका माथा ठनका। उन्होंने तत्काल अफसरों से जल निकासी के इंतजाम करने को कहा। इस पर पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन संतराम ने दो दिन में पानी निकालने तथा पास ही बने कुंड की बैरीकेडिंग कराने का आश्वासन दिया। पूंछरी गांव में मोटी गिट्टी पड़ी देख डीएम ने यहां गिट्टियों को बारीक करने तथा बालू डालकर समतल करने के निर्देश दिए।

उन्होंने मार्ग में बीच में लगे सभी विद्युत खंभे भी हटवाकर साइड में लगवाने को कहा। नगर पंचायत गोवर्धन के सामने की गंदे पानी की नाली भरी देखकर उन्होंने ईओ को फटकार लगाई। इसके पश्चात समीप की जर्जर रोड को ठीक कराने के निर्देश अफसरों को दिए। उन्होंने मानसी गंगा के घाट भी देखे। मानसी गंगा में गंदा पानी भरा देखकर उनकी त्योरियां पुनः चढ़ गई।

उन्होंने जलनिगम के अफसरों को फटकार लगाते हुए १५ जुलाई तक स्वच्छ पानी भरवाने के निर्देश दिए। उनके साथ एसएसपी बीडी पाल्सन, एडीएमई एसडीएम सदर राकेश मालपानी, सीओ सदर कायम सिंह समेत अन्य अफसर मौजूद थे।



कड़ी सुरक्षा के मध्य सूरज कुंड में स्नान

लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई परिक्रमा
राजस्थान हाईकोर्ट के जज, डीएम ने की पूजा


कोसीकलां (AU 2010.07.11)। उमस भरी गर्मी के थपेड़े भी श्रद्धालुओं की आस्था को नही डिगा सकी। कोकिलावन में हुए उपद्रव के बाद कड़ी सुरक्षा के मध्य लाखों श्रद्धालुओं ने शनिवार को सूरज कुंड में स्नान कर परिक्रमा देकर पुण्य लाभ प्राप्त किया। दंडौती लगाने में भी श्रद्धालु पीछे नही रहे। इस मौके पर शनिदेव की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं को व्यवस्थित करने के लिए मंदिर प्रबंधकों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं बिहारी जी मंदिर में फूल बंगला की झांकी के दर्शनों के लिए भी श्रद्धालु पीछे नहीं रहे।

दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित प्रदेश के दूरस्थ स्थानों के श्रद्धालुओं का शुक्रवार की रात्रि से आगमन प्रारंभ हो गया है जिसके चलते चहल-पहल बढ़ गई है। श्रद्धालुओं ने कोकिलावन की परिक्रमा कर शनिदेव की पूजा-अर्चना की। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ इस कदर थी कि वे आराध्य के दर्शन कर मनौती मांग रहे थे और पुनः दर्शनार्थ आने का संकल्प ले रहे थे। मंदिर परिसर में पैर रखने को भी जगह शेष नहीं थी। जन-जन के आराध्य बिहारी जी महाराज के अद्भुत दर्शनों की अभिलाषा लेकर आए भक्तों का हृदय दर्शन खुलते ही आनंद के सागर में हिलोरे मारने लगा।

श्रद्धालुओं का सैलाब दर्शन खुलने के साथ ही देर रात तक जारी रहा। राजस्थान हाईकोर्ट के जज मदन मोहन शर्मा, डीएम दिनेश कुमार ने की पूजा अर्चना की। मंदिर के महंत प्रेमदास महाराज ने आगंतुकों का स्वागत किया। एसडीएम राजपाल सिंह, सीओ बाबूलाल आर्य, कोतवाली प्रभारी आदि व्यवस्थाओं में जुटे रहे।



यमुना के जलस्तर में मामूली सी बढ़ोतरी

पानी बढ़ने के साथ जलकुंभी भी आईं
केवटों और किसानों ने लगाया अंदाज
सरकारी तौर पर नहीं मिली सूचना


वृंदावन (AU 2010.07.11)। यमुना के जलस्तर में मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। जलस्तर बढ़ने से तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग अनहोनी की आशंका व्यक्त करने लगे हैं। देर रात से जलस्तर के बढ़ने का क्रम शुरू हो गया है। इसका अंदाजा लोगों ने किनारे पर आई जलकुंभी के अलावा तट पर खड़ी नावों के ऊंचा होने से लगाया है।

केवट समाज, किसान और आसपास रहने वाले लोग यही अनुमान लगा रहे हैं कि जिस प्रकार से हरियाणा, पंजाब में बारिश हो रही है। उससे यमुना के जल में वृद्धि होने की संभावना है। जुगलघाट निवासी तोताराम ने बताया कि जब भी मानसून की बरसात शुरू होती है तो जलस्तर बढ़ने का अनुमान किनारे रहने वाले लोग लगा लेते हैं।

शृंगारवट पर नाव चलाने वाले बाबूराम, कन्हैया, भिक्की ने बताया कि जलस्तर में थोड़ी सी वृद्धि तो हुई है, लेकिन सरकारी तौर पर अब तक कोई सूचना नहीं आई है। न ही यमुना किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट किया गया है। वहीं, जल में वृद्धि होने से यमुना में स्नान करने वाले श्रद्धालु उत्साहित हैं।

फोटो-पी : कैप्शन-वृंदावन में यमुना में जलस्तर बढ़ने से बहकर आईं जलकुंभी।



कब्जे दो दिन में हटाए जाएं : जिलाधिकारी

राजस्व कार्यों की समीक्षा कर निर्देश दिए
ग्राम खैरट में करवाया जाएगा पौधारोपण
सिंचाई विभाग को नहरों की पटरियां जांचे


मथुरा (AU 2010.07.11)। जिलाधिकारी दिनेश चंद्र शुक्ल ने पट्टे की जमीन पर किए गए कब्जों की शिकायतों का दो दिन में निस्तारण करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को तहसील स्तर पर अभियान चलाकर सार्वजनिक भूमि से अतिक्रमण हटवाने को कहा है। उन्होंने सभी प्रकार के पट्टो के आवंटन का लक्ष्य इसी माह पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी कलक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। राजस्व कार्यों के निस्तारण एवं राजस्व वसूली की धीमी प्रगति पर उन्होंने असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने अमीनों से बैंक ऋण वसूली, व्यापार कर, विद्युत देयकों और स्टांप कमी देयता की वसूली की आरसी की सूची मांगी है।

पौधारोपण की समीक्षा पर बताया गया कि चौमुहां ब्लाक के ग्राम तरौली सुमाली में लगभग २५ एकड़ भूमि खाली पड़ी है। डीएम ने इस भूमि पर पौधारोपण कराने का निर्णय लिया है। मनरेगा और वन विभाग से कार्य कराया जाएगा। फरह ब्लाक के ग्राम खैरट में भी पौधारोपण कराएंगे। डीएम ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि आबादी वाले क्षेत्रों में जलभराव की तत्काल निकासी करवाएं। बैठक में राजस्व विभाग के विभिन्न कार्यों की भी समीक्षा की गई।

इस मौके पर एडीएम (वित्त एवं राजस्व) ज्ञानेश कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कैलाश चंद्र, एडीएम (कानून) अवधेश तिवारी, सिटी मजिस्ट्रेट रामऔतार, समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



केसी सुदर्शन ने किया भूमि पूजन

मदनमोहन कलावती विद्या मंदिर को लोकार्पण १३ को
सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे लोकार्पण


मथुरा (AU 2010.07.11)। मदन मोहन कलावती सर्राफ सरस्वती विद्या मंदिर का भूमि पूजन शनिवार को निवर्तमान आरएसएस के सर संघचालक केसी सुदर्शन एवं त्रिदंडी स्वामी भक्ति वेदांत नारायण जी महाराज ने किया। भवन निर्माण की योजना श्रीनिवास सर्राफ ने साकार की।

विद्यालय के प्रबंधक कृष्णकांत द्विवेदी ने बताया कि विद्यालय का लोकार्पण १३ जुलाई को आरएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत करेंगे। समारोह की अध्यक्षता दीदी मां ऋतंभरा करेंगी। विशिष्ट अतिथि विद्या भारती के अखिल भारतीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद, विश्व चैतन्य जी महाराज एवं गोकुल क्षेत्र के विधायक राजकुमार रावत होंगे। उन्होंने बताया कि गुरु गोलवरकर जन्म शताब्दी एवं विद्या भारती के स्वर्ण जयंती वर्ष में विद्यालय की आधारशिला रखी गई।

विद्यालय सीबीएसई दिल्ली से हाईस्कूल की मान्यता प्राप्त है। इंटर की मान्यता के लिए प्रयास जारी है। लोकार्पण समारोह की संपूर्ण व्यवस्थाएं आचार्य द्वारा पूर्ण की जा रही है। यहीं नहीं छात्रावास बनाने की योजना भी चालू है। विद्यालय प्रबंध समिति के सभी पदाधिकारी अपना मार्गदर्शन देकर व्यवस्थाओं में जुटे हुए है। इस मौके पर अध्यक्ष श्रीनिवास सर्राफ, गिरीश चंद अग्रवाल, कोषाध्यक्ष डा. रोशन लाल एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।


No comments: