Thursday, July 29, 2010

2010-07-30 ब्रज का समाचार

यादगार होगी आलू-टमाटर की यारी


मथुरा (DJ 2010.07.29)। कृषि वैज्ञानिकों की कसरत कारगर हुई तो एक ही पौधे पर आलू और टमाटर की यारी यादगार बन जायेगी। पोमैटो तकनीक से विकसित होने वाले इस पौधे की जड़ में आलू पैदा होगा तो तने पर टमाटर फूल कर लाल सुर्ख हो जायेगा। देश के शोध संस्थानों में पौधा तो तैयार हो गया, लेकिन पैदावार में दिक्कतों ने रफ्तार रोक दी है। कृषि वैज्ञानिक अब पोमैटो पौधे को निरोग और स्वस्थ्य बनाये रखने की मशक्कत में जुटे हैं। इस मुकाम पर पहुंचने के बाद ऐसे पौधे भी तैयार हो सकेंगे जिसकी जड़ में आलू तो तने पर बैंगन, जड़ में गाजर और उसकी पौधे पर धान की बालियां लहलहातीं नजर आयेंगी।

वर्ष 1978 में सबसे पहले जर्मनी के कृषि वैज्ञानिक मल्चर इसको अपनी परीक्षणशाला में कामयाबी का रूप भी दे चुके हैं। भारत में बेलगाम होती जा रही आबादी और कृषित भूमि के सिकुड़ते क्षेत्रफल को देखते हुये कृषि वैज्ञानिक इस वरदान को अमली जामा पहनाने में जुट गये हैं। देश के चुनिंदा संस्थानों में भारतीय वैज्ञानिक इसी तर्ज पर बायोटैक्नोलोजी और टिश्यू कल्चर का सहारा लेकर इस तकनीकी से पोमैटो पौधा तैयार भी कर चुके हैं। लेकिन पोमैटो पौधा में कुछ समस्याओं ने वैज्ञानिकों के माथे पर सिलवटें डाल दीं।

मथुरा के चौमुंहा स्थित सर्वोदय कृषि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.वी.के गुप्ता और शस्य विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ ए के यादव का कहना है कि कुछ कारणों से ऐसे रिसर्च संस्थानों का नाम उजागर नहीं कर सकते लेकिन यह तकनीकी काफी आगे जरूर बढ़ चुकी है।



हर रोज शहर में शुरू हो रही एक नयी सड़क


मथुरा (DJ 2010.07.29)। नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर उपाध्याय ने कहा है कि शहर के किसी न किसी वार्ड में हर रोज एक नई सड़क का निर्माण कार्य शुरू हो रहा है। वह हर वो वादा पूरा कर रहा हैं, जो कांग्रेस के किसी जनप्रतिनिधि ने पहले पूरा नहीं किया। जनता को केवल उन्हें अनुरोध पत्र पहुंचाना है।

चेयरमैन बुधवार को बाहरी क्षेत्र में घनी आबादी वाले पूजा एन्क्लेव में छह लाख की लागत से बनी सीसी सड़क के लोकार्पण कार्यक्रम में बोल रहे थे। पंिट्टका का अनावरण वरिष्ठ कांग्रेसी नेता चौ. सरदार सिंह व नारियल तारा चंद्र गोस्वामी ने फोड़ा। स्थानीय सभासद आशा सिंह व उनके पति राजवीर सिंह के नेतृत्व में लोगों ने उनका स्वागत किया।

चेयरमैन ने कहा कि यह सड़क शुरू से ही कच्ची है, जिसका निर्माण कराने का ख्याल किसी जनप्रतिनिधि को नहीं आया। यह आश्चर्यजनक है। राजेश गौतम व स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में अन्य सड़कें व ट्यूबवेल लगवाने का ज्ञापन सौंपा। पूर्व मंत्री चौ. सरदार सिंह ने कहा कि पालिका का कांग्रेसी बोर्ड शहर में अभूतपूर्व कार्य करा रहा है, जो जन अपेक्षा के अनुरूप है।



बारिश पर भारी पड़ रही उमस


मथुरा (DJ 2010.07.29)। मानसून का मौसम बना हुआ है, पर यह इतना कमजोर है कि बारिश होने के बावजूद उमस का असर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। गुरुवार को भी यही हुआ। बीस मिनट की मूसलाधार बारिश के पहले और बाद में उमस ने जन मानस का जीना मुहाल किए रखा।

सुबह के समय आसमान में तैर रहे काले बादल जैसे ही उड़े, तेज धूप और उमस ने लोगों को पसीने से तर-बतर कर दिया। यह स्थिति दोपहर एक बजे तक बनी रही। इसके बाद काले बादल छाये और बीस मिनट तक जमकर बरसे। इससे लोगों को राहत मिली, लेकिन फिर से तेज धूप और उमस ने वातावरण को बेचैनी भरा कर रखा। यह स्थिति रात तक बनी रही।


No comments: