Thursday, July 15, 2010

2010-07-16 ब्रज का समाचार

मुड़िया पूनो के लिए व्यवस्थाओं में देरी से कमिश्नर हुये खफा


गोवर्धन (DJ 2010.07.16)। गोवर्धन मुड़िया पूनो मेले की व्यवस्थाओं में लेटलतीफी से खफा कमिश्नर एसएम बोवड़े ने गुरूवार को अफसरों के पेंच कसे। उन्होंने व्यवस्थाएं जल्द से जल्द करने के निर्देश दिये। इस बीच पूरे मेला अवधि के दौरान मानसी गंगा के आसपास खास तौर पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखने का निर्णय लिया गया है। बैठक से पहले कमिश्नर ने परिक्रमा मार्ग का भ्रमण कर अब तक की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया।

रात्रि विश्राम गोवर्धन में करने के बाद कमिश्नर श्री बोवड़े ने गुरूवार प्रात: जिला प्रशासन और मेला तैयारी व्यवस्था से जुड़े विभागों के अफसरों को गोवर्धन में तलब कर लिया। परिक्रमा मार्ग के निरीक्षण के दौरान तमाम स्थानों पर सफाई खामियां उन्हें मिली।

परिक्रमा मार्ग की स्थिति संतोषजनक न मिलने पर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता से कड़ी नाराजगी जताई और कहा कि बीस जुलाई तक उनके विभाग से संबंधित व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरूस्त नहीं हुई तो उनका निकट भविष्य में होने वाला प्रमोशन रूकवा दिया जायेगा।

मानसी गंगा में भी कम पानी देख वह नाराज हुये। निरीक्षण कार्यक्रम के बाद कमिश्नर ने रिफाइनरी गेस्ट हाउस में अफसरों के साथ बैठक की। बैठक में मेले संबंधी सभी व्यवस्थाएं समय से पूरा करने के निर्देश दिये।

उन्होंने एआरएम से श्रद्धालुओं के लिये रोडवेज की पर्याप्त बसें चलवाने के लिये कहा। एआरएम ने हर पांच मिनट के लिये गोवर्धन के लिये सरकारी बसें चलवाने का भरोसा दिया। पूरे मेले के दौरान जुगाड़, ट्रैक्टर-ट्राली और टैंपू आदि गोवर्धन रोड पर न चलने देने के लिये भी कहा।

कमिश्नर ने जिला व पुलिस प्रशासन को मानसी गंगा के आसपास विशेष कड़ी सुरक्षा करने के निर्देश दिये। मालूम हो कि कुछ साल पहले मानसी गंगा पर एक साधु ने एक पुलिस अधिकारी को चिमटा मार कर घायल कर दिया था। 19 से 27 जुलाई तक गोवर्धन को अबाध बिजली आपूर्ति करने के लिये विद्युत निगम के आला अफसरों को पत्र लिखा गया है।



कृष्ण जन्मभूमि पर सुरक्षा बलों में समन्वय का अभाव!


PIC मथुरा (DJ 2010.07.16)। आतंकियों की हिट लिस्ट में शामिल श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद की सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर भले ही हर साल करोड़ों रूपये खर्च हो रहे हैं, लेकिन यहां सुरक्षा व्यवस्था में लगे विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के जवानों की तैनाती में तमाम गड़बड़ी सामने आयी है।

सहायक अभिसूचना ब्यूरो के एक बड़े अधिकारी ने इनके बीच आपसी समन्वय की अत्यंत आवश्यकता जताई है। आतंकी खतरे के मद्देनजर गूगल अर्थ वेब की साइट से इन धार्मिक स्थलों से संबंधित पूरी जानकारी हटाने के लिये प्रदेश के गृह विभाग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है। इसके अलावा इन दोनों धार्मिक स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था निकट भविष्य में और कड़ी होने जा रही है।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद की सुरक्षा व्यवस्था के लिये कई सुरक्षा एजेंसियों की डयूटी लगती है। रेड जोन यानि पूरे धार्मिक स्थल परिसर की सुरक्षा व्यवस्था जहां सीआरपीएफ के हवाले हैं, वहीं रेड जोन में ही बताये गये इन दोनों धार्मिक स्थलों के चार द्वार पर श्रद्धालुओं की चेकिंग का जिम्मा नागरिक पुलिस पर है। जरूरत पर इनकी मदद पीएसी करती है।

हालांकि स्थानीय अफसर इन सुरक्षा एजेंसियों के बीच हमेशा आपसी तालमेल की बात कहते रहे हैं। लेकिन कुछ समय पहले यहां श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह परिसर की सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिये अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा के संयोजकत्व में हुई स्थाई समिति की गोष्ठी में उप निदेशक सहायक अभिसूचना ब्यूरो लखनऊ ने माना है कि अभी इन दोनों धार्मिक स्थलों पर आतंकी हमले का भय बोध यथावत बना हुआ है।

इस लिहाज से धार्मिक स्थलों की सुरक्षा में लगे विभिन्न बलों के बीच आपसी समन्वय की अत्यंत आवश्यकता है। गोष्ठी में स्थानीय पुलिस प्रशासन के एक बड़े अफसर ने खुलासा किया कि पीएसी की जो कंपनियां विभिन्न वाहिनियों से यहां डयूटी के लिये उपलब्ध कराई जाती हैं, उसमें मानक जनशक्ति के अनुरूप बल उपलब्ध नहीं कराया जाता।



साधु को बस से फेंका, मौत


मथुरा (DJ 2010.07.16)। जैंत पुलिस चौकी से कुछ दूरी पर मथुरा से दिल्ली की ओर जाती बस में से एक साधु को हाइवे किनारे फेंक दिया गया। इसकी मौत हो गई। बस में कौन लोग सवार थे यह कोई नहीं बता पा रहा है। ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को भी दी।

जैंत पुलिस चौकी के अंतर्गत गुरूवार को करीब 12.45 बजे मथुरा की ओर से आती बस से एक व्यक्ति को पानी की टंकी के समीप हाइवे पर किनारे फेंक दिया गया। यह व्यक्ति मृत बताया जा रहा है। कुछ महिलाएं पानी भरके लौट रही थी तो कुछ चरवाहे अपने पशुओं को समीप ही चरा रहे थे। ग्रामीणों ने इसकी जानकारी तत्काल जिला नियंत्रक कक्ष को दी।

यहां से जैत चौकी पुलिस को अवगत कराया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बस प्राइवेट बताई है। मृतक साधु वेशधारी उम्र करीब 45-50 वर्ष है।


No comments: